G20 Summit 2023: जी-20 डेलिगेशन को बगैर किसी परेशानी के दिल्ली पहुंचने के लिए एयरपोर्ट पर एक गेट अलग से तैयार कि गया है. वरिष्ठ अधिकारियों की एक टीम शिखर सम्मेलन से संबंधित आगमन और प्रस्थान की निगरानी करेगी.


समाचार एजेंसी पीटीआई के मुताबिक, दिल्ली हवाईअड्डा संचालक (डायल) ने बुधवार (06 सितंबर) को कहा कि वीवीआईपी विमानों के लिए तय संख्या में पार्किंग स्लॉट हैं और शिखर सम्मेलन में ज्यादातर गेस्ट चार्टर्ड फ्लाइट या विशेष वीआईपी फ्लाइट से आ रहे हैं.


जी-20 डेलिगेशन को एयरपोर्ट पर मिलेगी सुविधा


डायल के सीईओ विदेह कुमार जयपुरियार ने एक संदेश में कहा, "जबकि कई मेहमान पालम की ओर वायु सेना स्टेशन पर पहुंचेंगे, वहीं कई अन्य राष्ट्राध्यक्षों के साथ-साथ अन्य प्रतिनिधिमंडल के सदस्य भी हैं जो टर्मिनल -3 पर आने वाले हैं. हमने उनके लिए विशेष व्यवस्था की है." उन्होंने आगे कहा, 'जी20 डेलिगेट के लिए एक अलग गेट होगी, ताकि वे जल्द से जल्द इमीग्रेशन और कस्टम क्लीयर कर लें.' इसके साथ ही उन्होंने बताया कि इससे सामान्य यात्रियों को कोई असुविधा नहीं होगी. 


इस बीच, एयरलाइंस अपनी यात्रा की तारीखों को रिशेड्यूल करने की योजना बना रहे यात्रियों के लिए शुल्क में छूट की पेशकश कर रही हैं क्योंकि शिखर सम्मेलन के संबंध में 8 सितंबर से चार दिनों के दौरान कई उड़ानें प्रभावित होने की संभावना है.


'कुछ परेशानियां होने वाली हैं'


राष्ट्रीय राजधानी में डायल (DIAL) संचालित इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा (IGIA) देश का सबसे बड़ा हवाई अड्डा है और प्रतिदिन लगभग 1,300 फ्लाइट संचालित करता है. DIAL GMR ग्रुप के नेतृत्व वाला एक सहायता संघ है. एक विज्ञप्ति के मुताबिक, अतिथियों की सुविधाओं के लिए एयरपोर्ट ऑपरेटर विदेश मंत्रालय, गृह मंत्रालय और दिल्ली सरकार के साथ काम कर रहा है.


विदेह कुमार जयपुरियार ने कहा कि दिल्ली पुलिस जैसी विभिन्न सरकारी एजेंसियों के साथ-साथ नागरिक उड्डयन सुरक्षा ब्यूरो के सहयोग से इन उड़ानों को एयर साइड पर पार्किंग की व्यवस्था की गई है और हवाई अड्डे ने आवश्यक संख्या में वीवीआईपी विमानों के लिए पार्किंग स्लॉट उपलब्ध कराए हैं. 


"लगभग सभी मेहमान 8 सितंबर को आ रहे हैं और अधिकांश मेहमानों के 10 सितंबर तक वापस लौटने की संभावना है."


विदेह कुमार जयपुरियार ने आगे कहा, "जहां तक ​​शहर के यातायात का सवाल है, कुछ परेशानियां होने वाली हैं और यहीं पर दिल्ली से उड़ान भरने वाले या दिल्ली आने वाले यात्रियों को हमारी सलाह है कि वे यह सुनिश्चित करें कि वे कार या टैक्सी का उपयोग न करें, उन्हें हवाईअड्डे तक आने-जाने के लिए मेट्रो को प्राथमिकता देनी चाहिए.'' 


(इनपुट-पीटीआई)


ये भी पढ़ें:


सनातन धर्म पर पीएम मोदी ने दी सख्ती से जवाब देने की हिदायत, बढ़ा सकती है विपक्ष की मुश्किलें