कश्मीर: अमरनाथ यात्रा के शांतिपूर्ण संचालन के लिए जम्मू कश्मीर में सुरक्षाबलों के जवान पूरी तरह से तत्पर हैं. उनकी इस कोशिश में सीसीटीवी कैमरे की मदद ली जा रही है. इस यात्रा के दौरान सुरक्षा की जिम्मेदारी सेना, जम्मू कश्मीर पुलिस, सीआरपीएफ, आईटीबीपी और कई अर्धसैनिक बल निभा रहे हैं.


सीसीटीवी कैमरे का इस्तेमाल यात्रियों की हर एक गतिविधियों पर नजर रखने के लिए किया जा रहा है. जम्मू के मंडल आयुक्त संजीव वर्मा ने बताया कि इस बार प्रशासन ने 300 किलोमीटर जम्मू-श्रीनगर हाईवे के कई महत्वपूर्ण स्थानों पर सीसीटीवी कैमरे लगाए हैं. जानकार मानते हैं कि यात्रा के दौरान रास्ते में जितने भी लंगर हैं वहां सीसीटीवी कैमरे लगने से यात्रा पर नजर रखने में आसानी होगी.


जम्मू के मंडल आयुक्त संजीव वर्मा ने कहा, ''इस साल यात्रा पर नज़र रखने के लिए सीसीटीवी कैमरा का भी बड़े पैमाने पर इस्तेमाल किया जा रहा है.'' उन्होंने कहा, "इस बार की यात्रा में हर लंगर वालों को सीसीटीवी कैमरे लगाने की हिदायत दी गयी है.''

संजीव वर्मा के मुताबिक, "यह सीसीटीवी कैमरा न केवल सुरक्षा के लिहाज़ से ज़रूरी है बल्कि यात्रा पर निगरानी, यात्रियों पर निगरानी, चोरी की घटना या फिर हाईवे पर यात्रा के नियंत्रण के लिए भी ज़रूरी हैं" जानकार सीसीटीवी कैमरे की निगरानी को आतंकी संगठनो की किसी भी गलत हरकतों पर नजर रखने की कवायद के तौर पर मान रहे हैं. वहीं, सीआरपीएफ यात्रा पर नज़र रखने के लिए ड्रोन का भी सहारा ले रही है.


कर्नाटक संकट: मुंबई से बेंगलुरू रवाना हुए बागी MLA, विधानसभा स्पीकर पहुंचे सुप्रीम कोर्ट


लापरवाही: मुंबई में नींद से नहीं जागा प्रशासन, खुले नालों और गड्ढों से जान गंवा रहे लोग

अयोध्या विवाद: सुप्रीम कोर्ट ने कमेटी से मांगी स्टेटस रिपोर्ट, कहा- मध्यस्थता नहीं तो 25 जुलाई से होगी सुनवाई