नई दिल्ली: ग़ुलाम नबी आज़ाद, कपिल सिब्बल और आनंद शर्मा जैसे नेताओं के बयान और कांग्रेस नेतृत्व पर किए हमलों के जवाब में काग्रेस की वरिष्ठ नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री कुमारी सैलजा ने गांधी परिवार का खुलकर बचाव किया. एबीपी न्यूज़ से एक्सक्लूसिव बातचीत में उन्होंने कहा कि आजकल बहुत से लोग पहले अपनी पब्लिसिटी चाहते हैं, पार्टी को बाद में रखते हैं.


कुमारी सैलजा ने कहा कि बहुत दुख लगता है कि आज के दिन जब पार्टी ऐसे दौर से गुज़र रही कुछ नेता पब्लिक फोरम में जा के सवाल खड़े करें, उससे पार्टी का कोई भला नहीं होता, इससे आप नुकसान ही करते हैं, इसका असर नकारात्मक ज़्यादा जाता है.


एबीपी न्यूज़ से खास बातचीत में कुमारी सैलजा ने कहा कि ये आरोप बिल्कुल गलत हैं कि पार्टी नेतृत्व से बात कहने का कोई फोरम नहीं बचा. सैलजा ने कहा कि नेतृत्व ने आखिर कब नहीं सुना और आज इतने सीनियर नेता ये बात कर रहे हैं जिनके कहने से हर कुछ चलता रहा हर बात में इनकी सलाह हमेशा ली गई.


सैलजा ने आगे कहा कि आज के कोविड के कारण मैडम की मूवमेंट कम हो गई, तबियत भी ठीक नहीं तो ऐसे समय में केवल मैडम या राहुल जी पर सवाल उठाएं ये गलत है.


राहुल गांधी का बचाव करते हुए सैलजा ने कहा कि राहुल जी ने तो खुद पिछली बार चुनाव में हार कि जिम्मेदारी लेकर इस्तीफा दिया. लाख कहने पर इस्तीफा वापस नहीं लिया. हमने जब भी उनको बुलाया वो हर जगह आए. तो आज ना तो किसी कार्यकर्ता और ना ही किसी वरिष्ठ नेता को ऐसी बातें करनी चाहिए.


इस बातचीत में नेतृत्व को निशाना बनाए जाने पर कड़ी आपत्ति दर्ज कराते हुए कुमारी सैलजा ने कहा कि सोनिया गांधी और राहुल गांधी को टारगेट करना बिलकुल अनफेयर है, मैडम ने कितनी मेहनत की, पार्टी को दो बार जिताया. राहुल जी ने हमेशा लोगों कि बात उठाई. ऐसी स्थिति में अगर हम उनके हाथ मज़बूत नहीं करेगे और पार्टी के अंदर ऐसे बीज बोएं तो ये किसको फायदा होता है.


कुमारी सैलजा ने कहा कि ये सब वरिष्ठ नेता हैं और जब सोनिया जी ने खुद कह दिया कि अब इस बात को भूल जाएं और आगे बढ़े, कई कमेटियां बनाई और सबको इंवॉल्व किया है तो उसको लेकर सब लोग आगे बढ़े, बजाए इसके कि बार बार ये सब बोलें.


कुमारी सैलजा ने बातचीत में ये भी कहा कि बजाए इसके कि हम ऐसे रिएक्ट कर दे जिससे पार्टी को ही हम कमजोर कर रहे हैं, तो फिर हमारी जननी के साथ ही हम ऐसा करें कि जिससे हमारी पहचान है तो फिर क्या ये ठीक है? हम जो हैं, हमारी जो भी पहचान है वो पार्टी से है, वो कांग्रेस कि वजह से है.