G20 Summit 2023 Highlights: जी-20 समिट के पहले दिन घोषणापत्र को मंजूरी, अफ्रीकी संघ को किया शामिल, राष्ट्रपति की मेजबानी में डिनर

G20 Summit Delhi Highlights: जी-20 समिट के पहले दिन शनिवार को नई दिल्ली लीडर्स समिट डिक्लेरेशन को अपनाया गया है. देर शाम जी-20 रात्रिभोज का आयोजन किया गया.

ABP Live Last Updated: 09 Sep 2023 10:31 PM
G20 Summit Delhi Live: ऋषि सुनक ने जितेंद्र सिंह से मुलाकात की

यूके के पीएम ऋषि सुनक ने दिल्ली के भारत मंडपम में केंद्रीय विज्ञान और प्रौद्योगिकी राज्य मंत्री जितेंद्र सिंह से मुलाकात की. 





G20 Summit Delhi Live: जो बाइडेन ने क्या कहा?

अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने ट्वीट किया कि यूएस, भारत, ब्राज़ील और दक्षिण अफ़्रीका मिलकर G20 के प्रति हमारी साझा प्रतिबद्धता की पुष्टि करते हैं.  





G20 Summit Delhi Live: असम के सीएम ने डिनर को लेकर किया ट्वीट

असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने ट्वीट किया, "भारत मंडपम में आयोजित जी20 रात्रिभोज के दौरान, मैं वैश्विक दर्शकों के सामने असम की समृद्ध संस्कृति के प्रदर्शन से बहुत प्रभावित हुआ. इसमें श्रीमंत शंकरदेव का बोरगीत और डॉ. भूपेन हजारिका की बिस्टिर्नो परोरे का समावेश था. सम्मानित गणमान्य व्यक्तियों के लिए संगीतमय प्रदर्शन में खूबसूरती से मानवतावाद का संदेश दिया गया. हमारे राज्य की सांस्कृतिक विरासत की इस विचारशील मान्यता के लिए राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री और पूरी आयोजन टीम को मेरा हार्दिक आभार." 





G20 Summit Delhi Live: केंद्रीय वित्त मंत्री ने शेख हसीना के साथ बातचीत की

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने नई दिल्ली के भारत मंडपम में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू द्वारा आयोजित जी-20 रात्रिभोज में बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना के साथ बातचीत की. 





G20 Summit Delhi Live: निर्मला सीतारमण ने ऋषि सुनक से की मुलाकात

केंद्रीय वित्त मंत्री केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने भारत मंडपम में रात्रि भोज पर संवाद के दौरान ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक से मुलाकात की. वित्त मंत्रालय ने कहा कि दोनों ने आपसी हित के मुद्दों और दोनों देशों के बीच दोस्ती को और बढ़ाने के लिए सहयोग के क्षेत्रों पर चर्चा की. 





G20 Summit Delhi Live: अमेरिका के विदेश मंत्री ने क्या कहा?

अमेरिका के विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने ट्वीट कर लिखा, "आज अमेरिका के राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ग्लोबल इंफ्रास्ट्रक्चर एंड इन्वेस्टमेंट (PGI) के लिए साझेदारी के माध्यम से उच्च गुणवत्ता वाले बुनियादी ढांचे में निवेश को बढ़ावा देने के लिए जी -20 शिखर सम्मेलन दिल्ली में नेताओं की सह-मेजबानी की. यूएस पीजीआई 2027 तक विकासशील देशों के लिए 200 अरब डॉलर जुटाने के लिए प्रतिबद्ध है."

G20 Summit Delhi Live: इटली की प्रधानमंत्री डिनर के लिए पहुंचीं

इटली की प्रधानमंत्री जियोर्जिया मेलोनी जी 20 रात्रिभोज के लिए दिल्ली के भारत मंडपम पहुंचीं. 





G20 Summit Delhi Live: अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन पहुंचे

अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू द्वारा आयोजित G-20 रात्रिभोज के लिए दिल्ली के भारत मंडपम पहुंचे. 





G20 Summit Delhi Live: राष्ट्रपति की मेजबानी में स्टेट डिनर शुरू

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू की मेजबानी में स्टेट डिनर शुरू हो गया है. ये डिनर भारत मंडपम में चल रहा है.

G20 Summit Delhi Live: फ्रांस के राष्ट्रपति डिनर के लिए पहुंचे

फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू की ओर से आयोजित जी-20 रात्रिभोज के लिए भारत मंडपम पहुंचे. 





G20 Summit Delhi Live: फ्रांसीसी राजनयिक का क्या कहना है?

नई दिल्ली जी-20 नेताओं के शिखर सम्मेलन की घोषणा पर एएनआई के अनुसार, फ्रांसीसी राजनयिक सूत्र ने कहा कि बयान में कहा गया है कि सभी राज्यों को बलपूर्वक क्षेत्रों को जीतने से बचना चाहिए. ऐसा करने वाला रूस एकमात्र देश है. यह सब भविष्य के लिए आम सहमति बनाने में मदद करता है. भारत ने देशों को एक साथ लाने की एक प्रकार की शक्ति और क्षमता ग्रहण कर ली है. कई देश बातचीत करने की स्थिति में नहीं हैं जैसा कि भारत ने किया है, सभी की राय लेने और समझौता प्रस्ताव पर काम करने के लिए यह महत्वपूर्ण बात है.

G20 Summit Delhi Live: जी-20 डिनर का मेनू

दिल्ली के भारत मंडपम में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू की ओर से आयोजित रात्रिभोज का मेनू. 





G20 Summit Delhi Live: दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति पत्नी के साथ पहुंचे

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विशेष जी20 रात्रिभोज के लिए भारत मंडपम में दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति और उनकी पत्नी का स्वागत किया. 





G20 Summit Delhi Live: ऋषि सुनक और उनकी पत्नी अक्षता मूर्ति पहुंचे

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक और उनकी पत्नी अक्षता मूर्ति राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू की ओर से आयोजित जी-20 रात्रिभोज के लिए पहुंचे. 





G20 Summit Delhi Live: रूस के विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव डिनर के लिए पहुंचे

रूसी विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू द्वारा आयोजित जी 20 रात्रिभोज के लिए दिल्ली के भारत मंडपम पहुंचे. 





G20 Summit Delhi Live: चीन के प्रधानमंत्री पहुंचे

चीन के प्रधानमंत्री ली कियांग राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू द्वारा आयोजित जी-20 रात्रिभोज के लिए दिल्ली के भारत मंडपम पहुंचे. 





G20 Summit Delhi Live: दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति पत्नी के साथ पहुंचे

दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति सिरिल रामफोसा और उनकी पत्नी त्सेपो मोत्सेपे राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू द्वारा आयोजित जी-20 रात्रिभोज के लिए दिल्ली के भारत मंडपम पहुंचे. 





G20 Summit Delhi Live: बांग्लादेश की प्रधानमंत्री पहुंचीं

बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू द्वारा आयोजित विशेष जी20 रात्रिभोज के लिए भारत मंडपम पहुंचीं. 





G20 Summit Delhi Live: विश्व बैंक के अध्यक्ष अजय बंगा डिनर के लिए पहुंचे

विश्व बैंक के अध्यक्ष अजय बंगा जी 20 रात्रिभोज के लिए दिल्ली के भारत मंडपम पहुंचे, राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उनका स्वागत किया.





G20 Summit Delhi Live: टेड्रोस एडनोम डिनर के लिए पहुंचे

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के महानिदेशक टेड्रोस एडनोम राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू द्वारा आयोजित जी 20 रात्रिभोज के लिए दिल्ली के भारत मंडपम पहुंचे.





G20 Summit Delhi Live: राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू और पीएम मोदी कर रहे स्वागत

एशियाई विकास बैंक के अध्यक्ष मासात्सुगु असकावा जी20 रात्रिभोज के लिए भारत मंडपम पहुंचे, राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उनका स्वागत किया. 





G20 Summit Delhi Live: जी-20 रात्रिभोज के लिए मेहमानों के आने का सिलसिला शुरू

आईएमएफ (अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष) की प्रबंध निदेशक, क्रिस्टालिना जॉर्जीवा राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू द्वारा आयोजित जी-20 रात्रिभोज के लिए दिल्ली के भारत मंडपम पहुंचीं. 





G20 Summit Delhi Live: राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू भारत मंडपम पहुंचीं

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू G-20 रात्रिभोज की मेजबानी के लिए भारत मंडपम पहुंचीं. 





G20 Summit Delhi Live: जी-20 डिनर का आयोजन

जी-20 नेताओं के लिए राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू की ओर से डिनर का आयोजन किया जा रहा है. ये डिनर भारत मंडपम में होगा. इसमें कई राज्यों के मुख्यमंत्री और मंत्री भी शामिल होंगे.

G20 Summit Delhi Live: भारत और इटली मिलकर काम करते रहेंगे- पीएम

इटली की पीएम जियोर्जिया मेलोनी के साथ बैठक पर पीएम मोदी ने ट्वीट कर कहा कि पीएम जियोर्जिया मेलोनी के साथ मेरी मुलाकात बहुत अच्छी रही. हमारी बातचीत में व्यापार, वाणिज्य, रक्षा, उभरती प्रौद्योगिकियों और अन्य क्षेत्रों पर चर्चा हुई. भारत और इटली वैश्विक समृद्धि के लिए मिलकर काम करते रहेंगे. 





