नयी दिल्ली: भारत-फ्रांस के बीच परमाणु ऊर्जा, सुरक्षा समेत 14 समझौतों पर हस्ताक्षर हुए हैं. बता दें कि फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों चार दिन की यात्रा पर भारत आए हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने प्रोटोकॉल तोड़कर एयरपोर्ट पर उनका स्वागत किया. मैक्रों के साथ उनकी पत्नी ब्रिगित मैरी क्लाउड मैक्रों के अलावा उनके मंत्रिमंडल के वरिष्ठ मंत्री भी आए हैं. उनकी इस यात्रा के दौरान दोनों देश अलग-अलग क्षेत्रों खासकर समुद्री सुरक्षा और आतंकवाद से निपटने के क्षेत्रों में संबंधों को मजबूत बनाने पर विशेष रूप से गौर करेंगे. सूत्रों ने बताया कि इस दौरान फ्रांस के सहयोग से बन रहे जैतापुर (महाराष्ट्र) परमाणु बिजली संयंत्र को लेकर भी समझौते पर हस्ताक्षर की उम्मीद है.


Live Updates: 


1.30 AM: हैदराबाद हाउस से फ्रांस के राष्ट्रपति मैक्रों के साथ ज्वाइंट प्रेस कॉन्फ्रेंस में बोलते हुए पीएम मोदी ने कहा, "भारत-फ्रांस की साझेदारी सदियों पुरानी है. रक्षा और अंतरिक्ष के क्षेत्र में दोनों देश का सहियोग का इतिहास भी पुराना है. हर सरकार में भारत-फ्रांस रिश्ते मज़बूत होते रहे हैं. हमारी मुलाकात दो सभ्यताओं का मिलन है. हम मिलकर वैश्विक चुनौतियों का सामना करेंगे." पीएम ने कहा कि डिफेंस के सेक्टर में 'मेक इन इंडिया' के तहत हम फ्रांस के निवेश का स्वागत करते हैं.

वहीं उन्होंने द्विपक्षीय रिश्तों में ताज़ी पहल पर बात करते हुए कहा कि शिक्षा योग्यता को दोनों देश मानेंगे. भारत की डिग्री फ्रांस में मान्य होगी. दोनों देशों ने ज्वाइंट स्ट्रैटिजिक विजन भी बनाया है. पीएम ने आगे कहा कि हम मानते हैं कि हमारे संबंधों के उज्जवल भविष्य के लिए सबसे महत्वपूर्ण  लोगों का लोगों (people-to-people) से संबंध है.

1.25 AM: प्रधानमंत्री मोदी- मैक्रों की वार्ता के बाद भारत और फ्रांस ने सुरक्षा, परमाणु ऊर्जा सहितअन्य क्षेत्रों में सहयोग को बढ़ावा देने वाले14 समझौते किये. मोदी-मैक्रों की वार्ता के बाद दोनों देशों के बीच गोपनीय सूचना की सुरक्षा पर भी समझौता हुआ. भारत और फ्रांस ने आतंकवाद और कट्टरता के खतरों से निपटने के लिए साथ मिलकर काम करने का फैसला लिया है.




1.03 AM: 90 मिनट से अधिक तक चली पीएम मोदी और फ्रांस के राष्ट्रपति मैक्रों की मुलाकात.


11.40 AM: हैदराबाद हाउस में पीएम मोदी और फ्रांस के राष्ट्रपति मैक्रों के बीच हुई औपचारिक मुलाकात. मुलाकात के दौरान दोनों मीडिया के सामने आए.


10.30 AM: भारत की विदेश मंत्री सुषमा स्वराज और फ्रांस के राष्ट्रपति मैक्रों की मुलाकात हुई.


9.45 AM: फ्रांस के राष्ट्रपति मैक्रों महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि देने राजघाट पहुंचे.






9.30AM: भारत-फ्रांस रिश्तों पर बोलते हुए मैक्रों ने कहा, "मुझे लगता है कि हमारे (भारत-फ्रांस) बीच अच्छा तालमेल है. हमारे दो लोकतंत्रों के बीच ऐतिहासिक रिश्ते रहे हैं."


9.15 AM: मैक्रों ने पत्नी ब्रिगित के साथ भारत के राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, उनकी पत्नी सविता कोविंद और पीएम नरेंद्र मोदी से मुलाकात की.


9.00 AM: फ्रांस के राष्ट्रपति मैक्रों को राष्ट्रपति भवन के पास गार्ड ऑफ़ ऑनर दिया गया.


पीएम मोदी ने ट्वीट कर किया स्वागत


मैक्रों के स्वागत में ट्वीट करते हुए पीएम मोदी ने लिखा, "भारत में आपका स्वागत है राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों! आपके दौरे से भारत और फ्रांस की सामरिक भागीदारी बेहद मज़बूत होगी. मैं आपसे कल की हमारी बातचीत को लेकर बेहत आशान्वित हूं."






संयुक्त सचिव (यूरोप वेस्ट) के नागराज नायडू ने फ्रांस के राष्ट्रपति के दौरे पर बोलते हुए कहा, ‘‘फ्रांस विशेष रूप से दक्षिण एशिया में आतंकवाद को लेकर भारत के नजरिये का समर्थन करता है. हम नए क्षेत्रों खासकर समुद्री सुरक्षा, आतंकवाद निरोधक उपाय और अक्षय ऊर्जा (renewable energy) जैसे क्षेत्रों में दोनों की बढ़ती सहमति देख रहे हैं.’’


इसके अलावा भारत और फ्रांस के बीच रणनीतिक भागीदारी में डिफेंस, न्यूक्लियर एनर्जी और स्पेस (अंतरिक्ष) के क्षेत्र में सहयोग के मामले शामिल हैं. नायडू ने कहा, ‘‘अंतरिक्ष के क्षेत्र में भारत और फ्रांस के बीच एक मज़बूत गठजोड़ है और हम इसे नये स्तर ले जाना पसंद करेंगे.’’ भारत और फ्रांस के बीच अंतरिक्ष के क्षेत्र में सहयोग पांच दशक से भी पुराना है.


परंपरागत क्षेत्रों के अलावा अक्षय ऊर्जा, हाई स्पीड ट्रेन और बिज़नेस में सहयोग बढ़ाने पर भी जोर होगा. मोदी के साथ आज प्रतिनिधिमंडल स्तर की बातचीत के बाद मैक्रों छात्रों के साथ एक खुली चर्चा में शामिल होंगे. इसमें अलग-अलग स्तर के करीब 300 छात्रों के भाग लेने की उम्मीद है. वो ‘ज्ञान सम्मेलन’ में भी भाग लेंगे. इसमें दोनों पक्षों के 200 से अधिक शिक्षाविद (Educationalist) शामिल होंगे.


इस यात्रा के दौरान राष्ट्रपति मैक्रों अंतरराष्ट्रीय सौर गठबंधन (International Solar Alliance) के शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे. आईएसए भारत और फ्रांस की संयुक्त पहल का परिणाम है. आईएसए शिखर सम्मेलन में कई देशों और सरकार के प्रमुखों के शामिल होने की संभावना हैं. इसमें ठोस परियोजनाओं पर ज़ोर दिये जाने की संभावना है. वो ताज महल देखने भी जाएंगे.


राष्ट्रपति मैक्रों 12 मार्च को वाराणसी भी जाएंगे. वाराणसी प्रधानमंत्री मोदी का लोकसभा क्षेत्र है. प्रधानमंत्री के साथ वो उत्तर प्रदेश के मिर्जापुर में सोलर प्लांट का उद्घाटन करेंगे.