कोरोना के खिलाफ वैक्सीन का इंतजार कर रहे लोगों के लिए खुशखबरी है. मोदी सरकार ने वैसे सभी लोगों को वैक्सीन लगाने को मंजूरी दे दी है जिनकी उम्र 60 साल से उपर है. साथ ही उन लोगों को भी टीका देने को मंजूरी दे दी गई है जिनकी उम्र 45 साल से उपर है लेकिन उसके साथ उन्हें डायबिटीज और शुगर जैसी कोई बीमारी भी है.


1 मार्च से 45 साल से उपर के सभी लोगों को टीका लगना होगा शुरू


आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की बैठक में ये फैसला लिया गया कि 1 मार्च से इन लोगों को टीका देना शुरू कर दिया जाएगा. करीब 10000 सरकारी और 20000 प्राइवेट केंद्रों पर एक साथ टीकाकरण का ये चरण शुरू किया जाएगा. कैबिनेट के फैसले की जानकारी देते हुए केंद्रीय सूचना प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि कोरोना के खिलाफ लड़ाई में ये बेहद अहम फैसला है.


सरकारी या प्राइवेट केंद्रों से टीका लगवाने का होगा विकल्प


जावड़ेकर ने बताया कि लोगों के पास सरकारी या प्राइवेट केंद्रों में से किसी पर भी टीका लगवाने का विकल्प रहेगा. जावड़ेकर के मुताबिक सरकारी केंद्रों पर मुफ्त में टीका लगेगा जबकि प्राइवेट केंद्रों पर टीका लगवाने का पैसा लगेगा. सूचना प्रसारण मंत्री ने बताया कि स्वास्थ्य मंत्रालय अगले दो तीन दिनों में वैक्सीन के दाम को लेकर फैसला करेगा.


अब तक देश में करीब 1.20 करोड़ लोगों को कोरोना की वैक्सीन दी जा चुकी है. हेल्थ वर्कर और पुलिस जैसे फ्रंटलाइन वर्कर शामिल हैं.


यह भी पढ़ें.


फ्री कोरोना वैक्सीन के लिए सीएम ममता बनर्जी ने पीएम मोदी को लिखा पत्र, कहा- टीका खरीदने में करें मदद


विधानसभा में विपक्ष पर जमकर बरसे सीएम योगी, बिना नाम लिये राहुल गांधी पर साधा निशाना