नई दिल्लीः केंद्रीय मंत्री प्रहलाद सिंह पटेल ने शनिवार को कहा कि दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने भले ही फ्लैग कोड के वॉयलेशन को ठीक किया हो, लेकिन यह स्वीकार नहीं किया कि उन्होंने यह गलती की है. 


पटेल ने एक ट्वीट में कहा “ व्यक्ति अगर भूलवश गलती करता है, तो गलती स्वीकारता है फिर उसे सुधारता है. अरविंद केजरीवाल जी ने अगर अपनी गलती मानकर माफी मांगी होती तो उनका बड़प्पन होता. लेकिन उनकी चुप्पी ने शंका को जन्म दिया. आपने अपनी गलती भले स्वीकार न की हो पर सुधार किया! धन्यवाद आपका” उन्होंने ट्वीट में पीएमओ और बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा को भी टैग किया.


https://twitter.com/prahladspatel/status/1401155863776092163


केजरीवाल पर फ्लैग को सजावटी वस्तु के रूप में इस्तेमाल करने का लगया था आरोप
पटेल ने 28 मई को दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल पर उनकी प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान राष्ट्रीय फ्लैग को 'सजावटी' वस्तु के रूप में इस्तेमाल करने का आरोप लगाया था. पटेल ने दावा किया था कि “ऐसा प्रतीत होता है कि राष्ट्रीय ध्वज का उपयोग सजावट के लिए किया गया है. सेंटर में सफेद भाग कम और हरा भाग ज्यादा लगता है. यह गृह मंत्रालय द्वारा स्पेसिफाइड इंडिनयन फ्लैग कोड के प्रावधानों के अनुरूप नहीं है. ”


पटेल ने आगे कहा, "भारत के निवासी और एक राज्य के मुख्यमंत्री के पद पर रहते हुए, हर कोई आपसे राष्ट्रीय गौरव के प्रतीक तिरंगे के सम्मान और गरिमा को बनाए रखने की उम्मीद करता है." 


दिल्ली के उपराज्यपाल को पत्र लिखकर फ्लैग के अपमान की थी शिकायत
पटेल ने कहा कि राष्ट्रीय ध्वज का इस तरह का उपयोग अपमानजनक था और दिल्ली के मुख्यमंत्री से प्रिवेंशन ऑफ इंसल्ट टू नेशनल ऑनर एक्ट, 1971 के सेक्शन 2 (ix) और सेक्शन 2.2(1) पर गौर करने के लिए कहा, जिसमें कहा गया है कि फ्लैग का स्टेटस अपमानजनक नहीं होनी चाहिए.  पटेल ने दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल बैजल को भी पत्र लिखकर तिरंगे के अपमान की शिकायत की थी.


यह भी पढ़ें-


राहुल गांधी का केंद्र सरकार पर निशाना, वैक्सीन वितरण नीति को लेकर उठाए सवाल


दिल्ली मुख्यमंत्री कार्यालय का बयान- केंद्र सरकार ने राशन की डोरस्टेप डिलीवरी योजना पर लगाई रोक