मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार दिल्ली में रविवार सुबह घना कोहरा और आंशिक बादल छाए रहने की संभावना है. बता दें कि दिल्ली में शनिवार सुबह घना कोहरा छाया रहा और इसके चलते सुबह साढ़े आठ बजे सफदरजंग में विजिबिलिटी गिरकर 50 मीटर तथा पालम में 250 मीटर रह गई थी. वहीं मौसम विभाग के अधिकारियों ने बताया कि शहर में शनिवार सुबह न्यूनतम तापमान 10.8 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान 26.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था.


आज आंशिक रूप से बादल छाए रहने की संभावना


मौसम विभाग के अधिकारियो के मुताबिक  शहर में रविवार सुबह घने से अत्यंत घना कोहरा और आंशिक रूप से बादल छाए रहने की संभावना है. आज अधिकतम और न्यूनतम तापमान क्रमश: लगभग 28 और 12 डिग्री सेल्सियस रहेगा. बता दें कि दिल्ली में शनिवार को एयर क्वालिटी बेहद खराब श्रेणी में दर्ज की गई थी.


दिल्ली, यूपी और हरियाणा में दो दिन सुबह के समय रहेगा कोहरा


वहीं पंजाब, हरियाणा, दिल्ली और उत्तर प्रदेश में आज और कल यानि 15 फरवरी तक सुबह के समय मध्यम से घना कोहरा छाए रहने की संभावना है. उसके बाद से कोहरे में कमी आनी शुरू हो जाएगी. स्काईमेट के महेश पहलावत के मुताबिक इतना ज़्यादा कोहरा इसलिए हो रहा है क्योंकि तापमान कम है और हवा की गति धीमी है. हवा में नमी है जिसके चलते कोहरे की चादर बन रही है. साथ ही साथ प्रदूषण भी बढ़ गया है. धूल के कण हवा में जमा हो रहे हैं. इस वजह से स्मॉग जैसी स्थति बन रही है.


16 फरवरी से देश के कुछ भागों में बारिश होने की संभावना


अगले 24 घंटों के दौरान देश भर में मौसम मुख्यतः साफ और शुष्क रहने की संभावना है. वहीं 16 फरवरी से देश के कुछ भागों में बारिश शुरू होने की संभावना है. इस बारिश की शुरुआत मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और विदर्भ से हो सकती है.


कई राज्यों में तापमान सामान्य से ऊपर


देश के कई राज्यों में इस समय तापमान सामान्य से ऊपर बना हुआ है. अगले 24 घंटों के दौरान जम्मू कश्मीर, लद्दाख, गिलगित बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद, हिमाचल प्रदेश, पश्चिमी राजस्थान, उत्तराखंड, दिल्ली, सौराष्ट्र और कच्छ तथा पूर्वोत्तर भारत के कुछ हिस्सों में दिन का तापमान सामान्य से 3 से 5 डिग्री सेल्सियस ऊपर बना रहेगा. दूसरी ओर दक्षिण भारत में कर्नाटक, रायलसीमा और तमिलनाडु में कुछ स्थानों पर न्यूनतम तापमान सामान्य से 3 से 4 डिग्री सेल्सियस नीचे रहेगा.


ये भी पढ़ें


उत्तराखंड के तपोवन हादसे को एक हफ्ता पूरा, टनल से 2 और शव बरामद, मौत का आंकड़ा 40 पहुंचा


पंजाब में नगर निकाय चुनाव आज, 2302 वार्ड के लिए कड़ी सुरक्षा के बीच डाले जाएंगे वोट