G20 Summit India: अफ्रीकी संघ (AU) के शनिवार (9 सितंबर) को जी20 में शामिल होने के कुछ घंटे बाद दक्षिण अफ्रीका की एक वरिष्ठ प्रतिनिधि ने कहा कि एयू के इस समूह का हिस्सा बनने बाद इस महाद्वीप और ‘ग्लोबल साउथ’ की आवाज वैश्विक स्तर पर और मजबूत होगी.    


जी20 शिखर सम्मेलन के लिए दिल्ली में मौजूद इस प्रतिनिधि ने कहा कि दक्षिण अफ्रीका को हमेशा उम्मीद थी कि एयू इस समूह में शामिल होगा. उन्होंने नाम जाहिर न करने की शर्त पर कहा, ‘‘हम बहुत खुश हैं, विशेष रूप से यह देखते हुए कि दक्षिण अफ्रीका ने हमेशा जी20 में एयू को शामिल करने का समर्थन किया है. यह हमारे महाद्वीप के लिए, बल्कि ‘ग्लोबल साउथ’ के लिए भी विश्व स्तर के एक बड़े मंच पर आवाज देगा.’


'ग्लोबल साउथ' शब्द का इस्तेमाल एशिया, अफ्रीका और लैटिन अमेरिका के विकासशील देशों के लिए किया जाता है. जी20 में भारत की अध्यक्षता के बारे में इस प्रतिनिधि ने कहा कि यह देखना सुखद अनुभव था कि नई दिल्ली में आयोजित इस शिखर सम्मेलन में एयू को जी20 की स्थायी सदस्यता मिली.


जी-20 में अफ्रीकी संघ को शामिल करने की पीएम मोदी ने की घोषणा


अफ्रीकी संघ शनिवार को दुनिया की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्थाओं वाले देशों के समूह जी20 का स्थायी सदस्य बन गया. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दो दिवसीय जी20 शिखर सम्मेलन के उद्घाटन सत्र को संबोधित करते हुए 55 देशों वाले अफ्रीकी संघ को नए सदस्य के तौर पर शामिल किए जाने की घोषणा की.      


दक्षिण अफ्रीकी प्रतिनिधि ने कहा कि उनके देश को उम्मीद थी कि शिखर सम्मेलन के दौरान जी20 में एयू को शामिल कर लिया जाएगा. उन्होंने कहा, ''यह निश्चित रूप से एक बहुत अच्छी बात है और हमारे देशों के विकास के संदर्भ में भी अच्छी बात है.'' प्रतिनिधि ने कहा कि यह कदम अफ्रीकी संघ के देशों को जी20 के अन्य सदस्य देशों के करीब लाएगा.


यह भी पढें : G20 Summit 2023 India: जी20 के पहले सेशन 'वन अर्थ' में किन मुद्दों पर हुई बात, पीएम मोदी ने 'X' पर खुद दी जानकारी