G20 Summit India: दिल्ली में जी-20 शिखर सम्मेलन के लिए विदेशी मेहमानों के आने का सिलसिला जारी है. शुक्रवार (8 सितंबर) को अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन (Joe Biden) भी दिल्ली पहुंच गए. केंद्रीय मंत्री जनरल वीके सिंह ने एयरपोर्ट पर अमेरिकी राष्ट्रपति का स्वागत किया. 


जो बाइडेन ने दिल्ली पहुंचने के बाद प्रधानमंत्री मोदी के साथ द्विपक्षीय बैठक की. जोकि करीब 50 मिनट तक चली. पीएमओ ने इस बैठक को लेकर एक्स पर पोस्ट कर बताया कि अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन और पीएम मोदी ने मुलाकात की. उनकी चर्चाओं में कई तरह के मुद्दे शामिल रहे और इससे भारत और अमेरिका के बीच संबंध और गहरे होंगे. 


पीएम मोदी ने किया ट्वीट


अमेरिकी राष्ट्रपति से मुलाकात के बाद पीएम मोदी ने एक्स पर पोस्ट कर लिखा, "यूएस के राष्ट्रपति जो बाइडेन का स्वागत करके खुशी हुई. हमारी मुलाकात बहुत सार्थक रही. हम कई विषयों पर चर्चा करने में सक्षम हुए जो भारत और अमेरिका के बीच आर्थिक और लोगों के बीच संबंधों को आगे बढ़ाएंगे. हमारे देशों के बीच की दोस्ती वैश्विक भलाई को आगे बढ़ाने में एक महान भूमिका निभाती रहेगी." 






अमेरिका के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जेक सुलिवन ने बैठक से पहले कहा था कि इस बैठक में दोनों नेता प्रधानमंत्री मोदी की जून में अमेरिका की आधिकारिक यात्रा के दौरान लिए गए फैसलों पर प्रगति की समीक्षा कर सकते हैं. जिसमें जीई जेट इंजन डील, प्रीडेटर ड्रोन की खरीद शामिल है. 


पीएम मोदी और जो बाइडेन की द्विपक्षीय बैठक


इस बैठक के दौरान 5जी और 6जी स्पेक्ट्रम, यूक्रेन, सिविल न्यूक्लियर क्षेत्र में प्रगति और उभरती प्रौद्योगिकियां पर भी चर्चा की भी संभावना है. जेक सुलिवन ने हालांकि उन रिपोर्टों की पुष्टि नहीं की कि अमेरिका खाड़ी देशों और अन्य अरब देशों को जोड़ने के लिए भारत और अरब देशों के साथ एक प्रमुख रेल समझौते की घोषणा करने की योजना बना रहा है, लेकिन कहा कि यह एक पहल है जिसमें अमेरिका ने अपने सहयोगियों के साथ प्रयास किया है. 






उन्होंने कहा कि हमारा मानना है कि भारत से, पूरे मध्य पूर्व में, यूरोप तक कनेक्टिविटी काफी महत्वपूर्ण है और इससे इसमें शामिल सभी देशों को महत्वपूर्ण आर्थिक लाभ के साथ-साथ रणनीतिक लाभ भी मिलेगा. हालांकि इस बारे में अभी ज्यादा कुछ नहीं कहा जा सकता. राष्ट्रपति बाइडन प्रधानमंत्री मोदी के साथ एक आधिकारिक कार्यक्रम में भाग लेंगे. इसके बाद वह जी-20 नेताओं के साथ कई बैठकों में हिस्सा लेंगे. 


राजघाट भी जाएंगे बाइडेन


वियतनाम के लिए रवाना होने से पहले जो बाइडन रविवार को राजघाट स्मारक भी जाएंगे. बता दें कि, जी-20 समूह में अर्जेंटीना, ऑस्ट्रेलिया, ब्राजील, कनाडा, चीन, फ्रांस, जर्मनी, भारत, इंडोनेशिया, इटली, जापान, कोरिया गणराज्य, मैक्सिको, रूस, सऊदी अरब, दक्षिण अफ्रीका, तुर्की, ब्रिटेन, अमेरिका और यूरोपीय संघ (ईयू) शामिल हैं. 


ये भी पढ़ें- 


G20 Summit 2023: 'जय सियाराम...', जब केंद्रीय मंत्री ने एयरपोर्ट पर ब्रिटेन के पीएम ऋषि सुनक का किया स्वागत