नई दिल्ली: कांग्रेस और भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) में एप वॉर छिड़ चुका है. जहां कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने सीधे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के NaMo App पर सवाल उठाते हुए #DeleteNaMoApp कैंपेन शुरू कर दिया है. वहीं बीजेपी ने 'एंटी नेशनल' ताकतों से संबंधों को जोड़ते हुए कहा है कि कांग्रेस ऐप यूजर्स का डाटा सिंगापुर की कंपनी के साथ साझा कर रही है. बीजेपी के आरोपों के बाद कांग्रेस ने कथित तौर पर गूगल प्ले स्टोर से अपना ऐप डिलीट कर दिया है.


कैसे शुरू हुआ विवाद?
कुछ दिनों पहले राजनीतिक दलों और शख्सियत के लिए काम करने वाली ब्रिटेन की कंपनी कैंब्रिज एनालिटिका (सीए) का नाम सुर्खियों में आया. सीए पर फेसबुक के 5 करोड़ से अधिक यूजर्स की निजी जानकारी चोरी करने का आरोप लगा. दावों के मुताबिक, सीए ने फेसबुक यूजर्स का डाटा चोरी कर अपने क्लाइंट को चुनावों में फायदा पहुंचाया. इस खुलासे के बाद बीजेपी ने दावा किया कि 2019 लोकसभा चुनाव के लिए कांग्रेस ने डेटा चोरी करने वाली कंपनी कैंब्रिज एनालिटिका को हायर किया है. हालांकि कांग्रेस ने इसे खारिज करते हुए उल्टा बीजेपी पर ही आरोप मंढ़ दिये कि बीजेपी लंबे समय से चुनावों में कैंब्रिज एनालिटिका की मदद ले रही है.


राहुल ने खोला मोर्चा


बीजेपी के आरोपों के बाद कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने रविवार को NaMo App पर सवाल उठाते हुए ट्विट किये. राहुल ने कहा कि जब कोई यूजर्स 'नमो एप' डाउनलोड कर साइन-अप करता है तो उसकी सारी निजी जानकारी अमेरिकी कंपनी को चली जाती है. राहुल ने कहा प्रधानमंत्री मोदी के नमो ऐप के यूजर्स के ईमेल आईडी, फोटो, लिंग व नाम सहित निजी जानकारियां बिना उनकी इजाजत के तीसरी पार्टी के साथ साझा की जा रही हैं.


राहुल ने कहा, ''हाय, मेरा नाम नरेंद्र मोदी है. मैं भारत का प्रधानमंत्री हूं. जब आप मेरे आधिकारिक एप पर साइन अप करते हैं तो मैं आपकी सारी जानकारी अमेरिकी कंपनियों के अपने दोस्तों को दे देता हूं. मुख्यधारा की मीडिया, आपका धन्यवाद. आप इस अहम स्टोरी को दबाकर शानदार काम कर रहे हैं.'' राहुल के आरोपों को बीजेपी ने झूठ करार दिया. बीजेपी ने कहा कि राहुल गांधी को तकनीक की जानकारी नहीं है.


क्या है राहुल गांधी का आधार
फ्रांस के एक हैकर और रिसर्चर एलियट एल्डरसन ने ट्विट कर पिछले दिनों दावा किया था कि नरेंद्र मोदी ऐप डाउनलोड करने वाले लोगों की व्यक्तिगत जानकारी तीसरी पार्टी के साथ साझा की गई है. इलियट एल्डरसन ने ट्विटर पर लिखा, ''जब कोई यूजर नरेंद्र मोदी एप पर प्रोफाइल बनाता है, तब उसकी डिवाइस की जानकारी के साथ उसकी निजी जानकारी एक थर्ड पार्टी डोमेन in.wzrkt.com के साथ शेयर की जाती है. यह कंपनी एक अमेरिकी कंपनी क्लेवर टैप से जुड़ी हुई है.''


