नई दिल्ली: होली के त्यौहार को ध्यान में रखते हुए दिल्ली ट्रैफिक पुलिस द्वारा व्यापक इंतजाम किए गए हैं, ताकि होली के दौरान कोई भी हुड़दंग न मचा सके और ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन न करें. दिल्ली ट्रैफिक पुलिस द्वारा समस्त दिल्ली वासियों से यह अपील की गई है कि वे होली के त्यौहार पर किसी प्रकार का यातायात नियम का उल्लंघन ना करें और स्पीड लिमिट का ध्याान रखते हुए वाहन चलाएं. साथ ही कोरोना को ध्यान में रखते हुए मास्क पहनें और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन भी करें. होली के अवसर पर पीसीआर और स्थानीय पुलिस भी ट्रैफिक पुलिस के साथ तैनात रहेंगे.


जॉइंट कमिश्नर पुलिस मीनू चौधरी का कहना है कि 29 मार्च को धुलेंडी ( रंग खेलने वाली होली) पर्व मनाया जाएगा. इस दौरान वाहन चालकों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए ट्रैफिक पुलिस ने खास बंदोबस्त किए हैं. विशेष तौर से शराब पीकर वाहन चलाने वालों, तेज गति से वाहन चलाने या खतरनाक तरीके से वाहन चलाने वालों पर निगरानी रखी जायेगी.


विशेष चेकिंग अभियान


जॉइंट कमिश्नर मीनू चौधरी का कहना है कि सभी मुख्य चौराहों और संवेदनशील इलाकों में विशेष चेकिंग अभियान चलाया जाएगा. ट्रैफिक पुलिस की टीमों को तैनात किया जाएगा. ये टीमें ऐसे सभी वाहन चालकों पर कार्रवाई करेंगी, जो ट्रैफिक नियमित का उल्लंघन करते हुए पाए जाएंगे. प्रमुख सड़कों पर स्पीड कंट्रोल के लिए राडार गन भी लगाई जाएंगी.


कोरोना से बचाव की गाइडलाइंस का रखें ध्यान


कोरोना की वजह से सरकार ने सार्वजनिक तौर पर होली, शब-ए-बारात, नवरात्रि पर्व मनाने के लिए मना किया है. जो कोई भी व्यक्ति सरकार के दिशा निर्देशों का उल्लंघन करता पाया जाएगा, उसके खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाएगी.


होली के दिन यातायात के नियम तोड़ने वालों का लाइसेंस होगा सस्पेंड


रोड सेफ्टी को ध्यान में रखते हुए सुप्रीम कोर्ट कमिटी की सिफारिशों को ध्यान में रखते हुए शराब पीकर वाहन चलाने वालों, खतरनाक ड्राइविंग करने वालों, रेड लाइट का उल्लंघन करने वालों आदि यातायात नियम उल्लंघन करने वालों का ड्राइविंग लाइसेंस जब्त करने के बाद 3 महीने के लिए ससपेंड कर दिया जाएगा. इसके अलावा अगर वाहन कोई और चला रहा होगा तो ऐसे में वाहन मालिक के खिलाफ भी कार्रवाई की जाएगी.


आम जनता से अपील


1- शराब पीकर वाहन न चलाएं
2- प्रस्तावित स्पीड पर ही वाहन चलाएं
3- यातायात नियमों का पालन करें
4- सड़क पर खतरनाक ड्राइविंग न करें
5- सड़कों पर एक दूसरे के वाहनों से रेस न लगाएं
6- 18 साल से कम उम्र के बच्चों को वाहन न दें
7- टू वीलर पर स्टंट न करें
8- अपने घर मे होली का त्यौहार मनाएं
9- सार्वजनिक स्थल पर न थूंके
10 मास्क पहनें
11 सोशल डिस्टनसिंग का पालन करें


यह भी पढ़ें- 


दिल्ली में लॉकडाउन की अफवाह पर स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन बोले- 'लॉकडाउन समाधान नहीं है'