नई दिल्ली: विदेश मंत्री सुषमा स्वराज को दक्षिण अफ्रीका लेकर जाने वाला वीआईपी एम्ब्रायर विमान से 14 मिनट के लिए संपर्क टूट गया जिसके बाद मॉरिशस हवाई यातायात नियंत्रण के ‘‘पैनिक बटन’’ दबाने से अफरा-तफरी मच गई. इंडियन एयरपोर्ट एथॉरिटी (एएआई) ने बयान जारी कर बताया कि भारतीय वायुसेना के विमान आईएफसी 31 के कल माले एटीसी से मॉरिशस के वायु क्षेत्र के लिए रवाना होने के बाद संपर्क स्थापित नहीं हो सका.


जानकारी के मुताबिक आवश्यक रूप से 30 मिनट के समय का इंतजार किए बगैर अनिश्चितता वाले चरण को सक्रिय किया गया जिसे विमानन की भाषा में आईएनसीईआरएफए कहा जाता है.


एएआई ने कहा , ‘‘मॉरिशस एटीसी ने तय समय सीमा 30 मिनट का इंतजार किए बगैर एटीसी को सक्रिय कर दिया. ऐसा इसलिए किया गया कि विमान में वीआईपी सवार थीं. ’’ मंत्री को ले जाने वाले एंब्रायर विमान का रेंज अधिक नहीं होने के कारण इसे तिरुवनंतपुरम और मॉरिशस में ईंधन भराने के लिए रूकना पड़ा.


विमान तिरुवनंतपुरम से मॉरिशस के लिए दोपहर दो बजकर आठ मिनट पर रवाना हुआ. भारतीय हवाई क्षेत्र से रवाना होने के बाद इसे माले आईटीसी के हवाले कर दिया गया जिसने विमान से शाम चार बजकर 44 मिनट पर संपर्क किया था.


एएआई ने बताया कि मॉरिशस एटीसी के हवाले किए जाने के तुरंत बाद यह घटना हुई जिससे घबराहट फैल गई. बहरहाल चार बजकर 58 मिनट पर विमान से संपर्क होने के बाद सबने चैन की सांस ली.