G20 Summit Delhi Live: 'मार्गदर्शक, भागीदार, दोस्त'- यूके पीएमओ ने बैठक पर किया ट्वीट

ब्रिटेन के पीएम ऋषि सुनक और पीएम नरेंद्र मोदी के बीच आज जी20 शिखर सम्मेलन में मुलाकात हुई. उन्होंने यूके और भारत के बीच घनिष्ठ और बढ़ते संबंधों पर चर्चा की और यूके-भारत एफटीए को पूरा करने की दिशा में काम पर उपयोगी बातचीत की. यूके के पीएम ऋषि सुनक के कार्यालय ने ट्वीट किया और हिंदी में लिखा, "मार्गदर्शक, भागीदार, दोस्त." 





G20 Summit Delhi Live: इतिहास रचा गया- नई दिल्ली डिक्लेरेशन पर बोले पीएम मोदी

जी-20 के नई दिल्ली डिक्लेरेशन पर पीएम मोदी ने कहा कि G20 घोषणा को अपनाने के साथ इतिहास रचा गया. सर्वसम्मति और भावना से एकजुट होकर, हम बेहतर भविष्य के लिए सहयोगात्मक रूप से काम करने का संकल्प लेते हैं.

G20 Summit Delhi Live: पीएम मोदी और इटली की पीएम जियोर्जिया मेलोनी ने की बैठक

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और इटली की पीएम जियोर्जिया मेलोनी ने दिल्ली में जी20 शिखर सम्मेलन से इतर द्विपक्षीय बैठक की. 





G20 Summit Delhi Live: पीएम ने ग्लोबल बायोफ्यूल्स एलायंस की शुरुआत पर दी बधाई

पीएम मोदी ने एक्स पर पोस्ट किया, "वैश्विक जैव ईंधन गठबंधन का शुभारंभ स्थिरता और स्वच्छ ऊर्जा की दिशा में हमारी खोज में एक महत्वपूर्ण क्षण है. मैं इस गठबंधन में शामिल होने वाले सदस्य देशों को धन्यवाद देता हूं. "





G20 Summit Delhi Live: जी20 रात्रिभोज के लिए पहुंचने लगे नेता

राष्ट्रपति के निर्धारित जी20 रात्रिभोज में शामिल होने के लिए विभिन्न राज्यों के मंत्री और मुख्यमंत्री भारत मंडपम जा रहे हैं. 





G20 Summit Delhi Live: नई दिल्ली घोषणापत्र पर विश्व बैंक के अध्यक्ष क्या बोले?

नई दिल्ली घोषणा पर विश्व बैंक के अध्यक्ष अजय बंगा ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी और उनकी टीम ने आम सहमति बनाने के लिए बहुत मेहनत की. यह बहुत सफल है.

G20 Summit Delhi Live: ब्रिटेन के प्रधानमंत्री कल जाएंगे अक्षरधाम मंदिर

सूत्रों के मुताबिक ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक अपनी पत्नी के साथ रविवार सुबह 6 से 6:30 बजे के बीच अक्षरधाम मंदिर पहुंचेंगे और 7:30 सुबह अक्षरधाम मंदिर से बाहर निकलेंगे. लगभग एक घंटे पति-पत्नी मंदिर में वक्त बिताएंगे.

G20 Summit Delhi Live: भारत मध्य पूर्व यूरोप कनेक्टिविटी कॉरिडोर जल्द होगा लॉन्च- सूत्र

भारत मध्य पूर्व यूरोप कनेक्टिविटी कॉरिडोर जल्द ही लॉन्च किया जाएगा. यह भारत, यूएई, सऊदी अरब, EU, फ्रांस, इटली, जर्मनी और अमेरिका को शामिल करते हुए कनेक्टिविटी और बुनियादी ढांचे को लेकर सहयोग पर एक पहल होग. न्यूज़ एजेंसी एएनआई के सूत्रों ने ये जानकारी दी.

G20 Summit Delhi Live: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अन्य नेता हाथ मिलाते हुए

दिल्ली में पीजीआईआई और भारत मध्य पूर्व यूरोप कनेक्टिविटी कॉरिडोर लॉन्च कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन और सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान ने हाथ मिलाए. 





G20 Summit Delhi Live: फ्रांस के राष्ट्रपति का संबोधन

फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने कहा कि मैं इस बैठक के आयोजन के लिए प्रधानमंत्री मोदी और उनके साथ इस बैठक को साझा करने के लिए राष्ट्रपति बाइडेन को धन्यवाद देना चाहता हूं. इसलिए अब यहां यूरोपीय आयोग के साथ, हम आपके साथ निवेश करने के लिए प्रतिबद्ध हैं और यह बड़े अवसर प्रदान करने और लोगों को जोड़ने के लिए एशिया से मध्य पूर्व तक यूरोप तक एक बहुत ही महत्वपूर्ण परियोजना है. लेकिन हमारा इरादा इसे वास्तविक बनाना और यह सुनिश्चित करना है कि इस प्रतिबद्धता के बाद हमारे पास ठोस परिणाम हों. 





G20 Summit Delhi Live: सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस ने क्या कहा?

सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस मुहम्मद बिन सलमान ने कहा कि हम इस बैठक में घोषित पहल और आर्थिक गलियारा परियोजना के एकीकरण की आशा करते हैं. मैं उन लोगों को धन्यवाद देना चाहता हूं जिन्होंने इस महत्वपूर्ण आर्थिक गलियारे की स्थापना के लिए इस संस्थापक कदम तक पहुंचने के लिए हमारे साथ काम किया.

G20 Summit Delhi Live: घोषणापत्र पर क्या बोले नीदरलैंड के प्रधानमंत्री

नई दिल्ली जी-20 नेताओं के शिखर सम्मेलन की घोषणा पर नीदरलैंड के प्रधानमंत्री मार्क रुटे ने कहा कि मुझे लगता है कि यह बहुत अच्छा है कि हम अंतिम निष्कर्ष पर पहुंचे. रूस-यूक्रेन युद्ध पर उन्होंने कहा कि मुझे लगता है कि पाठ प्रबंधनीय हैं और सभी के लिए स्वीकार्य हैं.

G20 Summit Delhi Live: भारत-मध्य पूर्व-यूरोप आर्थिक कॉरिडोर ऐतिहासिक- यूरोपीय आयोग की अध्यक्ष

भारत-मध्य पूर्व-यूरोप आर्थिक गलियारे पर यूरोपीय आयोग की अध्यक्ष उर्सुला वॉन डेर लेयेन ने कहा कि यह ऐतिहासिक के है. ये अब तक का सबसे सीधा कनेक्शन होगा जो व्यापार को तेज करेगा. 

G20 Summit Delhi Live: मैं पीएम को धन्यवाद देना चाहता हूं- जो बाइडेन

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कहा कि ये वास्तव में एक बड़ी बात है. मैं पीएम को धन्यवाद देना चाहता हूं. एक पृथ्वी, एक परिवार, एक भविष्य यही इस जी 20 शिखर सम्मेलन का फोकस है और कई मायनों में, यह भी है इस साझेदारी का फोकस जिसके बारे में हम आज बात कर रहे हैं. टिकाऊ, लचीले बुनियादी ढांचे का निर्माण, गुणवत्तापूर्ण बुनियादी ढांचे में निवेश करना और बेहतर भविष्य का निर्माण करना. 

G20 Summit Delhi Live: भारत-मध्य पूर्व-यूरोप आर्थिक कॉरिडोर पर क्या कहा?

भारत-मध्य पूर्व-यूरोप आर्थिक कॉरिडोर और वैश्विक बुनियादी ढांचे और निवेश के लिए साझेदारी कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, "मेरे मित्र राष्ट्रपति जो बाइडेन के साथ मुझे इस आयोजन की अध्यक्षता करते हुए बहुत खुशी हो रही है. आज हम सबने एक महत्वपूर्ण और ऐतिहासिक समझौता संपन्न होते हुए देखा है. आने वाले समय में भारत पश्चिम एशिया और यूरोप के बीच आर्थिक एकीकरण का प्रभावी माध्यम होगा. ये पूरे विश्व में कनेक्टिविटी और विकास को टिकाऊ दिशा प्रदान करेगा."

G20 Summit Delhi Live: पीएम मोदी ने क्या कहा?

पीएम मोदी ने कहा कि आने वाले समय में भारत पश्चिम एशिया और यूरोप के बीच आर्थिक एकीकरण का माध्यम बनेगा. पीएम मोदी ने पार्टनरशिप फॉर ग्लोबल इंफ्रास्ट्रक्चर इन्वेस्टमेंट (पीजीआईआई) और भारत-मध्य पूर्व-यूरोप आर्थिक गलियारा कार्यक्रम में भाग लिया. सूत्रों के अनुसार, भारत-मध्य पूर्व-यूरोप कनेक्टिविटी कॉरिडोर जल्द ही लॉन्च किया जाएगा.

G20 Summit Delhi Live: ग्लोबल बायोफ्यूल्स एलायंस का शुभारंभ

पीएम नरेंद्र मोदी ने अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन, ब्राजील के राष्ट्रपति लुइज़ इनासियो, अर्जेंटीना के राष्ट्रपति अल्बर्टो फर्नांडीज और इटली की प्रधानमंत्री मेलोनी की उपस्थिति में 'ग्लोबल बायोफ्यूल्स एलायंस' का शुभारंभ किया. 





