नौसेना के पूर्व वाइस चीफ के के नैय्यर (स्वर्गीय) की पत्नी वीणा नायर ने देश के वीर सैनिकों की विधवाओं (वीर नारी) और उनके बच्चों की मदद के लिए दो करोड़ का दान दिया है. इसके अलावा वीणा नायर ने पूर्व-सैनिक निदेशालय से एक करार किया है जिसके तहत ड्यूटी के दौरान जान गंवाने वाले सैनिकों के परिजनों के लिए विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं के जरिए मदद की जा सके.


जानकारी के मुताबिक मंगलवार को वीणा नायर और भारतीय सेना के पूर्व-सैनिक निदेशालय के साथ ये करार हुआ. इस दौरान खुद थलसेना प्रमुख, जनरल एम एम नरवणे और नौसेना प्रमुख एडमिरल करमबीर सिंह के साथ साथ वायुसेना के बड़े अधिकारी भी मौजूद थे. वीणा नायर ने खुद दो करोड़ का चेक नौसेना प्रमुख को सौंपा.


सेना के मुताबिक, वीणा नायर की पहल से करीब एक लाख वीर नारी और उनके बच्चों को एक सुखद जिंदगी निभाने में काफी मदद मिलेगी. इन कल्याणाकारी योजनाओं में प्राण गंवाने वाले सैनिकों के बच्चे और विधवाओं के लिए शिक्षा, छात्रवृति और उच्च-शिक्षा के लिए अनुदान सहित बेटियों की शादी भी शामिल है.


सेना का पूर्व-सैनिक निदेशालय ड्यूटी पर जान गंवाने वाले सैनिकों के परिवार के पुनर्वास और कल्याणकारी योजनाएं तैयार करती है. पिछले 20 सालों में निदेशालय ने करीब 76 हजार लाभार्थियों को करीब 86 करोड़ रूपये वितरित किए हैं.


यह भी पढ़ें.


थाने का नाम सुनते ही अगर आपके जहन में आती है अलग तस्वीर तो क्लिक कर जरूर पढ़ें ये खबर, बदल जाएगी सोच


कांग्रेस में आंतरिक लोकतंत्र पर राहुल गांधी बोले- 'हमने कई कदम उठाए, कोई बीजेपी पर सवाल क्यों नहीं उठाता?'