दिल्ली एनसीआर में बारिश का कहर जारी है. ऐसे तो बारिश गर्मी से राहत देती है लेकिन राहत से ज़्यादा दिल्ली एनसीआर वालों के लिए ये मुसीबत बन गई है. बुधवार सुबह से दिल्ली/एनसीआर में तेज़ बारिश हो रही है. दिल्ली से सटे हुए साइबर सिटी गुरुग्राम की लचीली निकासी की तकनीकों ने सड़कों को समंदर बना दिया. कई पॉश इलाखों में पानी भर गया यहां तक कई घरों में पानी अंदर तक घुस गया. बारिश के चलते चारों और बस पानी ही नज़र आ रहा था. गुरुग्राम साइबर सिटी है यहां पर बड़ी बड़ी कंपनियां है जहां लाखों लोग काम करते हैं लेकिन गुरुग्राम के कई मुख्य इलाक़ों में सड़क समंदर में तब्दील हो गई जिससे लोगों को खासा परेशानियों का सामना करना पड़ा. बुधवार को तो गुरुग्राम में बाढ़ जैसे हालात हो गए थे जिसके चलते सड़कों पर घंटो लम्बा जाम लगा रहा. यहीं नहीं इतनी खराब स्थति हो गई है के गुरुग्राम ट्रैफिक पुलिस को लोगों से ये गुज़ारिश तक करनी पड़ गई. कई सारे रुट्स को डाइवर्ट कर दिया गया. बारिश का पानी इस खदर भर गया था के कई जगहों पे राफ्टिंग की जा सकती थी.


सड़कों पर कई जगह पर वाहन फंसे नज़र आए जिसे पुलिसकर्मी हटाते हुए दिखे. मौसम विभाग की माने तो 24 अगस्त तक दिल्ली एनसीआर में लोगों को तूफान और बारिश का सामना करना पड़ सकता है.



कई घंटो तक चलता रहा पानी निकालने का काम - पानी की निकासी की बदइंतिज़ामी के चलते गुरूग्राम की सड़कें पानी से सराबोर हो गयीं. कई घंटो तक राहत का काम चलता रहा. गोल्फ कोर्स अंडरपास में तो ये पानी 24 घंटे तक निकाला नहीं गया था. निकासी इतनी खराब थी के दमकल की गाड़ियों के ज़रिए पानी को ड्रेन किया जा रहा था हैरानी तो इस बात की है उस पानी को निकाल कर ऊपर रोड पे डाला जा रहा था जिससे रोड पर भी पानी एक जुट होने लगा.



लगभग यहीं हाल गुरुग्राम जयपुर एक्सप्रेस वे पर भी नज़र आया जहां स्थित हीरो हौंडा चौक पर कई फ़ीट का गहरा पानी भर गया था. उसी के आगे सुभाष मार्ग भी जलमग्न दिखाई दिया. यहीं नहीं गुरूग्राम जयपुर हाईवे पर भी पानी भर गया. उससे सटे कई इलाखों में बाढ़ जैसी स्थति बन गई.आज से कुछ साल पहले बारिश के चलते 20 घंटे लम्बा जाम गुरूग्राम में लग चूका है जिसके बाद कई निरक्षण सरकार द्वारा करवाए गए लेकिन इस सबके बावजूद भी ज़मीनी स्तर पर स्थति सुधरने का नाम नहीं ले रही.