G20 Summit Delhi Live: रूस-यूक्रेन मुद्दे पर क्या कहा?

जी-20 शेरपा अमिताभ कांत ने कहा कि रूस-यूक्रेन मुद्दे पर विकाशील देशों और उभरती अर्थव्यवस्थाओं ने सहमति बनाने में अहम भूमिका निभाई. भारत ने इंडोनेशिया, ब्राज़ील, दक्षिण अफ्रीका के साथ मिलकर काम किया. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व और अधिकारियों की अथक मेहनत से ही यह सम्भव हुआ है.

G20 Summit Delhi Live: आतंकवाद के सभी रूपों और अभिव्यक्तियों की निंदा की- जयशंकर

विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर ने कहा कि जी-20 नेताओं ने आतंकवाद के सभी रूपों और अभिव्यक्तियों की निंदा की और माना कि यह अंतरराष्ट्रीय शांति और सुरक्षा के लिए सबसे गंभीर खतरों में से एक है.

G20 Summit Delhi Live: नई दिल्ली G20 घोषणापत्र में रूस-यूक्रेन जंग पर क्या कहा?

नई दिल्ली G20 घोषणापत्र में रूस का सीधे तौर पर नाम नहीं लिया गया, इसमें यूक्रेन युद्ध लिखा है. इसमें कहा गया कि यूक्रेन में युद्ध के संबंध में, बाली में चर्चा को याद करते हुए, हमने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद और संयुक्त राष्ट्र महासभा में अपनाए गए अपने राष्ट्रीय पदों और प्रस्तावों को दोहराया. इस बात पर जोर दिया कि सभी राज्यों को संयुक्त राष्ट्र चार्टर के उद्देश्यों और सिद्धांतों के अनुरूप कार्य करना चाहिए. संयुक्त राष्ट्र चार्टर के अनुरूप, सभी राज्यों को किसी भी राज्य की क्षेत्रीय अखंडता और संप्रभुता या राजनीतिक स्वतंत्रता के खिलाफ क्षेत्रीय अधिग्रहण की धमकी या बल के उपयोग से बचना चाहिए. परमाणु हथियारों का उपयोग या उपयोग की धमकी अस्वीकार्य है.

G20 Summit Delhi Live: महिला सशक्तीकरण और लिंग समानता पर जोर- अमिताभ कांत

जी-20 शेरपा अमिताभ कांत ने कहा कि मुझे लगता है कि नई दिल्ली के नेताओं की घोषणा की सबसे बड़ी उपलब्धियों में से एक यह है कि हमने महिला सशक्तीकरण और लिंग समानता पर व्यापक ध्यान देने के साथ महिलाओं के नेतृत्व वाले विकास पर क्या हासिल किया है. महिलाओं की खाद्य सुरक्षा, पोषण और कल्याण पर पूरी तरह से बड़ा ध्यान है और हमने महिलाओं के सशक्तिकरण पर एक नया कार्य समूह बनाया है, जिसे ब्राजील आगे बढ़ाएगा. नई दिल्ली के नेताओं की घोषणा में कुल 83 पैरा हैं और सभी 83 पैरा पर सभी देशों में शत-प्रतिशत सहमति है.

G20 Summit Delhi Live: वित्त मंत्री सीतारमण ने और क्या कहा?

वित्त मंत्री सीतारमण ने कहा कि भारत की G20 अध्यक्षता ने ऐसे समाधान तैयार किए हैं जो प्रत्येक सदस्य के साथ मेल खाते हैं और सभी के लिए साझा रास्ता पेश करते हैं. बड़े, बेहतर और अधिक प्रभावी बहुपक्षीय विकास बैंकों के लिए G20 में समझौता हुआ है. जी20 मानता है कि महामारी के बाद की विश्व व्यवस्था इसके पहले की विश्व व्यवस्था से अलग होनी चाहिए. नेताओं ने बहुपक्षवाद को फिर से मजबूत करने पर जोर दिया.

G20 Summit Delhi Live: भारत ने चुनौतीपूर्ण समय में अध्यक्षता ग्रहण की- केंद्रीय वित्त मंत्री

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि हमने भू-राजनीतिक तनाव के चुनौतीपूर्ण समय में अध्यक्षता ग्रहण की. आज मैं विश्वास के साथ कह सकती हूं कि भारतीय जी-20 की अध्यक्षता ने बात को आगे बढ़ाया है. भारत के जी20 अध्यक्ष ने 'एक पृथ्वी, एक परिवार, एक भविष्य' विषय पर काम किया है. हमारे मन में यह स्पष्ट है कि वैश्विक समाधानों की हमारी खोज में किसी को भी पीछे नहीं रहना चाहिए.

G20 Summit Delhi Live: डिजिटल सार्वजनिक बुनियादी ढांचे पर जोर दिया

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कहा कि जी20 घोषणापत्र में परिवर्तन, डिजिटल सार्वजनिक बुनियादी ढांचे पर ध्यान देने के साथ प्रौद्योगिकी की समावेशी भूमिका पर प्रकाश डाला गया है. जी-20 ने भारत को विश्व के लिए तैयार करने और विश्व को भारत के लिए तैयार करने में योगदान दिया है. हमारे लिए यह संतुष्टि की बात है कि अफ्रीकन यूनियन को आज भारत की अध्यक्षता में जी-20 को स्थायी सदस्यता दी गई.

G20 Summit Delhi Live: 9 आमंत्रित देशों और 14 अंतर्राष्ट्रीय संस्थाओं ने हिस्सा लिया

जी-20 पर विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने कहा कि हमारी अध्यक्षता का संदेश 'वन अर्थ, वन फैमिली, वन फ्यूचर' है. भारत की अध्यक्षता में आयोजित जी-20 में 20 सदस्य देशों 9 आमंत्रित देशों और 14 अंतर्राष्ट्रीय संस्थाओं ने हिस्सा लिया. हमारा उद्देश्य है कि कोई भी देश पीछे न छूटे और वैश्विक समस्याओं को सुलझाने पर जोर दिया जाए.

G20 Summit Delhi Live: केंद्रीय मंत्री कर रहे पीसी

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने पीसी में कहा कि दूसरे सत्र की शुरुआत में, शिखर सम्मेलन ने नई दिल्ली जी20 नेताओं की घोषणा को अपनाया है. हमारे G20 अध्यक्ष पद का संदेश है कि हम एक पृथ्वी हैं, एक परिवार हैं, हम एक भविष्य साझा करते हैं. जिस घोषणा पर नेता सहमत हुए हैं वह समावेशी विकास पर केंद्रित है और प्रगति में तेजी लाने का प्रयास करता है.

G20 Summit Delhi Live: अर्जेंटीना के राष्ट्रपति ने क्या कहा?

अर्जेंटीना के राष्ट्रपति अल्बर्टो फर्नांडीज ने कहा कि मेरा मानना है कि ब्रिक्स के संस्थापक भागीदारों ने न केवल ब्रिक्स की स्थापना करके बल्कि अन्य देशों को ब्रिक्स में शामिल करके भी एक अच्छा निर्णय लिया है. उन्होंने पांच देशों को शामिल किया है. उन्होंने एक साझा मुद्रा बनाने के लिए एक अभिनव प्रस्ताव रखा है जिसका हम उपयोग कर सकते हैं और डॉलर को अलग रख सकते हैं. मैंने राष्ट्रपति शी जिनपिंग से बात की और उनसे हमें ब्रिक्स में शामिल होने देने के लिए कहा. मैंने इस बारे में हर राष्ट्रपति और पीएम मोदी से बात की साथ ही. अब, मैं इस तथ्य का स्वागत करता हूं और सराहना करता हूं कि हमें यह अवसर दिया गया.

G20 Summit Delhi Live: जो बाइडेन और शेख हसीना ने सेल्फी ली

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन और बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना ने दिल्ली में जी 20 शिखर सम्मेलन के आयोजन स्थल पर सेल्फी लेते हुए.





G20 Summit Delhi Live: पीएम मोदी ने अफ़्रीकन यूनियन का स्वागत किया

पीएम मोदी ने अफ़्रीकन यूनियन का स्वागत करते हुए कहा कि अफ़्रीकन यूनियन के आने से जी20 परिवार को मजबूती मिली है. हम ऐसी साझेदारियों को मजबूत करेंगे जो सर्वांगीण विकास को प्राथमिकता दें, जिससे एक बेहतर ग्रह का निर्माण हो सके. 





G20 Summit Delhi Live: इन मुद्दों परे केंद्रित घोषणापत्र

नई दिल्ली नेताओं की घोषणा पर जी20 शेरपा अमिताभ कांत ने कहा कि घोषणापत्र मजबूत, टिकाऊ, संतुलित और समावेशी विकास, एसडीजी पर प्रगति में तेजी लाना, सतत भविष्य के लिए हरित विकास समझौता, 21वीं सदी के लिए बहुपक्षीय संस्थान, बहुपक्षवाद को पुनर्जीवित करने पर केंद्रित है.

G20 Summit Delhi Live: पीएम मोदी ने शेरपाओं, मंत्रियों और सभी अधिकारियों को धन्यवाद दिया

पीएम मोदी ने संयुक्त घोषणा को संभव बनाने के लिए कड़ी मेहनत करने के लिए जी20 शेरपाओं, मंत्रियों और सभी अधिकारियों को धन्यवाद दिया.