इलियट ने NaMo App के बाद कांग्रेस के वेबसाइट और ऐप पर भी सवाल उठाए. इलियट के मुताबिक, जब कांग्रेस के एन्ड्रॉय एप पर आप मेंबरशीप के लिए एप्लाइ करते हैं तो यह डाटा थर्ड पार्टी को चला जाता है.


उन्होंने कहा, 'http://membership.inc.in का आईपी एड्रेस 52.77.237.47. है. यह सर्वर सिंगापुर में है. जैसा कि आप एक भारतीय राजनीतिक दल हैं ऐसे में आपका सर्वर भारत में होना चाहिए.''





बीजेपी का राहुल पर पलटवार
इलियट के ट्विट के बाद बीजेपी ने सीधा राहुल गांधी पर निशाना साधा और उनकी ही भाषा में जवाब दिया. बीजेपी आईटी सेल के प्रमुख अमित मालवीय ने कांग्रेस की वेबसाइट की गोपनीयता नीति का स्क्रीनशॉट संलग्न करते हुए ट्वीट किया, "हाय! मेरा नाम राहुल गांधी है. मैं भारत की सबसे पुरानी राजनीतिक पार्टी का अध्यक्ष हूं. जब आप हमारे आधिकारिक ऐप के लिए साइन अप करते हैं तो मैं आपका सभी डाटा सिंगापुर के अपने दोस्तों को दे देता हूं."


उन्होंने कहा, "कांग्रेस को स्पष्ट तौर पर यह बताने के लिए पूरे अंक मिलते हैं कि वे आपका डाटा किसी को भी दे देंगे. इसमें अज्ञात वेंडर, अज्ञात स्वंयसेवकों व इसी तरह के दूसरे समूह शामिल हैं." उन्होंने कहा, "जब कांग्रेस कहती है कि वे आपके आंकड़े समान विचारधारा वाले समूहों के साथ साझा करेगी तो इसके निहितार्थ गंभीर हैं. इसमें नक्सलियों, पत्थरबाजों, भारत के टुकड़े गैंग, चीनी दूतावास से विश्व 'प्रसिद्ध' संगठन जैसे कैंब्रिज एनालिटिका शामिल हैं. यह क्षेत्र व्यापक है."


भाजपा नेता ने कहा, "सोनिया गांधी की केवल शक्ति, कोई उत्तरदायित्व नहीं, की सूक्ति से प्रेरित कांग्रेस आपका सारा डाटा ले लेगी और उसे दुनिया भर के संगठनों जैसे कैंब्रिज एनालिटिका के साथ साझा करेगी, लेकिन इसकी कोई जिम्मेदारी नहीं लेगी. ऐसा उनकी अपनी नीति कहती है."


कांग्रेस ने डिलीट किया ऐप
बीजेपी का दावा है कि कांग्रेस ने गूगल प्ले स्टोर से अपना ऐप डिलीट कर दिया है. मालवीय ने एक ट्वीट में कांग्रेस पर 'वोट फिक्सिंग' के लिए डाटा चोरी करने का आरोप लगाया. हालांकि कांग्रेस का कहना है कि पार्टी कांग्रेस की सदस्यता के लिए किसी ऐप के इस्तेमाल नहीं करती है.


बीजेपी के वार के बाद राहुल गांधी ने सोमवार को एक बार फिर खुद मोर्चा संभाला और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर पद के दुरुपयोग का आरोप लगाया. उन्होंने कहा कि नरेंद्र मोदी नमो ऐप से निजी डेटाबेस बना रहे हैं.

कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा, ''प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का नमो ऐप गुप्त रूप से ऑडियो, विडियो, आपके दोस्तों और परिवार के कॉन्टैक्ट रिकॉर्ड कर लेता है. यहां तक कि जीपीएस के जरिए आपकी लोकेशन को भी ट्रैक कर लेता है.'' उन्होंने कहा, 'वह बिग बॉस हैं जिन्हें भारतीयों की ही जासूसी करना पसंद है. अब वह हमारे बच्चों का डेटा चाहते हैं. 13 लाख एनसीसी कैडेट्स को ऐप डाउनलोड करने के लिए मजबूर किया जा रहा है.''