Rishi Sunak In India: जी-20 शिखर सम्मेलन की बैठक आज शनिवार (09 सितंबर) और कल रविवार (10 सितंबर) को होने जा रही है. ऐसे में 20 देशों के प्रतिनिधि दिल्ली पहुंचे हैं. जिनमें ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक भी शामिल हैं जो बीते कल यानी शुक्रवार (08 सितंबर) को दिल्ली पहुंचे. वो भारतीय मूल के हैं और उनके कई रिश्तेदार भारत में रहते हैं. इन्हीं रिश्तेदारों में ऋषि सुनक के मामा और मामी भी हैं जो दिल्ली में ही रहते हैं.


न्यूज चैनल जी न्यूज से बात करते हुए गौतम सूद और शैली सूद ने कहा कि बेहद खुशी है कि वो उनके परिवार से हैं और उनका भव्य स्वागत किया गया. इन लोगों ने कहा, “हमारे परिवार से हैं तो गर्व महसूस होता है कि हमारे परिवार का कोई व्यक्ति ब्रिटेन का प्रधानमंत्री है और हमारे यहां पर वो आए हैं.” ब्रिटेन के प्रधानमंत्री के मामा गौतम सूद ने कहा, “अंग्रेजों ने 200 साल तक हमारे देश पर राज किया लेकिन आज हमारा रिश्तेदार उन पर राज कर रहा है और वो गर्व से कहते हैं कि मैं हिंदू हूं.”


‘राम राम कहकर किया स्वागत’


केंद्रीय मंत्री अश्विनी चौबे ने ऋषि सुनक का स्वागत राम-राम कहकर किया. इस पर उन्होंने कहा, “ये बेहद खुशी की बात है कि मंत्री ने उनका स्वागत हाथ जोड़कर और राम-राम कहकर किया.” गौतम सूद ने अपना ब्रिटिश पीएम से अपना रिश्ते बताते हुए कहा, “उनके नाना जो मेरी मां के भाई थे वो लुधियान में रहते थे. इसके अलावा कई रिश्तेदार दिल्ली में भी रहते हैं और लुधियाना में भी रहते हैं.”


मुलाकात होगी या नहीं?


मुलाकात के सवाल पर उन्होंने कहा, “कोशिश तो है लेकिन इतना व्यस्त कार्यक्रम है उसमें अगर वक्त निकाल पाए तो हमारे लिए गर्व की बात होगी. हालांकि हम बहुत ज्यादा उम्मीद लेकर नहीं चल रहे हैं लेकिन मिल पाए तो बहुत अच्छा लगेगा. मन तो बहुत है मिलने का. हमें भी स्वागत करने का मौका मिले.”


ये भी पढ़ें: G20 Summit 2023: जी-20 का आगाज आज, जो बाइडेन, ऋषि सुनक समेत विश्व के कई दिग्गज नेता पहुंचे दिल्ली, पीएम मोदी से की मुलाकात