G20 Summit Delhi Live: शिखर सम्मेलन की घोषणा पर आम सहमति बनी- पीएम

पीएम मोदी ने कहा कि एक अच्छी खबर है, सभी के सहयोग से नई दिल्ली G20 नेतृत्व घोषणा पर सहमति बन गई है. मैं यह घोषणा करना चाहता हूं कि नई दिल्ली जी20 नेताओं के शिखर सम्मेलन की घोषणा पर आम सहमति बन गई है. मैं घोषणा करता हूं कि इस घोषणा को स्वीकार कर लिया गया है. 





G20 Summit Delhi Live: पीएम नरेंद्र मोदी का संबोधन

पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि भारत ने पेट्रोल में इथेनॉल मिश्रण को 20 प्रतिशत तक ले जाने के लिए वैश्विक स्तर की पहल का प्रस्ताव दिया है. समावेशी ऊर्जा परिवर्तन के लिए खरबों डॉलर की आवश्यकता है, विकसित देश इसमें बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं.

G20 Summit Delhi Live: जी20 लीडर्स घोषणापत्र को दी मंजूरी

जी-20 समिट के दूसरे सत्र में पीएम मोदी का संबोधन चल रहा है. इस सत्र में 'वन फैमिली' पर चर्चा हो रही है. जी20 लीडर्स घोषणापत्र को मंजूरी दी गई है.

G20 Summit Delhi Live: कल की द्विपक्षीय वार्ता

सूत्रों के अनुसार, 10 सितंबर को पीएम मोदी फ्रांस के राष्ट्रपति मैक्रों के साथ वर्किंग लंच मीटिंग करेंगे. वह कनाडा के साथ एक अलग बैठक करेंगे और कोमोरोस, तुर्किये, संयुक्त अरब अमीरात, दक्षिण कोरिया, ईयू/ईसी, ब्राजील और नाइजीरिया के साथ द्विपक्षीय बैठकें करेंगे.

G20 Summit Delhi Live: जी-20 समिट का दूसरा सत्र जारी

जी-20 समिट का दूसरा सत्र चल रहा है. दूसरे सत्र में 'वन फैमिली' पर चर्चा हो रही है. जी-20 समिट के पहले सेशन में 'वन अर्थ' पर चर्चा हुई थी.

G20 Summit Delhi Live: अक्षरधाम मंदिर जाएंगे ऋषि सुनक

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक रविवार, 10 सितंबर को दिल्ली के अक्षरधाम मंदिर का दौरा करेंगे.

G20 Summit Delhi Live: जापान के पीएम के साथ सार्थक बातचीत हुई- पीएम मोदी

पीएम मोदी ने एक्स पर पोस्ट कर लिखा कि जापान के पीएम फुमियो किशिदा के साथ सार्थक बातचीत हुई. हमने भारत-जापान द्विपक्षीय संबंधों और भारत की जी20 प्रेसीडेंसी और जापान की जी7 प्रेसीडेंसी के दौरान कवर किए गए मुद्दों का जायजा लिया. हम कनेक्टिविटी, वाणिज्य और अन्य क्षेत्रों में सहयोग बढ़ाने के इच्छुक हैं. 





G20 Summit Delhi Live: पीएम मोदी और जापानी पीएम की बैठक

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और जापानी पीएम फुमियो किशिदा ने दिल्ली में जी20 शिखर सम्मेलन से इतर द्विपक्षीय बैठक की. 





G20 Summit Delhi Live: जी-20 के डिनर के लिए दिल्ली पहुंचे हेमंत सोरेन

भारत में जी 20 शिखर सम्मेलन: झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन जी-20 के रात्रिभोज में शामिल होने के लिए दिल्ली पहुंचे.

G20 Summit Delhi Live: पीएम मोदी, जो बाइडेन और अन्य नेताओं ने मिलाया हाथ

दिल्ली में जी 20 शिखर सम्मेलन के आयोजन स्थल भारत मंडपम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन, ब्राजील के राष्ट्रपति लुइज इनासियो, दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति सिरिल रामफोसा और विश्व बैंक के अध्यक्ष अजय बंगा ने हाथ मिलाया. 





G20 Summit Delhi Live: अमेरिका-भारत बड़े पैमाने पर सहयोग कर रहे- मार्गरेटा मैकलियोड

अमेरिकी विदेश विभाग की प्रवक्ता मार्गरेटा मैकलियोड ने कहा कि अमेरिका और भारत बहुत बड़े पैमाने पर सहयोग कर रहे हैं, जिसमें क्रिटिकल एंड एमर्जिंग टेक्नोलॉजी, इंफॉर्मेशन एंड कम्युनिकेशन टेक्नोलॉजी शामिल हैं. हमने भारतीय इलेक्ट्रॉनिक वाहन ट्रांसिशन को लेकर कुछ ऐलान किया है.

G20 Summit Delhi Live: पीएम मोदी और ऋषि सुनक के बीच द्विपक्षीय बैठक जारी

दिल्ली में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक के बीच द्विपक्षीय बैठक चल रही है.





G20 Summit Delhi Live: मेहमानों से भारत की हकीकत छुपाने की जरूरत नहीं- राहुल गांधी

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने एक्स पर लिखा कि भारत सरकार हमारे गरीब लोगों और जानवरों को छुपा रही है. हमारे मेहमानों से भारत की हकीकत छुपाने की जरूरत नहीं है. 





G20 Summit Delhi Live: यूरोपीय संघ करेगा 4 बिलियन यूरो का निवेश

जी-20 के पहले सत्र 'वन अर्थ' में यूरोपीय आयोग (ईयू) की अध्यक्ष उर्सुला वॉन डेर लेयेन का वक्तव्य ने कहा कि अगले 5 वर्षों में, यूरोपीय संघ हमारी ग्लोबल गेटवे योजना के माध्यम से विकासशील अर्थव्यवस्थाओं में नवीकरणीय ऊर्जा और हाइड्रोजन में कम से कम 4 बिलियन यूरो का निवेश करेगा. 

G20 Summit Delhi Live: आज की चर्चा बहुत महत्वपूर्ण रही- स्पेनिश मंत्री

स्पेनिश मंत्री नादिया कैल्विनो संतामारिया ने कहा कि जी20 शिखर सम्मेलन के इस पहले सत्र में, जलवायु परिवर्तन जैसी वैश्विक चुनौतियों का सामना करने के लिए सहयोग करने और मिलकर काम करने की हमारी संयुक्त क्षमता में बहुपक्षवाद और विश्वास को मजबूत करने का आह्वान किया गया है. आज सुबह की चर्चा बहुत महत्वपूर्ण रही. इस पर ध्यान केंद्रित किया गया है.

G20 Summit Delhi: 'जी20 की अध्यक्षता कौन सी बड़ी बात, यह सब दिखावा है'- कांग्रेस नेता

जी20 समिट पर महाराष्ट्र विधानसभा के नेता और कांग्रेस नेता विजय वडेट्टीवार ने कहा, "यह बीजेपी की पॉलिटिक्स है जो तानाशाह की तरह हैं. वे संविधान के तहत काम नहीं कर सकते. यही कारण है कि उन्होंने हमें (विपक्ष को) आमंत्रित नहीं किया. विपक्ष को आमंत्रित किया जाना चाहिए था और उसका सम्मान किया जाना चाहिए था, यह लोकतंत्र का हिस्सा है. जी20 की अध्यक्षता बदलती रहती है, तो इसे आयोजित करने में कौन सी बड़ी बात है. यह सब दिखावा है.''

G20 Summit India: राहुल गांधी बोले- विदेश मेहमानों से भारत की रियलिटी छिपाने की जरूरत नहीं

जी20 समिट की वजह से दिल्ली में झुग्गी झोपिड़ियों और जानवरों को छिपाने पर राहुल गांधी ने ट्वीट (अब एक्स) किया है. उन्होंने कहा, "भारत सरकार हमारे गरीब लोगों और जानवरों को छिपा रही है. हमारे मेहमानों से भारत की रियलिटी छिपाने की जरूरत नहीं है."

G20 Summit India: फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों दिल्ली पहुंचे

फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों भी आखिरकार दिल्ली में आयोजित जी20 समिट में शामिल होने के लिए पहुंच गए हैं. पीएम मोदी कल यानी कि 10 सितंबर को फ्रांस के राष्ट्रपति मैक्रों के साथ वर्किंग लंच मीटिंग करेंगे.


G20 Summit Delhi: महाशक्तियों का दिल्ली में मेला, सुरक्षा बेहद सख्त

देश की राजधानी दिल्ली में दुनिया के बड़े नेता इस वक्त मौजूद हैं. G20 की बैठक चल रही है, महाशक्तियों का दिल्ली में मेला लगा हुआ है. इस दौरान दिल्ली में बेहद सख्त सुरक्षा है, जमीन पर भारी संख्या में जवान तैनात हैं. यमुना नदी में भी पेट्रोलिंग हो रही है और आसमान से भी चप्पे-चप्पे पर नजर रखी जा रही है.

G20 Summit Delhi Live: दोपहर 3 बजे से दूसरे सत्र की होगी शुरुआत

G20 समिट के पहले सेशन में 'वन अर्थ' पर चर्चा हुई. अब दोपहर 3 बजे से दूसरे सत्र की शुरुआत होगी. दूसरे सत्र में 'वन फैमिली' पर बात होगी. पीएम मोदी इस वक्त द्विपक्षीय वार्ता कर रहे हैं. ब्रिटेन के पीएम से द्विपक्षीय बातचीत के बाद जापान और जर्मनी के प्रमुख से बात करेंगे.

