G20 Summit 2023 in Delhi: दिल्ली में 9-10 सितंबर को दुनियाभर के नेता शिरकत करेंगे. ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री एंथनी अल्बनीज भी G20 समिट के दौरान दिल्ली में मौजूद रहेंगे. भारत में दो दिवसीय शिखर सम्मेलन के दौरान ऑस्ट्रेलियाई  प्रधानमंत्री इम्पीरियल होटल में रुकेंगे. 


ऑस्ट्रेलियाई सरकार ने अगस्त में जानकारी दी थी कि प्रधानमंत्री एंथनी अल्बनीज भारत समेत इंडोनेशिया और फिलीपींस के दौरे पर भी रहेंगे और 9-10 सितंबर को दिल्ली के जी20 शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे. ऑस्ट्रेलियाई सरकार के बयान में कहा गया कि जी-20 वैश्विक आर्थिक सहयोग के लिए दुनिया का प्रमुख मंच है और इसमें शामिल होने वाले नेता वैश्विक अर्थव्यवस्था को मजबूत, टिकाऊ और लचीले विकास की ओर वापस ले जाने का लक्ष्य रखेंगे.


एंथनी अल्बनीज का राजनीतिक सफर


एंथनी अल्बनीज ऑस्ट्रेलिया के 31वें प्रधानमंत्री हैं. इससे पहले वे केविन रुड की सरकार में उप-प्रधानमंत्री का पद भी संभाल चुके हैं. स्कूल के दौरान ही उन्होंने लेबर पार्टी की सदस्ता ले ली थी, फिलहाल उसी पार्टी में शामिल हैं. 1996 के चुनाव में न्यू साउथ वेल्स में ग्रेंडलर की सीट जीतकर अल्बनीज हाउस ऑफ रिप्रजेंटेटिव के लिए चुने गए. 2001 में उन्हें पहली बार सैडो कैबिनेट में नियुक्त किया गया, जहां उन्होंने कई भूमिकाएं निभाईं. 


2007 के चुनाव में लेबर पार्टी की जीत के बाद अल्बनीज को सदन का नेता नियुक्त किया गया. उन्हें क्षेत्रीय विकास और स्थानीय सरकार और बुनियादी ढांचे और परिवहन मंत्री भी बनाया गया. जून 2013 में उन्हें लेबर पार्टी का उप नेता चुना गया और फिर उन्होंने उप प्रधान मंत्री के तौर पर शपथ ली थी. हालांकि ये पद उनके पास सिर्फ तीन महीने के लिए था, क्योंकि 2013 के चुनाव में लेबर पार्टी हार गई थी. मई 2022 से अल्बानीज ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री पद पर बने हुए हैं


भारत से कैसे हैं रिश्ते?


मार्च 2023 में ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री एंथनी अल्बनीज़ (Anthony Albanese) तीन दिवसीय दौरे पर भारत आए थे. भारत आने के बाद उन्होंने कहा, 'प्रधानमंत्री मोदी ने मेरा बहुत अच्छे से स्वागत किया. ऑस्ट्रेलिया और भारत अच्छे दोस्त हैं और हम पार्टनर भी हैं और हम रोज अपने संबंध को और मजबूत कर रहे हैं.'


इसके बाद मई 2023 में ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री एंथनी अल्बनीज दोबारा भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मिले थे. दरअसल प्रधानमंत्री मोदी मई में तीन दिवसीय दौरे पर ऑस्ट्रेलिया गए हुए थे, इस दौरान ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री के साथ उनकी दोस्ती को दुनिया ने देखा था.


प्रधानमंत्री मोदी ने तब कहा था, प्रधानमंत्री एंथनी अल्बनीज से वार्ता में हमने अगले दशक में अपनी व्यापक रणनीतिक साझेदारी को नई ऊंचाइयों पर ले जाने की बात की. नए क्षेत्रों में आपसी सहयोग की संभावनाओं पर विस्तार से चर्चा की है, क्रिकेट की भाषा में कहूं तो भारत और ऑस्ट्रेलिया के संबंध टी-20 मोड में आ गए हैं. ऑस्ट्रेलिया में भारतीय समुदाय दोनों देशों के बीच जीवित पुल है. ऑस्ट्रेलिया में मंदिर हमले के बाद एंथनी अल्बनीज ने जो कदम उठाए, प्रधानमंत्री ने उसकी प्रशंसा की थी. 


ये भी पढ़ें:


50 फीसदी आरक्षण की सीमा बढ़ाए सरकार, उन्हें भी मिलना चाहिए जिन्हें आजतक नहीं मिला- ओवैसी की मांग