G20 Summit 2023: दिल्ली में आयोजित G20 समिट का आज दूसरा और आखिरी दिन है. दुनियाभर के ताकतवर नेता इस वक्त समिट के लिए राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में मौजूद हैं. वहीं शिखर सम्मेलन के दूसरे दिन पीएम मोदी फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों समेत 9 देशों के प्रमुखों के साथ द्विपक्षीय बैठक करेंगे.

  


आज समिट का तीसरा सेशन होने जा रहा है जबकि कल दो सेशन हुए थे. पहले सेशन में ही सभी देशों के बीच दिल्ली घोषणापत्र पर सहमति बन गई है. इसमें सभी देशों से क्षेत्रीय अधिग्रहण के लिए बल प्रयोग से बचने का आग्रह किया गया है, हालांकि इसमें रूस का कोई संदर्भ नहीं है. 


आज समिट के दूसरे दिन बड़ें इवेंट्स होने हैं. सुबह 8 बजकर 15 मिनट पर सभी नेता राजघाट पहुंचे हैं जहां बापू की समाधि पर श्रद्धांजलि दी जाएगी. इसके बाद 9 बजकर 40 मिनट पर सभी लोग भारत मंडपम पहुंचेंगे, जहां समिट का तीसरा सेशन होगा. इस पूरे कार्यक्रम के पल-पल की अपडेट के लिए आप ऐसे लाइव जुड़ सकते हैं.


इवेंट की लाइव स्ट्रीमिंग कैसे देखें


अगर आप इस इवेंट की लाइव स्ट्रीमिंग देखना चाहते हैं तो इसके लिए आपको जी20 के ऑफिशियल यूट्यूब हैंडल पर जाना होगा. इतना ही नहीं आप जी20 के सोशल मीडिया के अलग-अलग माध्यमों से भी इंवेट का लाइव प्रसारण देख सकते हैं. अगर आप एक एप के जरिए सारी डिटेल्स चाहते हैं तो इसके लिए आपको जी20 के ऑफिशियल एप को डाउनलोड करना होगा, जहां एक क्लिक पर ही आपको सारी जानकारी मिल जाएगी और आप जी20 इवेंट का लाइव प्रसारण देख सकेंगे.


क्या है दूसरे दिन के कार्यक्रम का शेड्यूल



  • 8.15-9 बजे: राजघाट पर राष्ट्र प्रमुख और दूसरे नेता पहुंचेंगे

  • 9-9.20 बजे: बापू की समाधि पर श्रद्धांजलि

  • 9.40-10.15 बजे: भारत मंडपम पहुंचेंगे राष्ट्र प्रमुख और दूसरे नेता

  • 10.15-10.28 बजे: भारत मंडपम में वृक्षारोपण समारोह

  • 10.:30-12.30 बजे: समिट का सेशन 3- हमारा भविष्य


यह भी पढ़ें:-


G20 Summit 2023 Live: अक्षरधाम मंदिर पहुंचे ब्रिटिश प्रधानमंत्री ऋषि सुनक, जानें G20 की बैठक के दूसरे दिन आज क्या होगा