G20 Summit 2023 Live: द्विपक्षीय वार्ता का दौर शुरू

जी20 समिट का पहला सेशन पूरा हो गया. पहला सत्र तय समय दोपहर 1:30 ही खत्म हो गया. अब पीएम मोदी की द्विपक्षीय वार्ता का दौर शुरू हो गया है. सबसे पहले ब्रिटिश पीएम ऋषि सुनक के साथ वार्ता हो रही है.

G20 Summit Delhi Live: जी20 समिट के पहले सेशन में किन मुद्दों पर हुई चर्चा

जी20 शिखर सम्मेलन का पहला सेशन पूरा हो गया है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, "समिट में पहले दिन पहले सेशन में वन अर्थ सब्जेक्ट पर चर्चा हुई. मानव का विकास आगे बढ़ाने की आवश्यकता पर प्रकाश डाला गया, जिस पर भारतीय संस्कृति ने हमेशा जोर दिया है. भारत ने LiFE मिशन जैसी पहल पर काम किया है. ग्रीन ग्रिड पहल शुरू की है. एक सूर्य, एक विश्व, एक ग्रिड, सौर ऊर्जा के इस्तेमाल, प्राकृतिक खेती और राष्ट्रीय हरित हाइड्रोजन मिशन को प्रोत्साहित किया."

Delhi G20 Summit 2023 Live: जी20 डिनर में बुलाए न जाने पर खरगे बोले- यह अच्छी राजनीति नहीं

आज दिल्ली में जी20 डिनर में शामिल होने के लिए न बुलाए जाने पर कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने कहा, "इस पर पहले ही प्रतिक्रिया दे चुके हैं. हमारी पार्टी ने इस पर प्रतिक्रिया दी है. यह अच्छी राजनीति नहीं है."

G20 Summit Delhi Live: दोपहर 1:45 बजे ब्रिटिश पीएम से मिलेंगे पीएम मोदी

पीएम मोदी दोपहर 1:45 बजे यूके के पीएम ऋषि सुनक से द्विपक्षीय बैठक करेंगे. उसके बाद जापान और जर्मनी से मिलेंगे. पीएम मोदी आज शाम 5:30 बजे इटली के पीएम से द्विपक्षीय मुलाकात करेंगे.

G20 Summit India: प्रधानमंत्री मोदी और मोहम्मद बिन सलमान करेंगे द्विपक्षीय वार्ता

सऊदी अरब के युवराज (वली अहद) मोहम्मद बिन सलमान तीन दिवसीय राजकीय यात्रा पर दिल्ली पहुंचे हैं. वह अपने भारत प्रवास के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ द्विपक्षीय वार्ता करेंगे और रणनीतिक साझेदारी परिषद की नेतृत्व स्तर की पहली बैठक की सह-अध्यक्षता भी करेंगे. सलमान सऊदी अरब के प्रधानमंत्री भी हैं. 

G20 Summit 2023: रात्रिभोज में खरगे को आमंत्रित न करने पर सियासत तेज

राष्ट्रपति की ओर आयोजित रात्रिभोज में कांग्रेस चीफ मल्लिकार्जुन खरगे को आमंत्रित न करने पर राजनीति जारी है. अब कांग्रेस नेता पी चिंदमबरम ने कहा, "मैं किसी और लोकतांत्रिक देश की सरकार की कल्पना नहीं कर सकता कि वह विश्व नेताओं के लिए राजकीय रात्रिभोज में विपक्ष के मान्यता प्राप्त नेता को आमंत्रित न करे. ऐसा केवल उन्हीं देशों में हो सकता है जहां न तो लोकतंत्र है और न ही विपक्ष. मुझे आशा है कि इंडिया, यानी भारत, उस स्थिति में नहीं पहुंचे हैं जहां लोकतंत्र और विपक्ष का अस्तित्व समाप्त हो जाएगा."

G20 Summit India: 200 से ज्यादा प्रतिनिधियों को दिया जाएगा 'अशोक चक्र' का चांदी बैज

G20 शिखर सम्मेलन के 200 से ज्यादा प्रतिनिधियों को तेलंगाना में बना भारतीय प्रतीक 'अशोक चक्र' का चांदी बैज दिया जाएगा. करीमनगर हस्तशिल्प कल्याण सोसायटी को चार महीने पहले तेलंगाना हस्तशिल्प विकास निगम के माध्यम से सिल्वर फिलिग्री के निर्माण का ऑर्डर मिला था.

Delhi G20 Summit 2023 Live: रात्रिभोज के लिए तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एमके स्टालिन दिल्ली पहुंचे

राष्ट्रपति मुर्मू आज जी20 शिखर सम्मेलन के आयोजन स्थल 'भारत मंडपम' में रात्रिभोज की मेजबानी करेंगी. तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एमके स्टालिन शामिल होने के लिए दिल्ली पहुंच गए हैं. हालांकि विपक्षी मुख्यमंत्री आधिकारिक रात्रिभोज में शामिल नहीं होंगे. आंध्र प्रदेश जगन मोहन रेड्डी, तेलंगाना के के चंद्रशेखर राव और ओडिशा के नवीन पटनायक शामिल नहीं होंगे .

G20 Summit 2023 Live: प्रधानमंत्री विश्व नेताओं के साथ करेंगे द्विपक्षीय बैठकें

प्रधानमंत्री मोदी ने एक दिन पहले 8 सितंबर को मॉरीशस, बांग्लादेश और अमेरिकी नेताओं के साथ द्विपक्षीय बैठकें की. आज जी20 बैठकों के अलावा पीएम मोदी ब्रिटेन, जापान, जर्मनी और इटली के साथ द्विपक्षीय बैठकें करेंगे. कल 10 सितंबर को पीएम फ्रांस के राष्ट्रपति मैक्रों के साथ वर्किंग लंच मीटिंग करेंगे. वह कनाडा के साथ एक अलग बैठक करेंगे. कोमोरोस, तुर्किये, संयुक्त अरब अमीरात, दक्षिण कोरिया, ईयू/ईसी, ब्राजील और नाइजीरिया के साथ द्विपक्षीय बैठकें करेंगे.

G20 Summit India: ऋषि सुनक बोले- हम भारी चुनौतियों के समय मिल रहे

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने एक्स पर कहा, "15 साल पहले G20 नेता वित्तीय संकट के बाद वैश्विक विकास को बहाल करने के लिए पहली बार एक साथ आए थे. हम भारी चुनौतियों के समय मिल रहे हैं. दुनिया एक बार फिर लीडरशिप के लिए G20 की ओर देख रही है. मेरा मानना है कि हम मिलकर इन चुनौतियों का समाधान कर सकते हैं."

G20 Summit India: इंडोनेशिया राष्ट्रपति के बेटे पहुंचे आगरा

इंडोनेशिया के राष्ट्रपति जोको विडोडो के बेटे केसांग परांगेप ने अपनी पत्नी एरिना गुडोनो संग यूपी के आगरा में ताजमहल का दौरा किया. राष्ट्रपति जोको राजधानी दिल्ली में आयोजित जी20 शिखर सम्मेलन के पहले दिन पहला सेशन में भाग ले रहे हैं. 


G20 Summit 2023 Live: आज रात्रिभोज में विदेशी मेहमानों के लिए ये विदेशी डिश भी होगी

  • मैन्यू में थाई और डेनमार्क के व्यंजन शामिल

  • कुकंबर वैलीश

  • कैबेज

  • डेनमार्क की डेनिस ब्रेड रॉल

  • डेजर्ट में सिजलिंग ब्राउनी

  • हेजलनट

  • सिनमोम आइसक्रीम

  • केक

G20 Summit Delhi Live: अडाणी ग्रुप पर लगे आरोपों के आधार पर कांग्रेस के निशाने पर पीएम मोदी

कांग्रेस ने अडाणी ग्रुप पर लगे आरोपों के आधार पर पीएम मोदी पर निशाना साधा है. जयराम रमेश ने बयान जारी कर कहा कि G20 का नारा वन अर्थ, वन फैमिली, वन फ्यूचर है लेकिन पीएम वन मैन, वन गवर्नमेंट, वन बिजनेस मैन में विश्वास करते हैं.

Delhi G20 Summit 2023 Live: कांग्रेस के चार में से तीन सीएम डिनर में मौजूद नहीं रहेंगे

सूत्रों का कहना है कि कांग्रेस ने अपने मुख्यमंत्रियों को डिनर में शामिल होने या न होने को लेकर कोई निर्देश नहीं दिया है. कहा जा रहा है कि सिद्धारमैया, बघेल, अशोक गहलोत अपनी व्यस्तता के कारण दिल्ली नहीं आ रहे. हालांकि कांग्रेस अध्यक्ष और नेता विपक्ष खरगे को न्यौता नहीं दिया जाने को लेकर पार्टी हैरान जरूर है. कांग्रेस ने अब तक कोई आधिकारिक प्रतिक्रिया नहीं दी है. लेकिन खरगे को न्यौता न मिलने को लेकर सवाल पूछे जाने पर बेल्जियम में राहुल गांधी ने जरूर तंज कसा. 

