नई दिल्लीः कोरोना वायरस महामारी के कारण देशभर में हाईकोर्ट के साथ ही साथ सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई ऑनलाइन माध्यम से हो रही है. शीर्ष अदालत में काफी समय से सुनवाई वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से हो रही है. वहीं देश के इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ है कि किसी हाई कोर्ट की कार्यवाही को लाइव यूट्यूब पर देखा जा रहा है.


दरअसल कोरोना संक्रमण के बाद से ही गुजरात हाई कोर्ट की सभी बेंच 24-03-2020 से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से काम कर रहे हैं. वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से सभी एडवोकेट, दोनों पक्षों के पक्षकारों, पक्षकारों, पीड़ितों को सुनवाई के दौरान उनकी उपस्थिति की आवश्यकता होती है.


वहीं अब गुजरात हाई कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश श्री न्यायमूर्ति विक्रम नाथ ने आज से कोर्ट की सुनवाई को यूट्यूब पर लाइव दिखाने की इजाजत दी है. उनका कहना है कि 'सुप्रीम कोर्ट की ओर से निर्धारित किया गया है कि जनता को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से आयोजित कोर्ट की सुनवाई देखने की अनुमति दी जाएगी. इसलिए WRIT PETITION (CIVIL) NO. 1232 OF 2017 के तहत माननीय सुप्रीम कोर्ट ऑफ इंडिया ने कोर्ट की कार्यवाही की लाइव स्ट्रीमिंग के लिए निर्देश दिया है.'


बता दें कि गुजरात हाई कोर्ट की पहली प्रयोगात्मक लाइव स्ट्रीमिंग आज से शुरू हो गई है. इसे देखने के लिए हाई कोर्ट की वेबसाइट पर लिंक उपलब्ध कराया गया है. इसके साथ ही गुजरात हाई कोर्ट के Youtube चैनल में भी उपलब्ध होगा. वहीं लिंक को पिछले कार्य दिवस की हर शाम को अपडेट किया जाएगा.


यहां देखें लाइव कार्यवाही