G20 Summit Delhi: भारत की अध्यक्षता में दिल्ली में जी-20 शिखर सम्मेलन का आयोजन किया जा रहा है. भारत की अध्यक्षता इतिहास में अब तक हुई सबसे समावेशी, सांस्कृतिक रूप से जीवंत के रूप में दर्ज की जाएगी. इस कार्यक्रम के जरिए दुनिया ने विकास के लिए भारत के प्रयासों को देखा.


इस कार्यक्रम ने टेक्नोलॉजी के इस्तेमाल से जीवन में आसानी सुनिश्चित करने और शांति लाने में मदद की. आपको बताते हैं कि भारत की अध्यक्षता में क्या-क्या उपलब्धियां हासिल की गई. 


60 शहरों में बैठकें हुईं आयोजित 


जी-20 कार्यक्रम के तहत दुनिया भर के 115 से ज्यादा देशों के 25,000 से अधिक प्रतिनिधियों के साथ 60 शहरों में 220 से अधिक बैठकें आयोजित की गईं. ये आयोजन 'वसुधैव कुटुंबकम' की अपनी थीम पर खरा उतरा क्योंकि इसमें 'अफ्रीकी संघ' की सबसे बड़ी भागीदारी थी. भारत की ओर से आयोजित जी-20 कार्यक्रम में देश के विभिन्न हिस्सों में कार्यक्रमों की झड़ी लग गई. इससे विभिन्न क्षेत्रों में भारत के समावेशी विकास को प्रदर्शित करने में मदद मिली.


भारत की अध्यक्षता में हुए कार्यक्रम के दौरान खाद्य सुरक्षा और पोषण पर उच्च-स्तरीय सिद्धांत तय किए गए, पर्यटन के लिए गोवा रोडमैप, भूमि बहाली के लिए गांधीनगर कार्यान्वयन रोडमैप, एमएसएमई की सूचना तक पहुंच बढ़ाने के लिए जयपुर कॉल फॉर एक्शन, दिल्ली शिखर सम्मेलन में अफ्रीकी संघ को जी-20 के स्थायी सदस्य के रूप में शामिल किया जाना शामिल है.


विश्व में भारत का नेतृत्व- एकता का संदेश


अफ्रीकी संघ की भागीदारी ने समावेशी विकास और सभी देशों को आवाज प्रदान करने के भारत के बढ़ते संदेश ने बड़ा असर डाला. जी-20 कार्यक्रम ने भावी पीढ़ियों के लिए एक बेहतर दुनिया प्रदान करने के लिए स्थिरता-आधारित विकास को प्राथमिकता देने पर भी जोर दिया. बाजरा को बढ़ावा देने और सभी के लिए समान स्वास्थ्य देखभाल सुनिश्चित करने के माध्यम से खाद्य सुरक्षा पर जोर दिया गया. 




भविष्य के लिए हरित विकास समझौता


जी-20 कार्यक्रम ने भविष्य की पीढ़ियों पर पड़ने वाले बोझ को कम करने के लिए सतत विकास सुनिश्चित करने को भी महत्व दिया. इसे सुनिश्चित करने के लिए एक क्लाइमेट फाइनेंस स्थापित किया गया है ताकि विकसित देश 2025 से आगे एक न्यू कलेक्टिव क्वांटिफाइड गोल (एनसीक्यूजी) की दिशा में 100 अरब अमेरिकी डॉलर के लक्ष्य को पूरा कर सकें. विकास लक्ष्यों को तेजी से आगे बढ़ाने पर जोर दिया गया. 


लैंगिक समानता और सभी महिलाओं को सशक्त बनाना


भारत के जी-20 कार्यक्रम ने शिक्षा क्षेत्र में लड़कियों और कार्यबल में महिलाओं की समावेशी भागीदारी पर जोर दिया. भारत ने महिला उन्मुख स्वास्थ्य देखभाल के प्रावधान को सुनिश्चित करने और बैंक खातों तक पहुंच के माध्यम से महिलाओं के लिए अवसरों में वृद्धि के लिए उठाए गए कदमों का प्रदर्शन किया. भारत ने STEM में महिलाओं की बढ़ती भागीदारी को भी प्रदर्शित किया. 


तकनीकी परिवर्तन और डिजिटल पब्लिक इंफ्रास्ट्रक्चर


भारत ने प्रदर्शित किया कि टेक्नोलॉजी का उपयोग 'न्यूनतम सरकार, अधिकतम शासन' के लिए कैसे किया जा सकता है. टेक्नोलॉजी से बेहतर पारदर्शिता बनाने में मदद मिली, अंतिम छोर तक योजना का फायदा सुनिश्चित करने में भी मदद मिली. डिजिटल इकोनॉमी ने रोजगार के नए अवसर पैदा करने और लोगों को बहुआयामी गरीबी से ऊपर उठाने में मदद की. स्वदेशी रूप से विकसित प्रौद्योगिकी प्लेटफार्मों के साथ सस्ते डेटा ने भारत को नई ऊंचाइयों तक पहुंचाने में मदद की है.