G20 Summit 2023: कांग्रेस के कई CM रात्रिभोज में शामिल नहीं होंगे

कांग्रेस के कई CM राष्ट्रपति के रात्रिभोज में शामिल नहीं होंगे. कर्नाटक, छत्तीसगढ़, राजस्थान के CM नहीं आएंगे. हिमाचल CM सुक्खू रात्रिभोज में पहुंच सकते हैं. रात्रिभोज में मल्ल्किार्जुन खरगे को निमंत्रण न देने पर राजनीति विपक्षी नेताओं ने नाराजगी जाहिर की है. आंध्र प्रदेश के सीएम जगन मोहन रेड्डी, तेलंगाना सीएम केसीआर, ओडिशा सीएम नवीन पटनायक भी शामिल नहीं होंगे. हालांकि केजरीवाल और भगवंत मान डिनर में पहुंचेंगे. ममता बनर्जी और हेमंत सोरेन भी शामिल होंगे.

G20 Summit 2023: राष्ट्रपति के रात्रिभोज में दो पूर्व प्रधानमंत्री शामिल नहीं होंगे

पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह और एचडी देवेगौड़ा राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू की मेजबानी में आयोजित जी20 रात्रिभोज में 'स्वास्थ्य कारणों' से शामिल नहीं होंगे. सूत्रों ने कहा कि पूर्व प्रधानमंत्रियों और विपक्ष शासित राज्यों के मुख्यमंत्रियों सहित अन्य को भव्य रात्रिभोज में आमंत्रित किया गया है. सिंह और देवेगौड़ा दोनों ने रात्रिभोज में शामिल होने में असमर्थता के बारे में केंद्र सरकार को सूचित कर दिया है.

G20 Summit 2023 Live: राष्ट्रपति मुर्मू की मेजबानी वाले रात्रिभोज के लिए विशेष व्यंजन की लिस्ट तैयार

पीटीआई ने सूत्रों ने बताया, अलग-अलग तरह की मिठाइयां जैसे गुलाब जामुन, रसमलाई और जलेबी आदि परोसे जाने की योजना है. इस रात्रिभोज के लिए तैयार की गई खाने की लिस्ट में ऐसे व्यंजन शामिल किए गए हैं जो भारत में मॉनसून के दौरान खाए जाते हैं. खाना विशेष रूप से बनाए गए चांदी के विशेष बर्तन में परोसा जाएगा. शिखर सम्मेलन के लिए 200 कारीगरों ने चांदी के लगभग 15,000 बर्तन तैयार किए हैं.

G20 Summit Delhi: बिहार और तमिलनाडु के मुख्यमंत्री दिल्ली में रात्रिभोज में शामिल होने के लिए रवाना

जी20 समिट के रात्रिभोज के लिए तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एम.के. स्टालिन और बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार दिल्ली के लिए रवाना हो गए हैं. इस रात्रिभोज का आयोजन शाम 8 बजे राष्ट्रपति की ओर से किया जा रहा है. देश के तमाम मुख्यमंत्री डिनर में शामिल होंगे.

G20 Summit Delhi: राजधानी में चप्पे-चप्पे पर दिल्ली पुलिस तैनात

G20 शिखर सम्मेलन की सुरक्षा व्यवस्था पर स्पेशल सीपी लॉ एंड ऑर्डर दीपेन्द्र पाठक ने कहा, "जी 20 के लिए दिल्ली पुलिस महीनों से तैयारी कर रही थी, आज वह मुख्य दिन है. आज से जी 20 शिखर सम्मेलन शुरू हुआ है. दिल्ली पुलिस मुस्तैद है, भारी मात्रा में पुलिस फोर्स की तैनाती की गई है."

G20 Summit 2023: प्रधानमंत्री की सीट के आगे पट्टी पर लिखा है- भारत

G20 समिट का आगाज हो गया है. समिट की शुरुआत पीएम मोदी के भाषण से हुई. प्रधानमंत्री की सीट के आगे जो पट्टी रखी है उस पर भारत लिखा है. इससे पहले इस तरह की बैठकों में India लिखा होता था. केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने एक्स पर लिखा, "उम्मीद और विश्वास का नया नाम - भारत."


Delhi G20 Summit 2023 Live: दुनिया के देशों के बीच UPI का प्रचार

सूत्रों से जानकारी मिली है कि G20 में हिस्सा लेने जितने भी विदेशी मेहमान आए हैं उनके मोबाइल वॉलेट में सरकार ने अपनी ओर से कुछ रुपए प्रतीकात्मक रूप से डाले हैं. यह यूपीआई पेमेंट है जिसमें लोग डिजिटल माध्यम से किसी भी खरीदारी के लिए पेमेंट कर पाएंगे. इस तरह से यूपीआई का प्रदर्शन दुनिया के देशों के बीच किया जा रहा है.

G20 Summit 2023 Live: कोमोरोस संघ के अध्यक्ष और AU अध्यक्ष ने ग्रहण किया अपना स्थान

G20 का स्थायी सदस्य बनने पर कोमोरोस संघ के अध्यक्ष और अफ्रीकी संघ (AU) के अध्यक्ष अज़ाली असौमानी ने अपना स्थान ग्रहण कर लिया. अफ्रीकन यूनियन के शामिल होने के बाद अब से जी20 को जी21 कहा जाएगा. 

G20 Summit Delhi Live: अब से G20 को G21 कहा जाएगा

अब से G20 को G21 कहा जाएगा. अफ्रीकन यूनियन को स्थाई सदस्यता मिल गई है. भारत ने खुद को ग्लोबल साउथ के लीडर के तौर पर स्थापित किया. अफ्रीकन यूनियन में 55 देश शामिल है. पीएम मोदी ने कहा, हमने प्रस्ताव रखा था कि अफ्रीकन यूनियन को जी 20 की स्थायी सदस्यता दी जाए. विश्वास है कि इसमें आप सबकी सहमति है. आप सबकी सहमति से आगे की कार्रवाई शुरू करने से पहले अफ्रीकन यूनियन को सदस्य के रूप में आमंत्रित करता हूं. 

G20 Summit 2023 Live: पीएम मोदी बोले- ये सबको साथ मिलकर चलने का समय

दिल्ली में आयोजित G20 शिखर सम्मेलन में पीएम मोदी ने कहा, कोविड-19 के बाद विश्व में बहुत बड़ा संकट विश्वास के अभाव का आया है. युद्ध ने ट्रस्ट डेफिसिट को और गहरा किया है. जब हम कोविड को हरा सकते हैं तो आपसी अविश्वास के तौर पर आए संकट को भी हरा सकते हैं. हम सब मिलकर ग्लोबल ट्रस्ट डेफिसिट को एक विश्वस और एक भरोसे में बदलें. ये सबको साथ मिलकर चलने का समय है.सबका साथ, सबका विकास, सबका प्रयास का मंत्र हम सब के लिए पथ प्रदर्शक बन सकता है. भारत की जी20 प्रेसिडेंसी देश के भीतर और देश के बाहर INCLUSION का सबका साथ का प्रतीक बन गई है.


 

G20 समिट के उद्घाटन पर बोले पीएम मोदी

दिल्ली में आयोजित G20 शिखर सम्मेलन का आज से आगाज हो गया है. जी20 समिट के उद्घाटन भाषण में पीएम मोदी ने सबसे पहले मोरक्को में आए भूकंप पर दुख जताया है. उन्होंने सभी अतिथियों का स्वागत किया. उन्होंने कहा, ढाई हजार साल पहले भारत की भूमि ने पूरे विश्व को ये संदेश दिया था कि मानवता का कल्याण और सुख सदैव सुनिश्चित किया जाए. इस संदेश को याद कर जी20 की शुरुआत करें. ये वो समय है जब सालों पुरानी चुनौतियां हमसे नए समाधान मांग रही हैं.


 

G20 Summit Delhi Live: फ्रांस के राष्ट्रपति अभी नहीं पहुंचे भारत

फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों का अभी भारत पहुंचना बाकी है. मैक्रों दोपहर 12.35 बजे एयरफोर्स स्टेशन पालम पहुंचेंगे. कुछ देर में समित के पहले सेशन का शुभारंभ हो जाएगा.

G20 Summit 2023 Live: अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन भी पहुंचे भारत मंडपम

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन भी भारत मंडपम पहुंच गए हैं. अब पहले G20 नेताओं का ग्रुप फोटो सेशन होगा. इसके बाद पीएम मोदी का उद्घाटन भाषण होगा और फिर जी20 समिट के पहले सेशन की शुरुआत होगी.

G20 Summit 2023 Live: चीनी PM ली कियांग, ब्रिटिश PM ऋषि सुनक समेत ये नेता भी भारत मंडपम पहुंचे

चीन के पीएम ली कियांग, रूस के विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव, तुर्की के राष्ट्रपति रेचेप तैय्यप एर्दोगन, यूनाइटेड किंगडम के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक, ब्राजील के राष्ट्रपति लूला डी सिल्वा, इंडोनेशिया के राष्ट्रपति जोको विडोडो, दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति सिरिल रामाफोसा, इटली की प्रधानमंत्री जॉर्जिया मेलोनी भी प्रगति मैदान में जी20 शिखर सम्मेलन के आयोजन स्थल भारत मंडपम पर पहुंच गए हैं. सभी मेहमानों का पीएम मोदी ने स्वागत किया.

