नई दिल्ली: स्वतंत्रता दिवस और रक्षा बंधन के मौके पर दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने महिलाओं को तोहफा देते हुए बस सर्विस फ्री करने का एलान किया है. 29 अक्टूबर से दिल्ली की बसों में यात्रा करने के लिए महिलाओं को कोई किराया नहीं देना होगा. अरविंद केजरीवाल का यह फैसला डीटीसी की सभी बसों पर लागू होगा. अरविंद केजरीवाल ने पहले मेट्रो और बसों में महिलाओं के लिए किराया माफ करने ही घोषणा की थी.


अरविंद केजरवील स्वतंत्रता दिवस के समारोह में हिस्सा लेने के लिए छत्रसाल स्टेडियम पहुंचे थे. इसी समारोह में अरविंद केजरीवाल ने कहा कि 29 अक्टूबर से डीटीसी (दिल्ली परिवहन निगम) की सभी बसों में महिलाओं को यात्रा करने के लिए कोई किराया नहीं देना होगा.


700 से 800 करोड़ रुपये होंगे खर्च


3 जून को केजरीवाल ने पहली बार मेट्रो और बसों में महिलाओं के लिए यात्रा फ्री करने का एलान किया था. उस वक्त केजरीवाल ने कहा था कि जल्द ही वह इस योजना को लागू करना चाहते हैं. इसके साथ ही केजरीवाल का कहना था कि जो महिलाएं टिकट ले सकते हैं हम उनसे टिकट खरीदने की अपील करेंगे, ताकि जरूरतमंद महिलाओं को इस योजना का ज्यादा से ज्यादा फायदा मिले. केजरीवाल ने इस योजना को लागू करने के लिए 3 महीने की डेडलाइन रखी थी.


हालांकि मेट्रो में महिलाओं के लिए यात्रा कब से फ्री होगी इसके बारे में कोई जानकारी सामने नहीं आई. केजरीवाल सरकार ने अनुमान है कि इस योजना को पूरी तरह से लागू करने में 700 से 800 करोड़ रुपये का खर्च आ सकता है.


अगले साल होना है विधानसभा चुनाव


केजरीवाल सरकार के इस कदम को चुनाव से जोड़कर भी देखा जा रहा है. दिल्ली में 2020 की शुरुआत में विधानसभा चुनाव होने हैं. कुछ दिन पहले केजरीवाल सरकार ने 200 यूनिट तक बिजली का बिल माफ करने का एलान भी किया था. इसके साथ ही केजरवील सरकार ने इस साल के अंत तक दिल्ली में 11 हजार वाई-फाई हॉट-स्पॉट लगाने का भी वादा किया है.