नई दिल्ली: सीबीआई में कोहराम मचा है. इस कोहराम में एक नाम मोईन कुरैशी का भी है. लेकिन ये मोईन कुरैशी है कौन और सीबीआई में मचे कोहराम से इसका क्या लेना-देना है? सीबीआई ने अपनी FIR में कहा है कि इस रिश्वत कांड के तार दुबई तक फैले हैं. रिश्वत के इस मामले में मोईन की भूमिका क्या है आइए जानते हैं.


सीबीआई ने इस मामले में जो FIR दर्ज की है उसमें स्पेशल डायरेक्टर राकेश अस्थाना पर मशहूर मीट कारोबारी मोईन कुरैशी के मामले में सतीश साना नाम के एक शख्स से दो करोड रुपये की रिश्वत लेने का आरोप लगाया गया है. सीबीआई ने अपनी एफआईआर में यह भी कहा कि इस रिश्वत कांड के तार दिल्ली से लेकर दुबई तक जुड़े हुए हैं.


मोईन पर सीबीआई में कई संवेदनशील मामलों में डील कराने का आरोप है. डील कराने के बदले मोईन पर पैसे लेने का आरोप भी है. सीबीआई के पूर्व निदेशक एपी सिंह के साथ मोईन के ताल्लुकात नजदीकी बताए जाते हैं.


मोईन अपने वीआईपी संबंधों को लेकर चर्चा में आया था. मोईन को रंजीत सिन्हा का भी खास बताया जाता है. अब इस मामले में एपी सिंह के खिलाफ भी मुकदमा दर्ज हो चुका है. आरोप यह भी है कि मोईन और उनकी बेटी ने अमेरिका, ब्रिटेन आदि देशों में जम कर महंगे सामानों की खरीददारी की और इसकी पेमेंट विभिन्न कंपनियों के जरिए की गई.


देश के भीतर ही नहीं अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भी मोईन के ऐसे कनेक्शन रहे हैं, जिनके बारे में जानकर कोई भी हैरान हो सकता है. मोईन कुरैशी की पहुंच सीबीआई के तत्कालीन डायरेक्टर से लेकर इंटरपोल के महासचिव तक रही है. अपने वीआईपी संबंधों के लिए मशहूर मोईन कुरैशी भारत हो या इंटरपोल हर जगह अपने संबंधों का फायदा उठाने की कोशिश करता था.


आयकर विभाग की जांच में मोईन कुरैशी की कई विदेशी कंपनियों, बैंक खातों और संपत्ति का पता चला है. जबकि पहले वो दावा करता रहा कि विदेश में उसकी कोई कंपनी, खाते या संपत्ति नहीं हैं. मोईन कुरैशी ने मीट कारोबारी के तौर पर अपना काम शुरू किया था लेकिन अपने व्यवहार और दून स्कूल के संपर्कों के चलते जल्द ही उसके नाम की गूंज सत्ता के गलियारों में सुनाई देने लगी.


कुरैशी के दिल्ली में दो पते है पहला सी 134 डिफेंस कालोनी और दूसरा 4 ओक ड्राइव, डीएलएफ फॉर्म, छतरपुर. इन दोनों जगहों से जांच एजेंसियों को मोईन की देश-विदेश की संपत्तियों की जानकारी मिली है. मोईन का लंदन में एक फ्लैट, ब्रिटिश वर्जिन आइलैंड और सिंगापुर में कंपनियां और बैंक खाते मौजूद हैं.