G20 Summit 2023: राष्ट्रीय राजधानी 9 से 10 सितंबर तक चलने वाले जी 20 शिखर सम्मेलन के लिए तैयार है. विदेशी मेहमानों की मेहमान नवाजी के लिए दिल्ली को दुल्हन की तरह सजाया गया है. कुतुब मीनार से लेकर दिल्ली की जामा मस्जिद तक हर तरफ खूबसूरत नजारे देखने को मिल रहे हैं.




इस मेगा इवेंट के लिए इंडिया गेट क्षेत्र में भी सजावट की गई है. वहीं, जामा मस्जिद के आसपास के इलाके को भी रंग-बिरंगी रोशनी, डेकोरेटिव छतरियों और फूलों से सजाया गया है. कुतुब मीनार को भी लेजर और लाइट शो से रोशन किया गया है.







तिरंगे के रंगों में रंगा होटल ताज
दिल्ली के चाणक्यपुरी में होटल ताज पैलेस गुरुवार शाम को तिरंगे के रंगों में रोशन किया गया. समाचार एजेंसी एएनआई ने इसका एक वीडियो X पर पोस्ट किया है. वीडियो में होटल को भारतीय ध्वज के रंगों से जगमगाते देखा जा सकता है. ताज होटल में जी 20 सम्मेलन में चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग की जगह शरीक होने आ रहे चीन के प्रधानमंत्री ली कियांग ठहरेंगे.










दिल्ली हवाई अड्डे पर पूरी हुई तैयारियां
इससे पहले दिल्ली इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड (DIAL) ने दिल्ली हवाई अड्डे पर भी तैयारियां की गई थीं. यहां तमाम मेहमानों के लिए स्पेशल इमिग्रेशन काउंटर स्थापित किए गए हैं. बता दें कि इस समिट में आने वाले मेहमानों को रिसीव करने की जिम्मेदारी केंद्रीय मंत्रियों को दी गई है.





भारत मंडपम कन्वेंशन सेंटर में होगा प्रोग्राम
1 दिसंबर 2022 को G20 की अध्यक्षता ग्रहण करने के बाद भारत इस साल मेगा शिखर सम्मेलन की मेजबानी कर रहा है, जिसका विषय है - 'एक पृथ्वी, एक परिवार, एक भविष्य' है. यह कार्यक्रम नई दिल्ली के प्रगति मैदान में अत्याधुनिक भारत मंडपम कन्वेंशन सेंटर में आयोजित किया जाएगा. शिखर सम्मेलन में 30 से अधिक राष्ट्राध्यक्षों, टॉप यूरोपीय यूनियन के अधिकारियों, आमंत्रित अतिथि देशों और 14 अंतरराष्ट्रीय संगठनों के प्रमुख भाग लेंगे.  


यह भी पढ़ें- G20 Summit 2023: जी-20 समिट के लिए मेहमानों के आने का सिलसिला शुरू, किस राष्ट्राध्यक्ष को कौन करेगा रिसीव? जानें