केंद्र शासित प्रदेश पुडुचेरी में रह रहे फ्रांस के नागरिकों ने देश के राष्ट्रपति चुनाव में (France President Election 2022) रविवार को यहां मतदान किया. पुडुचेरी पहले एक फ्रांसीसी उपनिवेश था. आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि केरल, तमिलनाडु और पुडुचेरी (Kerala, Tamil Nadu, Puducherry French Nationals) के 4,564 फ्रेंच नागरिकों ने फ्रांस में पहले चरण के चुनाव में मतदान किया.


सूत्रों ने बताया कि मतदान सुबह आठ बजे शुरू हुआ (France President Election 2022 Voting) और शाम सात बजे तक चला, इस चुनाव में 12 उम्मीदवार मैदान में हैं. अगर पहले चरण में किसी भी उम्मीदवार को पूर्ण बहुमत नहीं मिलता है तो 24 अप्रैल को शीर्ष दो उम्मीदवारों के बीच चुनाव कराया जाएगा.


एक विज्ञप्ति के मुताबिक ‘‘फ्रांस 18 साल से अधिक आयु और यहां फ्रांस के महावाणिज्य दूतावास में मतदाता सूची (Voting List) में पंजीकृत अपने नागरिकों को उस देश में मतदान करने का अधिकार (Voting Right) देता है जहां वे रह रहे हैं.’’






पुडुचेरी क्षेत्र में फ्रांस के महावाणिज्य दूतावास के परिसर में दो मतदान केंद्र और करईकल तथा चेन्नई में एक-एक मतदान केंद्र बनाया गया. एक मतदाता ने कहा कि वह पुडुचेरी विश्वविद्यालय से संबद्ध एक कॉलेज से पढ़ाई कर रही है और पहली बार मताधिकार का प्रयोग कर रही है.


ये भी पढ़ें- 'JNU में नॉनवेज खाने से छात्रों को रोका गया', पूर्व छात्रसंघ अध्यक्ष ने वीडियो जारी कर लगाया आरोप, ABVP ने दी सफाई


ये भी पढ़ें- देशभर के किसान संगठन कल से मनाएंगे MSP गारंटी सप्ताह, कानूनी अधिकार बनाने की मांग पर चलाएंगे जागरण अभियान