G20 समिट में 30 राज्य और केंद्र शासित प्रदेशों के प्रोडक्ट प्रदर्शित

G20 के मुख्य समन्वयक हर्षवर्धन श्रृंगला भारत मंडपम में प्रदर्शनी केंद्र पहुंचे. इस दौरान उन्होंने कहा, 'यहां पर लगभग 30 राज्य और केंद्र शासित प्रदेशों के प्रोडक्ट प्रदर्शित किए गए हैं. RBI के इनोवेशन हब में सेंट्रल बैंक डिजिटल करेंसी का पहली बार प्रदर्शन हो रहा है, तो अंतर्राष्ट्रीय प्रतिनिधि जिनके बैंक अकाउंट भारत में नहीं होंगे उनके मोबाइल वॉलेट से पैसे डाल सकते हैं. इन 9 महीनों में भारत का अच्छी तरह प्रदर्शन हुआ है क्योंकि हम 200 से ज्यादा बैठक 60 स्थानों में कर चुके हैं.'

Delhi G20 Summit 2023 Live: भारत मंडपम में इन विदेशी मेहमानों का हुआ आगमन

जापान के पीएम फुमियो किशिदा, अर्जेंटीना के राष्ट्रपति अल्बर्टो फर्नांडीज, कनाडा के पीएम जस्टिन ट्रूडो, इटली की PM जॉर्जिया मेलोनी, जर्मनी के चांसलर ओलाफ़ स्कॉल्ज, सिंगापुर के प्रधानमंत्री ली सीन लूंग, स्पेन की उपराष्ट्रपति नादिया कैल्विनो, नीदरलैंड के प्रधानमंत्री मार्क रुटे, नाइजीरियाई राष्ट्रपति बोला अहमद टीनुबू, संयुक्त अरब अमीरात (UAE) के राष्ट्रपति शेख मोहम्मद बिन ज़ायद अल नाहयान, विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के महानिदेशक टेड्रोस एडनॉम, मिस्र के राष्ट्रपति अब्देल फतह अल-सिसी, मॉरीशस के प्रधानमंत्री प्रविंद कुमार जुगनॉथ, बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना, यूरोपीय आयोग की अध्यक्ष उर्सुला वॉन डेर लेयेन, IMF (अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष) की प्रबंध निदेशक क्रिस्टालिना जॉर्जीवा, संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस, विश्व बैंक के अध्यक्ष अजय बंगा दिल्ली के प्रगति मैदान में G20 समिट के आयोजन स्थल भारत मंडपम में पहुंच गए हैं.

G20 को G21 बनाने पर भारत का फोकस

एबीपी न्यूज को सूत्रों से जानकारी मिली है कि भारत का फोकस जी20 को जी21 बनाने पर है. अफ्रीकन देश के ग्रुप को भी इसमें शामिल किया जा सकता है. पीएम मोदी अफ्रीकन देश के ग्रुप को फोर्मली ज्वाइन करने पर बात करेंगे. अगर ऐसा होता है तो जी20 बढ़कर इस बार जी21 हो जाएगा.

G20 Summit India: नहीं आए स्पेन के राष्ट्रपति

स्पेन की वित्त मंत्री जोस मैनुअल अल्बेरेस भारत मंडपम पहुंच गई हैं. भारत आने से पहले स्पेन के राष्ट्रपति पेड्रो सांचेज कोरोना संक्रमित हो गए. उनकी जगह वाइस प्रेसिडेंट नादिया कैल्विनो सांतामारिया और विदेश मंत्री जोस मैनुअल अल्बेरेस समिट में शामिल होंगे.

G20 Summit 2023 Live: जर्मनी से द्विपक्षीय बातचीत के मुद्दे

आज दोपहर बाद भारत की जर्मनी के साथ द्विपक्षीय बातचीत हो सकती है. इस वार्ता के मुद्दे होंगे- सबमरीन डील, रूस-यूक्रेन युद्ध, अनाज सप्लाई चेन, आतंकवाद, सोलर एनर्जी, ग्रीन हाइड्रोजन, क्लीन एनर्जी तकनीक, फिनटेक, UPI/RuPay आदि.

G20 Summit 2023 Live: भारत मंडपम में राष्ट्रप्रमुखों का आगमन

G20 के तमाम विदेशी नेताओं और प्रतिनिधियों का दिल्ली के प्रगति मैदान में आना शुरू हो गया है. पीएम मोदी सभी विदेशी मेहमानों का स्वागत कर रहे हैं.

G20 Summit 2023: दोपहर बाद जापान से द्विपक्षीय बातचीत

आज दोपहर बाद जापान से भारत की द्विपक्षीय बातचीत होगी. सुरक्षा सहयोग, रूस-यूक्रेन मुद्दे पर दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय बातचीत हो सकती है. QUAD के जरिये चीन पर लगाम लगाने पर भी चर्चा हो सकती है. इसके अलावा आतंकवाद और खुफिया सूचनाओं का लेन-देन भी मुद्दा है.

G20 Summit India: सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस पहुंचे भारत

सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान भी भारत पहुंच गए हैं. रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने उनका स्वागत किया.

G20 Summit 2023 Live: चीन के साथ नहीं होगी द्विपक्षीय बातचीत

सूत्रों से जानकारी मिली है कि जी20 समिट के दौरान चीन के साथ द्विपक्षीय बातचीत नहीं होगी.

Delhi G20 Summit 2023 Live: पीएम मोदी पहुंचे भारत मंडपम

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पहुंचे भारत मंडपम पहुंच गए हैं. पीएम के साथ विदेश मंत्री एस जयशंकर और राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकरा अजीत डोभाल भी पहुंचे. अब थोड़ी देर में दुनियाभर से भारत आए तमाम मेहमानों का भी यहां पहुंचना शुरू हो जाएगा.

G20 Summit Delhi: 'दिल्ली में सुरक्षा व्यवस्था के बहुत अच्छे इंतजाम'

जी20 शिखर सम्मेलन की सुरक्षा व्यवस्था पर दिल्ली पुलिस की पीआरओ सुमन नलवा ने कहा, 'सुरक्षा व्यवस्था के बहुत अच्छे इंतजाम किए गए हैं. बहुत सारी एजेंसियां एकसाथ मिलकर काम कर रही हैं. दिल्ली पुलिस की कई यूनिट एकत्रित होकर काम कर रही हैं.'

G20 Summit 2023: अग्निशमन विभाग के कर्मचारी समिट की तस्वीरें नहीं कर सकते शेयर

दिल्ली फायर सर्विसेज (डीएफएस) ने एक आधिकारिक निर्देश जारी कर जी20 शिखर सम्मेलन के लिए नियुक्त अपने कर्मियों को कार्यक्रम स्थल या सुरक्षा पास की तस्वीरें सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर शेयर नहीं करने का निर्देश दिया है. आदेश में कहा गया है, "जी20 शिखर सम्मेलन के संबंध में ड्यूटी पर तैनात सभी अधिकारियों/कर्मचारियों को निर्देश दिया जाता है कि वे जी20 आयोजन स्थलों, सुरक्षा पास, वाहन पास की तस्वीरें न लें और सोशल मीडिया के माध्यम से किसी के साथ फोटो साझा न करें."

G20 Summit Delhi Live: भारत मंडपम में पिथोरा कला जनजातीय पेंटिंग

पद्मश्री पुरस्कार से सम्मानित परेशभाई जयंतीभाई राठवा ने भारत मंडपम में G20 प्रदर्शनी में पिथोरा कला जनजातीय पेंटिंग का प्रदर्शन किया. पद्मश्री से पुरस्कृत परेशभाई जयंतीभाई राठवा ने कहा, यह पेंटिंग हमारे समाज के पिथोरा देवता के नाम पर है. यह कला संस्कृति करीब 12,000 साल पुरानी है. इस कला को जानने वाले अब सिर्फ 5-6 परिवार बचे हैं और मैं पिछले 30 साल से यह करता आ रहा हूं और नए बच्चों को भी इसकी शिक्षा दे रहा हूं. इंडोनेशिया में हुई G20 में प्रधानमंत्री मोदी ने मेरी बनाई पिथोरा पेटिंगे को ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री को गिफ्त की थी.

G20 Summit Delhi: स्पेन के विदेश मंत्री दिल्ली पहुंचे

G20 समिट में शामिल होने के लिए स्पेन के विदेश मंत्री जोस मैनुअल अल्बेरेस ब्यूनो दिल्ली पहुंच गए हैं.

G20 Summit India: जर्मनी के चांसलर ओलाफ़ शॉल्त्स पहुंचे पालम एयरपोर्ट

जर्मनी के चांसलर ओलाफ़ शॉल्त्स एयरफोर्स स्टेशन पालम पहुंच गए हैं. केंद्रीय राज्यमंत्री भानु प्रताप सिंह वर्मा ने उन्हें रिसीव किया.

G20 Summit Delhi Live: अमेरिका दूतावास में कर्मचारियों और उनके परिवार से मिले बाइडेन

G20 समिट में शामिल होने भारत पहुंचे अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने नई दिल्ली में अमेरिकी दूतावास के कर्मचारियों और उनके परिवारों से मुलाकात की. व्हाइट हाउस ने एक्स पर कुछ तस्वीरें शेयर की है.


G20 Summit 2023 Live: दिल्ली के प्रगति मैदान में अंतर्राष्ट्रीय मीडिया सेंटर और भारत मंडपम का वीडियो

G20 Summit India: मल्लिकार्जुन खरगे को रात्रिभोज का न्योता नहीं!

