G20 Summit India: भारत में चल रहे जी-20 शिखर सम्मेलन (G20 summit) में आए अलग-अलग राष्ट्र अध्यक्षों की चर्चा इन दिनों खूब हो रही है. ये इस सम्मेलन का एक पहलू है, लेकिन इससे अलग इस आयोजन का एक और चेहरा है जो पर्दे के पीछे है लेकिन हर नेता से जुड़ा है. जी हां, हम बात कर रहे हैं यहां आए मेहमानों को दिए जाने वाले लजीज और स्वादिष्ट व्यंजनों की.


वैसे तो जी-20 के अब तक के आयोजनों में खाने पर खास ध्यान दिया जाता रहा है, लेकिन सबसे ज्यादा चर्चा इस बार हो रही है. दरअसल, इस बार टेस्ट के साथ-साथ बाजरा-आधारित व्यंजनों पर भी फोकस किया गया है. एक नजर डालते हैं अब तक के सबसे यादगार गाला डिनर मेन्यू पर.


9वां G-20 शिखर सम्मेलन 2014 - ब्रिस्बेन, ऑस्ट्रेलिया


ब्रिस्बेन, ऑस्ट्रेलिया में हुए 9वें जी20 शिखर सम्मेलन में मेजबान देश ने नाश्ते में क्रोइसैन, डेनिश पेस्ट्री, ताजे फल और गुणवत्ता वाले ऑस्ट्रेलियाई समुद्री भोजन को शामिल किया था. डिनर मेनू में पोर्टरहाउस स्टेक और टेंडर वारविक लैंब को रखा गया था. बाद में इसका समापन टिमटैम्स, पावलोवा और पेनफोल्ड्स वाइन के साथ हुआ था.


11वां G-20 शिखर सम्मेलन 2016  - हांगझू, चीन


2016 में चीन के हांगझू शिखर सम्मेलन में समुद्री भोजन पर ज्यादा फोकस किया गया था. इसमें पाइन मशरूम सूप से लेकर संतरे के स्वाद वाले केकड़े का मांस और चांगयु वाइन शामिल था.


12वां G-20 शिखर सम्मेलन 2017 - हैम्बर्ग, जर्मनी


जर्मनी के हैम्बर्ग में हुआ यह सम्मेलन भी काफी चर्चा में रहा था. यहां विश्व नेताओं ने बीथोवेन म्यूजिक की धुन पर नॉर्थ सी टर्बोट फ़िललेट और फ़्रीज़ियन बीफ़ जैसे भोजन का आनंद लिया था. बाद में भोजन का समापन पनीर व रसभरी के साथ हुआ था. 


13वां G-20 शिखर सम्मेलन 2018 - ब्यूनस आयर्स, अर्जेंटीना


अर्जेंटीना में मेहमानों के सामने जो व्यंजन रखे गए थे, उसमें मांस पर ज्यादा फोकस था. रिब आई स्टेक, किंग क्रैब, और ब्रेज़्ड पैटागोनियन मेमने जैसे व्यंजन ने गेस्ट का खूब ध्यान खींचा था. वहीं, अर्जेंटीना वाइन ने इसे और खास बना दिया था.


14वां G-20 शिखर सम्मेलन 2019 - ओसाका, जापान


2019 में जापान के ओसाका शिखर सम्मेलन में रोस्टेड स्वीट कॉर्न फ़्लान और बैंबू चारकोल बेक्ड ताजिमा बीफ़ जैसे व्यंजन मेहमानों को खूब पसंद आए थे. यहां और भी कई विकल्प मौजूद थे.


16वां G-20 शिखर सम्मेलन 2021 - रोम, इटली


रोम के क्विरिनल पैलेस में भी खाने पर विशेष ध्यान दिया गया था. इसमें जड़ी-बूटियों के साथ मैरीनेट किया हुआ सैल्मन, कद्दू और सफेद ट्रफल के साथ रिसोट्टो और एक टेंजेरीन क्रीम मिठाई शामिल थी.


17वां G-20 शिखर सम्मेलन 2022 - बाली, इंडोनेशिया


यहां अनेका रत्ना मुटुमानीकम, वाग्यू बीफ टेंडरलॉइन, रेंडांग, और एसेनीज़ चॉकलेट मूस जैसे व्यंजनों को शामिल किया गया था. इन व्यंजनों ने इंडोनेशियाई के अलग-अलग क्षेत्रों के स्वादों का प्रदर्शन किया था. 


18वां G-20 शिखर सम्मेलन 2023 - नई दिल्ली, भारत


इस साल नई दिल्ली में हो रहे जी-20 सम्मेलन में भारतीय स्ट्रीट फूड सबसे खास है. इसमें चांदनी चौक के स्वादिष्ट व्यंजनों के साथ मोटा अनाज आधारित व्यंजन भी शामिल हैं. 


ये भी पढ़ें


दूर हुआ भारत और अमेरिका का सबसे बड़ा विवाद! 'डिफेंस और स्पेस' पर मिला ग्रीन सिग्नल, पीएम मोदी-बाइडेन की मुलाकात की बड़ी बातें