सीबीएसई बोर्ड की 11वीं कक्षा के सिलेबस में बदलाव किया गया है. 11वीं कक्षा के पाठ्यक्रम से इस्लाम की नींव पर चैप्टर को हटा दिया गया है. टीओआई की रिपोर्ट के मुताबिक कई स्कूलों के शिक्षकों ने गुरुवार को इतिहास के सिलेबस में बदलाव को लेकर बात की है. कई स्कूल के शिक्षकों ने बताया कि गुरुवार को सीबीएसई द्वारा जारी 2022-23 के कक्षा 11 के पाठ्यक्रम में इस्लाम की नींव पर केंद्रित "सेंट्रल इस्लामिक लैंड्स" के अध्यायों को घुमंतू साम्राज्य (Nomadic Empires) से बदल दिया गया है. शिक्षको का कहना है कि पाठ्यक्रम में औद्योगिक क्रांति के खंड भी गायब हैं. 12वीं कक्षा के इतिहास के पाठ्यक्रम में भी कुछ बदलाव किए गए हैं. 


सीबीएसई बोर्ड की 11वीं कक्षा के सिलेबस में बदलाव


इतिहास में कुछ अध्यायों के गायब होने पर सीबीएसई के वरिष्ठ अधिकारियों की ओर से कोई प्रतिक्रिया नहीं दी गई है. टीओआई की रिपोर्ट के मुताबिक द इंडियन स्कूल के एक शिक्षक ने कहा कि 'सेंट्रल इस्लामिक लैंड्स' जैसे विषयों को हटाकर जो अनिवार्य रूप से एक धर्म, सूफीवाद, पैगंबर, आदि के रूप में इस्लाम की नींव को कवर करता है. इसके बजाय इसे घुमंतू साम्राज्य (Nomadic Empires) नाम के चैप्टर से बदल दिया गया है, जिसमें चंगेज खान एक व्यक्तित्व और शासक के रूप में शामिल है. यह खंड छात्रों के लिए भारी हो सकता है.


क्या छात्रों पर बोझ कम करना चाहता है बोर्ड?


वही पब्लिक स्कूल की एक शिक्षिका ने कहा कि आदर्श रूप से सब कुछ सिलेबस में शामिल किया जाना चाहिए. उन्होंने कहा कि हो सकता है कि बोर्ड छात्रों पर बोझ को कम करना चाहता है और इसलिए इसे हटा दिया गया हो. वहीं, जेएनयू के प्रोफेसर मौसमी बसु ने कहा कि उन्होंने उन अनुभागों को नहीं देखा है जिन्हें हटा दिया गया है. हर किसी को यह ध्यान देने की जरुरत है कि कोई चैप्टर क्यों हटाए जा रहे हैं. वे किस लिए लक्ष्य कर रहे हैं? यह वह जगह है जहां चीजें समस्याग्रस्त हो जाती हैं, क्योंकि हटाने के लिए कोई दिशानिर्देश या जांच नहीं है. 


क्या शिक्षाविदों की राय ली गई?- जेएनयू प्रोफेसर


जेएनयू प्रोफेसर बसु ने कहा कि क्या शिक्षाविदों से सलाह ली जा रही है या कोई निकाय है जो हटाए जाने की प्रक्रिया से गुजर रहा है? प्रोफेसर बसु ने आगे कहा कि चाहे स्कूली पाठ्यपुस्तक हों या कॉलेज पाठ्यक्रम, चीजों को बिना किसी कारण के छोड़ दिया जा रहा है. इसकी कुछ जांच होनी चाहिए. एक बहुत छोटी टीम है जो वर्तमान में ऐसा कर रही है. इससे समस्या बढ़ रही है.


ये भी पढ़ें:


धर्म संसद मामला: दिल्ली पुलिस के जवाब पर सुप्रीम कोर्ट ने जताई हैरानी, पूछा- नफरत का आरोप खारिज करने का स्टैंड किसका?


Alwar Temple Demolition: राजस्थान में 300 साल पुराने मंदिर तोड़ने पर भड़की बीजेपी, कांग्रेस से पूछा- क्या यही है सेक्युलरिज्म