G-20 Summit in Delhi: दिल्ली में 9 और 10 सितंबर को आयोजित होने वाले जी-20 शिखर सम्मेलन को लेकर तैयारियां जोरों पर है. इस बीच खबर आई है कि पूर्व प्रधानमंत्री एचडी देवेगौड़ा राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू की ओर से आयोजित जी-20 रात्रिभोज में शामिल नहीं होंगे. दरअसल, पूर्व प्रधानमंत्री एचडी देवेगौड़ा ने ट्वीट करते हुए इस बात की जानकारी दी.


एचडी देवेगौड़ा ने ट्वीट करते हुए कहा, "मैं स्वास्थ्य कारणों से 9 सितंबर को भारत की राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु की ओर से आयोजित जी20 रात्रिभोज में शामिल नहीं हो पाऊंगा, मैंने पहले ही सरकार को इस बारे में बता दिया है. मैं जी20 शिखर सम्मेलन की शानदार सफलता के लिए कामना करता हूं." 






पूर्व पीएम मनमोहन सिंह ने की मोदी सरकार की तारीफ


एएनआई न्यूज एजेंसी के मुताबिक, पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह को भी G20 शिखर सम्मेलन के रात्रिभोज में आमंत्रित किया गया है और उन्हें निमंत्रण भेजा जा चुका है. वहीं G20 से पहले मनमोहन सिंह ने मोदी सरकार की तारीफ करते हुए कहा कि रूस-यूक्रेन युद्ध के मद्देनजर नई विश्व व्यवस्था को संचालित करने में भारत की भूमिका महत्वपूर्ण है. उन्होंने कहा कि भारत ने शांति की अपील करते हुए अपने संप्रभु और आर्थिक हितों को पहले स्थान पर रखकर सही काम किया है.


जी-20 शिखर सम्मेलन में शामिल होने के लिए कई देश के राष्ट्राध्यक्ष और प्रतिनिधि दल दिल्ली पहुंच रहे हैं. जानकारी के मुताबिक पीएम मोदी 15 से अधिक द्विपक्षीय बैठकें करेंगे. 8 सितंबर को पीएम एलकेएम में मॉरीशस, बांग्लादेश और अमेरिका के नेताओं के साथ द्विपक्षीय बैठकें करेंगे. इसके अलावा 9 सितंबर को जी20 बैठकों के अलावा पीएम ब्रिटेन, जापान, जर्मनी और इटली के साथ द्विपक्षीय बैठकें करेंगे


यह भी पढ़ें:-


G20 से पहले मनमोहन सिंह ने की मोदी सरकार की तारीफ, जानें किस कदम को ठहराया सही और कहां चेताया