नई दिल्ली: पेट्रोल और डीजल की कीमतों में आज भी बढ़ोतरी देखी गई. पेट्रोल की कीमतों में लगातार पांचवें दिन इजाफा हुआ, जबकि डीजल के दाम में लगातार 12वें दिन वृद्धि का सिलसिला जारी रहा.


तेल कंपनियों ने आज नई दिल्ली में पेट्रोल पर 19 पैसे और डीजल पर 26 पैसे की बढ़ोतरी की. इसके साथ ही पेट्रोल की कीमत 71 रुपये 14 पैसे और डीजल 65 रुपये 71 पैसे प्रति लीटर की दर पर पहुंच गई. मुंबई की बात करें तो यहां आज पेट्रोल 76 रुपये 77 पैसे प्रति लीटर और डीजल 68 रुपये 81 पैसे प्रति लीटर की दर से बिक रहा है.


21 दिनों में बढ़े तीन रुपये
नई दिल्ली में एक जनवरी को एक लीटर पेट्रोल की कीमत 68 रुपये 65 पैसे और डीजल की कीमत 62 रुपये 66 पैसे थी. इसके बाद से पेट्रोल और डीजल की कीमतें लगातार बढ़ रही है. इन दिनों में पेट्रोल की कीमत में करीब ढ़ाई रुपये और डीजल की कीमत में करीब तीन रुपये की बढ़ोतरी हुई है.


पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी की बड़ी वजह अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में तेजी है. पेट्रोल और डीजल में आगे और वृद्धि की संभावना जताई जा रही है. बीते सप्ताह अंतर्राष्ट्रीय बाजार में बेंट क्रूड का वायदा भाव 63 डॉलर प्रति बैरल तक चला गया और अमेरिकी लाइट क्रूड वेस्ट टेक्सास इंटरमीडिएट में तीन फीसदी से ज्यादा की तेजी दर्ज की गई और डब्ल्यूटीआई का भाव 53.91 डॉलर प्रति बैरल तक उछला.

(नोट- ABP न्यूज फ्री टू एयर चैनल है... ABP न्यूज को अपने बेसिक पैक का हिस्सा बनाने के लिए केबल/डीटीएच ऑपरेटर से संपर्क करें. जब चैनल चुनें...सबसे आगे रखें ABP न्यूज, क्योंकि ABP न्यूज देश को रखे आगे.)