India America Trade : वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री पीयूष गोयल भारत-अमेरिका व्यापार नीति फोरम में भाग लेने के लिए 9 से 22 जनवरी तक न्यूयॉर्क और वाशिंगटन डीसी की आधिकारिक यात्रा पर जाएंगे. यात्रा के पहले चरण में गोयल प्रतिष्ठित बहुराष्ट्रीय उद्यमों के मुख्य कार्यकारी अधिकारियों के साथ बातचीत करेंगे, सामुदायिक कार्यक्रम में भाग लेंगे, व्यापारिक नेताओं और थिंक टैंक के साथ गोलमेज बैठकों में शामिल होंगे और न्यूयॉर्क में उद्योगों का दौरा करेंगे. 


वह 11 जनवरी, 2023 को वॉशिंगटन डीसी में 13वीं व्यापार नीति फोरम (टीपीएफ) की बैठक में भाग लेंगे. आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता से पहले, वह अमेरिकी व्यापार प्रतिनिधि राजदूत कैथरीन ताई के साथ आमने-सामने की बैठक भी करेंगे. नई दिल्ली में चार साल के अंतराल के बाद 23 नवंबर 2021 को 12वीं टीपीएफ मंत्रिस्तरीय बैठक हुई. अंतिम मंत्रि स्तरीय बैठक के बाद कार्यकारी समूहों को फिर से सक्रिय किया गया.


उद्योगपतियों के साथ भी बातचीत होगी


टीपीएफ व्यापार के क्षेत्र में दो देशों के बीच निरंतर जुड़ाव और दोनों देशों के बीच व्यापार और निवेश संबंधों को आगे बढ़ाने का एक मंच है. दोनों देश बैठक की प्रतीक्षा कर रहे हैं और व्यापार के मुद्दों पर प्रगति करने के प्रति आश्वस्त हैं. टीपीएफ की अध्यक्षता भारतीय पक्ष से वाणिज्य और उद्योग मंत्री और अमेरिकी पक्ष से अमेरिकी व्यापार प्रतिनिधि करते हैं. वॉशिंगटन डीसी में गोयल अमेरिकी वाणिज्य सचिव जीना रायमोंडो के साथ द्विपक्षीय बैठक भी करेंगे. कुछ उद्योगपतियों के साथ भी बातचीत होगी.


इनमें से कुछ को निकट भविष्य में नजदीकी बातचीत तक पहुंचने के लिए अतिरिक्त जुड़ाव की आवश्यकता है. दोनो देशों के बीच द्विपक्षीय व्यापार 2020-21 में 80.5 बिलियन अमेरिकी डॉलर से बढ़कर 2021-22 में 119.5 बिलियन अमेरिकी डॉलर हो गया है. भारत ने अप्रैल 2000 और जून 2022 के बीच अमेरिका से प्रत्यक्ष विदेशी निवेश में 55.61 बिलियन अमेरिकी डॉलर प्राप्त किए.


ये भी पढ़ें : Joshimath: जोशीमठ संकट को लेकर PM मोदी ने की मुख्यमंत्री धामी से बातचीत, केंद्र से मदद का दिया भरोसा