चारा घोटाला सुनवाई: चारा घोटाला मामले में आज बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री और आरजेडी सुप्रीमों लालू यादव के खिलाफ चल रहे मामलों में सीबीआई की विशेष अदालत आज तीन बजे फैसला सुनाएगी. फैसले से पहले लालू यादव ने कहा है कि उन्हें न्यायपालिका पर पूरा भरोसा है. हमें आज नहीं तो कल इंसाफ जरुर मिलेगा.


लालू ने बीजेपी पर जमकर निशाना साधा और कहा, ‘’बीजेपी सकारात्मक राजनीति करने वालों के खिलाफ है, लेकिन हम उसे नहीं छोड़ेंगे. हमें न्यायपालिका पर पूरा भरोसा है कि हमें इंसाफ मिलेगा.’’

चारा घोटाला सुनवाई LIVE: 3 बजे आएगा फैसला, लालू बोले- एक मुर्गी को 9 बार हलाल करेंगे क्या?

एबीपी न्यूज़ ने ही सबसे पहले लालू यादव को बताया था कि फैसला तीन बजे आएगा. लालू ने कहा, ''मैं पिछ़ड़ी जाति से हूं, इसलिए मुझे न्याय मिलने की उम्मीद है.'' उन्होंने कहा कि एक ही मुर्गी को क्या नौ बार हलाल करेंगे?


IN DEPTH: क्या है चारा घोटाला और लालू पर क्या-क्या हैं आरोप?

लालू ने कहा, ‘’लालू ने कहा कि चारा घोटाले से जुड़े तमाम मामलों में जांच हुई है लेकिन कहीं से एक रुपया भी नहीं मिला. उन्होंने कहा कि उन्हें साजिश के तहत फंसाया गया है.’’ लालू ने कहा,  ‘’जब 2जी घोटाला मामले में ए राजा, कनीमोई और अन्य आरोपी बरी हो सकते हैं तो वह क्यों नहीं.’’

चारा घोटाले का घटनाक्रम 

चारा घोटाला जानवरों के चारा, दवाई और पशुपालन उपकरणों का घोटाला है. 900 करोड़ का चारा घोटाला साल 1996 में सामने आया था. इस मामले में बिहार के पूर्व सीएम लालू यादव और जगन्नाथ मिश्रा मुख्य आरोपी बने.  10 मई 1997 को सीबीआई ने राज्यपाल से लालू के खिलाफ कार्रवाई की मांग की थी. 23 जून 1997 को लालू और 55 अन्य के खिलाफ चार्जशीट दाखिल की गई.

लालू यादव के वे 'मास्टर स्ट्रोक' जिसने पूरे देश को चौंकाया

29 जुलाई 1997 को लालू यादव को गिरफ्तार कर लिया गया था.  12 दिसंबर 1997 को लालू यादव रिहा हो गए लेकिन 28 अक्टूबर 1998 को लालू यादव को फिर से गिरफ्तार कर लिया गया. मार्च 2012 को सीबीआई ने पटना कोर्ट में लालू यादव, जगन्नाथ मिश्रा सहित 32 लोगों के खिलाफ चार्जशीट दाखिल की गई. 2013 में चारा घोटाले से जुड़े एक मामले चाईंबासा केस में लालू को सजा मिली और अब वह जमानत पर बाहर हैं.