G20 Summit 2023 Leaders List: दिल्ली के प्रगति मैदान में बने भारत मंडपम कन्वेंशन सेंटर में 9 और 10 सितंबर को होने वाले जी-20 समिट के मद्देनजर राजधानी सजधज कर तैयार है. अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन समेत कई राष्ट्राध्यक्ष इस समिट में शामिल होने जा रहे हैं. वहीं जो बाइडेन तो अमेरिका से दिल्ली के लिए रवाना भी हो चुके हैं. ऐसे में हम आपको बताने जा रहे हैं कि आज यानी शुक्रवार (8 सितंबर)  को जो बाइडेन, ऋषि सुनक समेत और कौन से नेता दिल्ली आ रहे हैं. 


जो बाइडेन 
व्हाइट हाउस की तरफ से दी गई जानकारी के अनुसार, अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन जी-20 शिखर सम्मेलन के लिए अपनी भारत यात्रा के दौरान कोविड-19 के दिशानिर्देशों का पालन करेंगे. दरअसल, 72 वर्षीय फर्स्ट लेडी जिल बाइडेन का कोरोना टेस्ट पॉजिटिव पाया गया, जिसके बाद जो बाइडेन की टेस्टिंग की गई लेकिन उनका कोरोना टेस्ट नेगेटिव आया. भारत के लिए रवाना होने से एक घंटे पहले ही व्हाइट हाउस ने बताया कि राष्ट्रपति का कोविड टेस्ट नेगेटिव आया है. 


ब्रिटेन के पीएम ऋषि सुनक
इसके अलावा ब्रिटेन के पीएम ऋषि सुनक 8 सितंबर दोपहर 1.40 बजे नई दिल्ली पहुंचेंगे, जिनका स्वागत राज्य मंत्री अश्विनी कुमार चौबे करेंगे. पिछले साल अक्टूबर में पदभार संभालने के बाद यह उनकी भारत की पहली आधिकारिक यात्रा होगी. फाइनेंशियल टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक, सुनक और पीएम मोदी के जी20 कार्यक्रम से इतर द्विपक्षीय वार्ता करने की भी उम्मीद है. 


फुमियो किशिदा
जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा भी इंडोनेशिया से भारत के लिए रवाना हो चुके हैं. फुमियो किशिदा का विमान दोपहर 2.15 बजे पालम वायु सेना स्टेशन पर उतरेगा. उनका भी स्वागत अश्विनी कुमार चौबे ही करेंगे. मार्च में अपनी पहली यात्रा के बाद किशिदा की यह दूसरी भारत यात्रा होगी. 


जस्टिन ट्रूडो 
कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो के शाम 7 बजे दिल्ली उतरने के बाद राज्य मंत्री राजीव चंद्रशेखर उनका स्वागत करेंगे. ट्रूडो ऐसे समय में नई दिल्ली का दौरा कर रहे हैं जब भारत और कनाडा के बीच संबंधों में  खालिस्तानी समूहों की नापाक नजरें टिकी हुई हैं.


ली क्यांग 
चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग भले ही भारत में हो रहे जी20 शिखर सम्मेलन में भाग नहीं लेंगे, लेकिन उनकी जगह चीन के प्रधानमंत्री ली क्‍यांग मौजूद रहेंगे. चीनी प्रधानमंत्री ली कियांग शाम करीब 7.45 बजे पहुंचेंगे और वीके सिंह उनका स्वागत करेंगे.


यह भी पढ़ें:-


G20 Summit 2023: बीस्ट गाड़ी, सीक्रेट सर्विस कमांडो... दिल्ली में जिस रूट से गुजरेगा बाइडेन का काफिला, जानें वहां पर कैसी होगी सुरक्षा