21वीं सदी के लिए बहुपक्षीय संस्थान


जी-20 कार्यक्रम ने उन लक्ष्यों को प्राप्त करने की भारत की महत्वाकांक्षा को प्रदर्शित करने में मदद की जिन्हें कभी असंभव माना जाता था. इनमें बेहतर, बड़े और ज्यादा प्रभावी बहुपक्षीय विकास बैंक (MDB) की आवश्यकता पर सहमति व्यक्त की गई, क्रिप्टो एसेट्स रोडमैप, डीएसएसआई से परे ऋण के लिए सामान्य ढांचे के लिए जी-20 की प्रतिबद्धता, आईएमएफ कोटा समीक्षा (दिसंबर 2023), बहुपक्षीय सुधार- यूएनजीए 75/1 (यूएनएससी) संदर्भ, आतंकवाद की निंदा शामिल है. 




भारत ने क्या कुछ कहा? 


पीएम मोदी ने इस दौरान LiFE (पर्यावरण के लिए जीवनशैली) के सिद्धांतों को अपनाने का आह्वान किया है. साथ ही उन्होंने शासन के लिए टेक्नोलॉजी का उपयोग करना, गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य देखभाल तक समान रूप से पहुंच, खाद्य सुरक्षा सुनिश्चित करने वाले मोटे अनाजों को बढ़ावा देना, लैंड डिग्रेडेशन को कम करना, युवाओं को भविष्य का प्रमाण देने के लिए कौशल प्रदान करना, श्रम बल में समावेशी भागीदारी में वृद्धि, महिला सशक्तिकरण और आपदा प्रतिरोधी बुनियादी ढांचे का निर्माण करने का आह्वान किया.


जी-20 समिट में क्या नया दिखा


जी-20 कार्यक्रम में दुनिया भर में स्टार्टअप इकोसिस्टम को बढ़ावा देने और जीवाश्म ईंधन पर निर्भरता को कम करने के लिए वैकल्पिक ईंधन के उपयोग पर भी जोर दिया गया. राष्ट्रों की ऊर्जा मांगों का समर्थन करने के लिए विकास सुनिश्चित करने के लिए हाइड्रोजन, इथेनॉल मिश्रण जैसे वैकल्पिक ईंधन और नवीकरणीय ऊर्जा को तेजी से अपनाने पर चर्चा की गई.


भारत ने किसी को भी पीछे न छोड़ने की तर्ज पर अफ्रीकी संघ की भागीदारी के साथ सबसे शानदार जी-20 इवेंट में से एक का प्रदर्शन किया है. अंतिम छोर तक सबकी भागीदारी और वितरण सुनिश्चित करते हुए शासन में पारदर्शिता और जवाबदेही लाने के लिए प्रौद्योगिकी का इस्तेमाल लोकतंत्र के साथ-साथ सभी की भलाई को प्रदर्शित करता है. भारत की जी-20 अध्यक्षता ने महिलाओं के लिए शिक्षा, उद्यमिता, प्रौद्योगिकी, वित्त और अन्य समाधानों की रूपरेखा तैयार की. 




पिछले सम्मेलनों से तुलना


पिछली अध्यक्षताओं और शिखर सम्मेलन की तुलना में भारत का जी-20 कार्यक्रम सबसे समावेशी और वितरण-उन्मुख कार्यक्रमों में से एक है. भारत 91 प्रयासों और प्रेसीडेंसी दस्तावेजों को सामने लाने में सक्षम था जो 2017 तक पिछले जी-20 प्रेसीडेंसी से ज्यादा है. 73 ऐसे मामले थे जो विश्व की मौजूदा समस्याओं से जुड़े थे. उनका हल निकालने पर सहमति बनी.


इनमें फूड सिक्योरिटी और न्यूट्रिशन, ओसियन इकोनॉमी, पर्यटन, लैंड रेस्टोरेशन और एमएसएमई सेक्टर शामिल हैं. जबकि 39 ऐसे मसले थे जिन पर जरूरी दस्तावेजों के साथ सहमति बनाने पर चर्चा हुई है. 


दिल्ली जी-20 की बैठक के दौरान कुल 112 विषयों पर बात की गई. जबकि इससे पहले इंडोनेशिया समिट-2022 के दौरान 50, इटली समिट-2021 के दौरान 65, सऊदी अरब समिट-2020 के दौरान 30 वैश्विक मसलों पर बात की गई थी. इसका मतलब है कि भारत की अध्यक्षता में ज्यादा काम किया गया. 


मानव केंद्रित दृष्टिकोण


भारत में जी-20 कार्यक्रम ने नागरिकों के कल्याण को समान रूप से सुनिश्चित करते हुए भारत के लचीलेपन, विकास के प्रयासों को प्रदर्शित किया. इसमें योजनाओं तक आसान पहुंच, सस्ती और अच्छी स्वास्थ्य सेवा प्रदान करना शामिल है.


बेघरों के लिए घरों का प्रावधान, लोगों के बैंक खाते खुलवाना, स्वच्छ पेयजल और शौचालयों तक पहुंच प्रदान करके सामाजिक सुरक्षा में वृद्धि ने जी-20 में भाग लेने वाले देशों की भारत में रुचि को बढ़ा दिया. भारत के डिजिटल इंफ्रास्ट्रक्चर ने भी अन्य देशों को प्रभावित किया है. 


ये भी पढ़ें- 


G20 Summit: जी-20 शिखर सम्मेलन में आए नेताओं की पत्नियों ने किया IARI का दौरा, आदिवासी महिला किसान से की मुलाकात