G-20 Summit 2023: नई दिल्ली में शनिवार (9 सितंबर) और रविवार (10 सितंबर) को होने वाले जी-20 शिखऱ सम्मेलन को लेकर तैयारियां पूरी कर ली गई है. वहीं दिल्ली पुलिस भी सुरक्षा को लेकर मुस्तैद है. राजधानी में जगह-जगह सुरक्षाबलों की तैनाती है. इस बीच गुरुवार  (7 सितंबर) को सामने आया कि पुलिस निगरानी के लिए अलग-अलग तरीके अपना रही है. 


एक वीडियो सामने आया है. इसमें पुलिसकर्मी जी-20 समिट को लेकर राजघाट के आस-पास के एरिया में  ट्रैक्टर के जरिए पेट्रोलिंग कर रही है. वीडियो में दिख रहा है कि ट्रैक्टर पर कई पुलिसकर्मी बैठे हैं. इसके अलावा पुलिस ने मोबाइल पुलिस स्टेशन यानी चलता फिरता पुलिस स्टेशन भी बनाया है. 


मोबाइल पुलिस स्टेशन क्या है?
आपके साथ कोई घटना होती है तो आपको थाने जाना होता है, लेकिन पुलिस ने एक ऐसा प्रोजेक्ट लॉन्च किया है जिसमें पुलिस स्टेशन खुद चलकर आपके पास आएगा. सेंट्रल दिल्ली पुलिस ने एक मोबाइल पुलिस स्टेशन की शुरुआत जी-20 की तैयारियों के दौरान की है. 






ये एक ऐसा चलता फिरता पुलिस स्टेशन है, जो खुद चलकर शिकायतकर्ता के पास जाएगा. इसकी कमान इंस्पेक्टर को दी गई है. इसमें महिलाओं से जुड़ी शिकायतों को सुनने के लिए एक महिला पुलिसकर्मी भी मौजूद रहेगी. ये बिल्कुल वैसा ही है जैसा एक पुलिस स्टेशन होता है.






दिल्ली पुलिस ने क्या अपील की?
दिल्ली पुलिस ने को लोगों से जी20 शिखर सम्मेलन को देखते हुए टहलने, साइकिल चलाने और सैर-सपाटे के लिए इंडिया गेट और कर्तव्य पथ पर नहीं जाने की अपील की. बता दें कि जी-20 के ज्यादातर कदम  प्रगति मैदान के नवनिर्मित अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन और प्रदर्शनी केंद्र ‘भारत मंडपम’ में हो रहा है. 


ये भी पढ़ें- G20 Summit India: भारत के लिए जी-20 की अध्यक्षता एक उच्चस्तरीय कूटनीतिक प्रयास भर नहीं: पीएम मोदी