Russia-Ukraine War: विदेश मंत्री एस जयशंकर ने यूक्रेन में जारी युद्ध पर गहरी चिंता जताते हुए रविवार को वियना में कहा कि भारत शांति के पक्ष में है और शुरुआत से ही भारत दोनों देशों को बातचीत के प्रयास और कूटनीति के मार्ग पर लौटने का आह्वान करता रहा है. उन्होंने कहा कि मतभेदों को युद्ध से नहीं सुलझाया जा सकता.


दो देशों की अपनी आधिकारिक यात्रा के दूसरे चरण में साइप्रस से वियना पहुंचे जयशंकर ने प्रवासी भारतीयों को संबोधित करते हुए यह टिप्पणी की. जयशंकर ने कहा, "यह (यूक्रेन) संघर्ष वास्तव में बहुत गहरी चिंता का विषय है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सितंबर में घोषणा कि हम वास्तव में मानते हैं कि यह अब युद्ध का युग नहीं है. आप हिंसा के माध्यम से मतभेदों और मुद्दों को नहीं सुलझा सकते हैं."


विदेश मंत्री एस जयशंकर ने आगे यह कहा 


जयशंकर ने कहा, ''शुरू से ही हमारा प्रयास (रूस और यूक्रेन से) संवाद और कूटनीति पर लौटने का आग्रह करना रहा है. प्रधानमंत्री ने खुद रूस के राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन और युक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्की के साथ कई मौकों पर बात की है. मैंने खुद रूस और यूक्रेन में मेरे सहयोगियों से बात की. हमारे लिए यह युद्ध गहरी चिंता का विषय है.''


'आसानी से हल करने योग्य स्थिति नहीं'


उन्होंने कहा, "हम जानते हैं कि यह आसानी से हल करने योग्य स्थिति नहीं है, लेकिन यह महत्वपूर्ण है कि जो देश वार्ता में विश्वास करते हैं, वे इस संबंध में स्पष्ट रूप से बात करें. हम शांति के पक्ष में हैं और दुनिया का एक बड़ा हिस्सा हमारी तरह सोचता है."


दोनों देशों ने युद्ध को अस्तित्व की लड़ाई बताया 


रूस और यूक्रेन दोनों देशों में 11 महीने से युद्ध जारी है. फरवरी 2022 से रूस लगातार मिसाइलों की बौछार कर यूक्रेन को तबाह करने कोशिश कर रहा है. नए साल में भी ये जंग खत्म होती नहीं दिख रही है. नए साल पर दोनों दोशों के राष्ट्रपति ने अपने-अपने भाषण में जीत के लिए कसम खाई. यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्की ने अपने भाषण में जनता के प्रति दर्द और जवानों को लिए आभार जताया और रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने देशवासियों को कर्तव्यों को याद दिलाया. दोनों ही नोताओं ने इस युद्ध को अपने अस्तित्व की लड़ाई बताया और जल्द ही इसका परिणाम निकालने का वादा किया. 


ये भी पढ़ें- Israel-Syria: इजरायल के हमले से दहला सीरिया! मिसाइलों ने दमिश्क इंटरनेशनल एयरपोर्ट को बनाया निशाना, उड़ानें ठप्प