नई दिल्ली: केरल बाढ़ से हुई भयानक तबाही के बाद अभी तक की सबसे बड़ी मदद का ऐलान करते हुए राज्य को 700 करोड़ रुपए देने का वादा किया गया है. ये वादा यूनाइटेड अरब अमीरात (यूएई) ने किया है. इसकी जानकारी देते हुए राज्य के सीएम पिनराई विजयन ने ऐसे बेहद नाजुक वक्त में मदद के लिए यूएई समेत अंतराष्ट्रीय समुदाय का शुक्रिया अदा किया. सीएम ने जानकारी दी कि इस सिलसिले में यूएई के क्राउन प्रिंस ने पीएम नरेंद्र मोदी से बात की है.


सीएम विजयन ने कहा शुक्रिया
यूएई से मिली 100 मिनियन डॉलर (700 करोड़ रुपए) की मदद के बाद विजयन ने कहा, "यूनाइटेड अरब अमीरात ने राज्य के पुनर्निर्माण के लिए 700 करोड़ रुपए की मदद का ऐलान किया है." उन्होंने आगे कहा कि राज्य को फिर से सामान्य स्थिति में लाने के लिए बहुतों ने मदद का हाथ आगे बढ़ाया है.


मदद के सब आगे आए
सीएम ने ये जानकारी भी दी कि भारत के कई अन्य राज्यों ने भी केरल की मदद की है जिसके अलावा बाढ़ पीड़ित इस राज्य की मदद के लिए कई अन्य देश भी आगे आए हैं. विजयन ने कहा कि यूएई केरल के लिए रिलीफ पैकेज के साथ आगे आया और इसके अलावा कई अन्य खाड़ी देश भी राज्य की मदद में हाथ बंटा रहे हैं.


केरल त्रासदी: जानिए- किस राज्य, किस देश, किस बड़ी शख्सियत और आम लोगों ने कितने रुपये की मदद की


लोगों को फिर से बसाने की प्रक्रिया शुरू
वियजन ने जानकारी देते हुए कहा कि भले ही पानी कम हो गया हो लेकिन घर कि हालत ऐसी नहीं है कि उनमें रहा जा सके. पानी की मार के बाद घरों की पड़ताल की दरकार है. उन्होंने ये भी कहा की लोगों को फिर से बसाने की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है.


घरों में सांप होने का भी है डर
आगे कहा गया कि इस बात को लेकर सतर्कता बरती जा रही है कि उनके घरों में कहीं सांप मत हो. वहीं, इसकी भी आशंका है कि मशीनरी ठीक से काम न करे. घरों में लोगों को वापस भेजने के काम जितनी तेज़ी से हो सके किया जा रहा है, लेकिन लोगों से अपील है कि वो अपने आप से घर वापस मत जाएं.


देखें वीडियो