नई दिल्लीः 21 जून को आयोजित होने वाले इंटरनेशनल योग दिवस से पहले एबीपी न्यूज ने योग सम्मेलन का आयोजन किया है. आज इसमें देश भर से योग, खान-पान के विशेषज्ञ, डॉक्टर्स, डाइटीशियन और न्यूट्रीशिनिस्ट ने हिस्सा लिया है. इसमें सिलेब्रिटी डाइटीशियन और न्यूट्रीशिनिस्ट रुजुता दिवेकर ने कहा कि ठीक से खाने का मतलब है कि सीजनल वस्तुओं को खाएं, ऐसी चीजें न खाएं जो कि बहुत दूर से ट्रैवल करके आपकी प्लेट पर आता है, ऐसे खाने से बचें. आपके आस-पास जो चीजों पैदा हो रही हैं वो खाएं और जो आपके रसोई में पकता हो, वो खाना खाएं. बहुत अनोखा फल या दूर से आने वाली


चीनी भी खाएं


रुजुता दिवेकर ने आश्चर्यजनक रुप से कहा कि चीनी, शहद जैसी चीजों को वेट लॉस इंडस्ट्री ने विलेन जैसा बना दिया है लेकिन ये सही नहीं है. सदियों से भारत में पंचामृत में दूध, दही, चीनी, शहद का इस्तेमाल किया जा रहा है और ये हानिकारक नहीं है.


किससे लें फूड एडवाइज


फूड एडवाइज को लेकर रुजुता दिवेकर का मानना है कि आप दादी और नानी से खाने को लेकर एडवाइज लें. देश के अलग-अलग रीजन और कल्चर में लोगों के खाने पीने का तरीका अलग होता है ऐसे में घर के बड़े आपको सही फूड एडवाइज दे सकते हैं.


जो भी आपके किचन में नहीं बनता है उसे ना खाएं


रुजुता दिवेकर ने इस बात पर जोर देते हुआ कहा कि लोगों के किचन में जो बनता है उसे ही खाएं और जो नहीं बनता है उसे ना खाएं. पैक खाना सेहत के लिए नुकसानदेह साबित होता है.


सुबह की चाय से बुरा कुछ भी नहीं


चाय हिन्दुस्तान में आम तौर पर पी जाती है. यह कितनी हानिकारक है इसे लेकर भी उन्होंने आपने विचार साझा किए. रुजुता दिवेकर ने बताया कि जो लोग सुबह उठ खाली पेट चाय पीते हैं उन्हें कोई ना कोई मेटाबॉलिक बीमारियां जरूर होती है.


किस चीज से करें सुबह की शुरुआत


रुजुता दिवेकर का कहना है कि लोगों को सुबह की शुरुआत आम तौर पर फल से करनी चाहिए. केला एसा फल है जो सालभर मिलता है. ऐसे में आप केला खाकर सुबह की शुरूआत कर सकते हैं. वहीं उन्होंने बातया कि ठंड के मौसम में केला ना खाकर ड्राई फ्रूट्स खाएं इससे आपकी सेहत बेहतर बनी रहेगी.


क्या होना चाहिए रात के खाने का समय


अक्सर लोग खाने का समय नियमित तौर पर आगे पीछे कर देते हैं लेकिन यह सही नहीं है. रुजुता दिवेकर के मुताबिक रात के खाने का सही समय शाम 7 बजे होता है.