नगालैंड में ईस्टर्न नगालैंड पीपुल्स‎ ऑर्गनाइजेशन (ENPO) फ्रंटियर नगा टेरिटरी नाम का‎ अलग राज्य बनाने की मांग उठा रहा है. ENPO  ने लोकसभा चुनाव के बहिष्कार करने की भी धमकी दी है. इतना ही नहीं संगठन ने एक हफ्ते का बंद भी बुलाया है, जो अभी जारी है. ENPO ने आगे की रणनीति को लेकर 19 मार्च को बैठक बुलाई है. बैठक के चलते 19 मार्च को शटडाउन का ऐलान किया गया है. 


ENPO की ये बैठक तुएनसांग शहर में बुलाई गई है. सार्वजनिक बैठक के मद्देनजर शहर के सभी शैक्षणिक संस्थानों, दुकानों, बिजनेस और सार्वजनिक गतिविधियां सुबह 6 बजे से शाम 6 बजे तक बंद रहेंगी. हालांकि, शटडाउन के दौरान के दौरान हेल्थ इमरजेंसी, अग्निशमन और आपातकालीन सेवाएं जारी रहेंगी. ENPO की ओर से बैठक में शामिल होने वाले लोगों से निजी वाहन में आने और बिना पर्सनल बॉडीगार्ड के आने के लिए कहा गया है.दरअसल, ENPO के बंद के दौरान सरकारी वाहनों के चलने पर रोक लगाई गई है. 


ENPO ने केंद्र पर वादाखिलाफी का आरोप लगाया

दैनिक भास्कर की रिपोर्ट के मुताबिक, ENPO केंद्र पर वादाखिलाफी का आरोप लगा रहा है. ENPO अध्यक्ष त्सापीकीउ संग्तम‎ ने कहा कि केंद्र ने वादा नहीं निभाया है. हम केंद्र पर दबाव बढ़ाने के लिए नगालैंड के एकमात्र सांसद और विधायको से इस्तीफा दिलवाएंगे. इतना ही नहीं उन्होंने कहा, ENPO लोकसभा चुनाव का बहिष्कार करेगी. इस दौरान अगर कोई अप्रिय घटना होती है, तो हम जिम्मेदार नहीं होंगे. ENPO 2010 से अलग राज्य की मांग कर रहा है. 


नगालैंड में पहले चरण यानी 19 अप्रैल को लोकसभा चुनाव के लिए मतदान होगा. यहां लोकसभा की सिर्फ एक सीट है. यह बीजेपी-एनडीपीपी के गठबंधन के पास है.