नई दिल्ली: भारत की पहली महिला प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की आज पुण्यतिथि है. इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समेत कई नेताओं ने श्रद्धांजलि दी. सोनिया गांधी, राहुल गांधी और पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने शक्ति स्थल पर जाकर उन्हें श्रद्धांजलि दी. प्रधानमंत्री मोदी ने ट्वीट कर कहा, ''हमारे पूर्व प्रधानमंत्री श्रीमती इंदिरा गांधी को उनकी पुण्यतिथि पर श्रद्धांजलि.''






राहुल गांधी ने अपनी दादी इंदिरा गांधी को याद करते हुए कहा कि उन्होंने मुझे बहुत प्यार दिया और सिखाया. उन्होंने लोगों को बहुत कुछ दिया. राहुल गांधी ने ट्वीट कर कहा, "आज खुशी के साथ दादी को याद कर रहा हूं. उन्होंने मुझे बहुत कुछ सिखाया और अपार प्यार दिया. उन्होंने अपने लोगों को बहुत कुछ दिया. मुझे उन पर बहुत गर्व है."


कांग्रेस पार्टी ने कहा, "आज हम देश की पहली महिला प्रधानमंत्री और हमारे देश के सबसे मजबूत नेताओं में से एक का सम्मान करते हैं." पार्टी ने ट्वीट कर कहा, "उनके नेतृत्व में हमारा देश ने महान जीत, अद्भुत विकास और सबसे महत्वपूर्ण समाज के सभी वर्गो का उत्थान देखा है."






भारत के पहले प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरू की बेटी इंदिरा गांधी का जन्म 19 नवंबर 1917 को हुआ था. वह भारत की पहली और अब तक की एकमात्र महिला प्रधानमंत्री हैं. इंदिरा जनवरी 1966 से मार्च 1977 तक प्रधानमंत्री रहीं. उसके बाद दोबारा वह 14 जनवरी 1980 से लेकर अपनी हत्या के दिन 31 अक्टूबर 1984 तक प्रधानमंत्री रहीं.


इंदिरा गांधी को 31 अक्टूबर, 1984 को उनके दो अंगरक्षकों बेअंत सिंह और सतवंत सिंह ने गोली मारकर हत्या कर दी थी. उनकी हत्या के बाद दिल्ली समेत देश के कई हिस्सों में हिंसा भड़क उठी थी. बेअंत सिंह और सतवंत सिंह स्वर्ण मंदिर में चलाए गए ऑपरेशन ब्लू स्टार की वजह से नाराज थे.


उस दिन सोनिया गांधी के मन में सबसे बड़ा सवाल था- सबको कैसे बताऊं?