Blast at Coal Mine in Birbhum: पश्चिम बंगाल के बीरभूम जिले में सोमवार (7 अक्टूबर 2024) को बड़ा हादसा सामने आया है. यहां के लोकौर थाना क्षेत्र के भदुलिया में हुए विस्फोट में कम से कम पांच लोगों की मौत और कई लोगों के घायल होने की खबर है. खदानों में विस्फोट के दौरान यह दुर्घटना हुई. पुलिस अधिकारी घायल कर्मियों को बचाने की कोशिश में लगे हैं.


रिपोर्ट के मुताबिक, मरने वालों में ज्यादातर लोग आदिवासी मूल के हैं और खादान में काम करते हैं. विस्फोट के बाद कोयला खदान में और उसके आस-पास क्षत-विक्षत शव पड़े मिले. पुलिस का कहना है कि मरने वालों की संख्या बढ़ सकती है. जानकारी के अनुसार, घटना जिलेटिन स्टिक में विस्फोट के कारण हुई है. बताया गया है कि गंगारामचक माइनिंग प्राइवेट लिमिटेड (GMPL) कोलियरी बीरभूम के खैरासोल ब्लॉक में लोकपुर पुलिस स्टेशन के अंतर्गत बादुलिया गांव में स्थित है. दुर्गा पूजा के चलते यहां बड़े पैमाने पर कोयला खनन चल रहा था.


विस्फोट से दहल गया इलाका


हादसे की सूचना मिलते ही जीएमपीएल के अधिकारी और कर्मचारी मौके से भागे. वहीं सूचना मिलने पर बड़ी संख्या में पुलिस फोर्स मौके पर पहुंची. पुलिस का कहना कि फिलहाल मृतकों की पहचान नहीं हुई है. आसपास पूछताछ करके शवों के शिनाख्त की कोशिश की जा रही है. मौके पर राहत बचाव कार्य अब भी जारी है. मरने वालों का आंकड़ा बढ़ सकता है.


पहले भी हो चुकी है ऐसी घटनाृ


बता दें कि इस तरह का हादसा पश्चिम बंगाल में पहले भी हो चुका है. जनवरी 2023 में पश्चिम बंगाल के कुल्टी में अवैध रूप से कोयला खदान खोद रहे कई लोग खदान की छत गिरने से फंस गए थे. जहां पर यह काम चल रहा था वह खदान भारत कोकिंग कोल लिमिटेड (BCCL) का था. जांच में पता चला था कि फंसे हुए लोग कथित तौर पर खदान से अवैध रूप से कोयला खनन कर रहे थे.