मुंबईः पूर्व केंद्रीय मंत्री और जानेमाने कारोबारी कमल मोरारका का 74 साल की उम्र में आज शाम निधन हो गया. वह बीते कुछ समय से बीमार चल रहे थे. राजस्थान में नवलगढ़ से विधायक राजकुमार शर्मा ने ट्वीट कर राज्यसभा के पूर्व सदस्य के निधन की जानकारी दी.


मोरारका 1990-91 में चंद्रशेखर की सरकार में केंद्रीय मंत्री थे. वह जनता दल (सेकुलर) के टिकट पर राजस्थान से 1988 से 1994 तक राज्यसभा के सदस्य रहे. राजकुमार शर्मा ने ट्वीट में लिखा, "पूर्व केंद्रीय मंत्री और नवलगढ़ के मशहूर उद्योगपति, श्री कमल मोरारका जी के निधन से स्तब्ध हूं. हम सभी के लिए यह अपूरणीय क्षति है."





मारवाड़ी घर में हुआ था जन्म


उन्होंने कहा, "परमपिता परमेश्वर से प्रार्थना है कि शोक संतप्त परिवार को यह दुःख सहन करने की शक्ति प्रदान करें." मोरारका का जन्म 18 जून 1946 को पारंपरिक मारवाड़ी परिवार में हुआ था. मोरारका एक जाने-माने उद्योगपति भी थे. वह मोरारका ऑर्गेनिक के प्रमुख थे.


खेल में थी दिलचस्पी


कमल मोरारका 2012 से समाजवादी जनता पार्टी (राष्ट्रीय) के प्रमुख थे. मोरारका की दिलचस्पी खेलों में भी रही और वह बीसीसीआई और राजस्थान क्रिकेट एसोसिएशन के उपाध्यक्ष रहे. इंडियन एक्सप्रेस समूह के कार्यकारी निदेशक अनंत गोयनका ने कहा कि वह मोरारका के निधन से काफी दुखी हैं. गोयनका ने कहा, ‘‘उन जैसे लोगों को जानकर कृतज्ञ हूं... उन्होंने भारतीय मूल्यों के साथ अनुकरणीय जीवन जिया और वह चिरयुवा और उत्सुकता से भरे थे. भारत को उनकी गर्मजोशी की कमी खलेगी.’’


इसे भी पढ़ेंः
दिल्ली में किसी भी तरह के ड्रोन उड़ाने पर लगी रोक, गणतंत्र दिवस के मद्देनज़र इन चीज़ों पर लगी पाबंदी


दिल्ली: कातिल पति गिरफ्तार, अवैध संबंधों के शक के चलते की थी पत्नी की हत्या