आज रात्रिभोज में पूर्व प्रधानमंत्रियों और विपक्ष शासित राज्यों के मुख्यमंत्रियों सहित कई लोगों को न्यौता दिया गया है. ममता बनर्जी, स्टालिन, हेमंत सोरेन, नीतीश कुमार शामिल होंगे. दिल्ली के मुख्यमंत्री केजरीवाल और पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान भी शामिल हो सकते हैं. भाजपा शासित राज्य, एनडीए के मुख्यमंत्री रात्रि भोज में शामिल होंगे. हालांकि मल्लिकार्जुन खरगे को न्यौता नहीं दिया गया है. कांग्रेस सूत्रों ने कहा, राज्यसभा में विपक्ष का नेता का पद, केंद्रीय मंत्री के समकक्ष और संवैधानिक पद है फिर भी खरगे को न्योता नहीं है.

G20 Summit Delhi Live: जी20 नेताओं के सम्मान में आज राष्ट्रपति देंगी रात्रिभोज

जी20 समिट में पहुंचे नेताओं के सम्मान में आज रात्रिभोज है. राष्ट्रपति द्रोपदी मुर्मू जी20 शिखर सम्मेलन के आयोजन स्थल ‘भारत मंडपम’ में डिनर की मेजबानी करेंगी. G20 के स्पेशल सचिव मुक्तेश परदेशी के मुताबिक, रात्रिभोज में सांस्कृति कार्यक्रम का आयोजन भी होगा. यहां कई रेयर इंस्ट्रूमेंट का इस्तेमाल होगा. युवा और दिव्यांग संगीतकार प्रोगाम पेश करेंगे. डिनर में दो पूर्व प्रधानमंत्री, विपक्षी दलों के कुछ मुख्यमंत्री शामिल नहीं होंगे. स्वास्थ्य कारणों से पूर्व पीएम मनमोहन सिंह और एच.डी. देवेगौड़ा नहीं पहुंच पाएंगे.

Delhi G20 Summit 2023 Live: ‘चेंज ऑफ गार्ड’ समारोह नहीं होगा

राष्ट्रपति भवन में आज 'चेंज ऑफ गार्ड' समारोह नहीं होगा. जी20 शिखर सम्मेलन की वजह से ये फैसला लिया गया है. ये समारोह एक सैन्य परंपरा है.

G20 Summit 2023: दिल्ली राजघाट की बढ़ाई गई सुरक्षा

दिल्ली पुलिस ने राजघाट की सुरक्षा व्यवस्था और पुख्ता कर दी है. G20 में हिस्सा लेने आए विदेशी मेहमान महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि देने राजघाट पहुंचेंगे. यमुना नदी में भी पुलिस पेट्रोलिंग टीम तैनात है.

G20 Summit Delhi: दिल्ली में आसमान से जमीन तक कड़ा पहरा

दिल्ली में जी20 शिखर सम्मेलन का आज से आगाज हो रहा है. भारत पहली बार समिट की मेजबानी कर रहा है. दिल्ली में बैठकों और मेहमानों का पहुंचने का दौर जारी है. पूरी दिल्ली में आसमान से जमीन तक कड़ा पहरा है. दिल्ली पुलिस के 50 हजार जवान तैनात हैं. इसके अलावा सेना और NSG गार्ड भी तैनात है.


G20 समिट के लिए बनाए गए कमांड कंट्रोल सेंटर पूरी तरह तैयार है. होटल से लेकर सम्मेलन तक प्रतिनिधियों की आवाजाही पर सेंटर की पैनी नजर रहेगी. ट्रैफिक कंट्रोल और प्रदूषण नियंत्रण पर भी नजर रहेगी.

G20 Summit Delhi: जी20 समिट में दुनिया के कौन-कौन नेता कर रहे शिरकत

  • अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन

  • ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक

  • जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा

  • चीन के प्रधानमंत्री ली कियांग

  • रूसी विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव

  • इटली की प्रधानमंत्री जॉर्जिया मेलोनी

  • कनाडा के पीएम जस्टिन ट्रूडो

  • फ्रांस के राष्ट्रपति इमेनुएल मैक्रों

  • ऑस्ट्रेलिया के पीएम एंथनी अल्बनीज

  • जर्मन चांसलर ओलाफ शोल्ज

  • दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति यूं सुक येओल

  • दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति सिरिल रामफोसा

  • तुर्किए के राष्ट्रपति रेसेप तैयप एर्दोगन

  • बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना

  • मॉरीशस के प्रधानमंत्री प्रविंद कुमार जगन्नाथ

  • अर्जेंटीना के राष्ट्रपति अल्बर्टो फर्नांडीज

  • कोमोरोस के राष्ट्रपति और अफ्रीकी संघ के अध्यक्ष अजाली असौमानी

  • ओमान के उप प्रधानमंत्री सैय्यद फहद बिन महमूद अल सैद

  • मिस्र के राष्ट्रपति अब्देल फतह अल-सिसी

  • संयुक्त अरब अमीरात के राष्ट्रपति शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान

  • संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंतोनियो गुतारेस

  • अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) की प्रमुख क्रिस्टालिना जॉर्जीवा

  • विश्व बैंक के अध्यक्ष अजय बंगा

G20 Summit India Live: सुबह 10 बजे से G20 समिट की होगी शुरुआत

9 और 10 सितंबर को दो दिन चलने वाले जी20 शिखर सम्मेलन के लिए भारत तैयार है. भारत मंडपम में सुबह 10 बजे से सम्मेलन की शुरुआत होगी. पीएम मोदी 10.15 उद्घाटन भाषण देंगे. शिखर सम्मेलन के अलावा प्रधानमंत्री मोदी आज ब्रिटेन, जापान, जर्मनी और इटली के साथ द्विपक्षीय बातचीत करेंगे. दोपहर डेढ़ बजे से 3 बजे तक चलेगा मुलाकातों का सिलसिला चलेगा.

G20 Summit India: जी20 समिट की मेजबानी कर रहा है भारत, ये रहा मिनट टू मिनट कार्यक्रम

  • सुबह 9.30 से 10.30 बजे- बैठक स्थल भारत मंडपम पर नेताओं का आगमन. ग्रुप फोटो सेशन

  • पीएम मोदी सुबह 10.15 बजे के करीब उद्घाटन भाषण देंगे

  • सुबह 10.30 से 1.30 बजे- बैठक का पहला सत्र ‘One earth’ शुरू होगा

  • दोपहर 1.30 से 3 बजे बजे- पीएम मोदी ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक, जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा, जर्मनी के चांसलर ओलाफ़ शॉल्त्स और इटली की प्रधानमंत्री जियोर्जिया मेलोनी के साथ द्विपक्षीय बैठक करेंगे

  • दोपहर 3 से 4.45 बजे- बैठक का दूसरा सत्र ‘One family’ शुरू होगा

  • शाम 7 से रात 8 बजे- राष्ट्रपति मुर्मू डिनर की मेजबानी करेंगी

  • रात 8 से 9.15 बजे- डिनर के बाद नेताओं की बातचीत

G20 Summit 2023 Live: भारत के लिए G-20 कैसे गेमचेंजर होगा?

  • भारत सुपर पावर बनने की दिशा में एक कदम और आगे बढ़ेगा

  • दुनिया की तीसरी अर्थव्यवस्था बनने में भारत को मदद मिलेगी

  • ग्लोबल साउथ में हिंदुस्तान का कद और ज्यादा ऊंचा होगा

  • चीन और पाकिस्तान के खिलाफ भारत का पक्ष मजबूत होगा

  • आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई में दुनिया के ताकतवार देशों का साथ मिलेगा

बैकग्राउंड

Delhi G20 Summit 2023 Live Updates: दुनिया की 20 बड़ी अर्थव्यवस्था वाले देशों के समूह G20 का आज दिल्ली में सम्मेलन हो गया है. भारत की अध्यक्षता में G20 सम्मेलन का जो आयोजन दुनिया देख रही है, उससे पूरे विश्व में भारत का रुतबा विश्व-गुरु के तौर पर बढ़ा है. भारत ने जी20 सम्मेलन के जरिये पूरी दुनिया को एक पृथ्वी, एक परिवार, एक भविष्य के वसुधैव कुटुम्बकम् का वो मंत्र दिया है जिसका विश्व की महाशक्तियां दिल खोलकर स्वागत कर रही हैं.


दिल्ली में अगले दो दिनों तक दुनिया के सुपर पावर महामंथन करेंगे. G20 की शुरुआत प्रधानमंत्री मोदी के भाषण से होगी. सुबह 10 बजकर 30 मिनट से 1 बजकर 30 मिनट तक बैठक का पहला सत्र होगा फिर दोपहर 3 बजे से शाम 4 बजकर 45 कर दूसरा सत्र चलेगा. जिसके बाद राष्ट्रपति राष्ट्रपति मुर्मू दुनियाभर के जी20 के नेताओं को डिनर देंगी. खास बात ये है कि पीएम मोदी ब्रिटेन, जापान और इटली के प्रधानमंत्रियों से द्विपक्षीय बातचीत करेंगे.


G20 के इस ऐतिहासिक मौके का गवाह बनने के लिए तैयार है प्रगति मैदान में भारत मंडपम बन गया है. इस आयोजन के लिए भारत मंडपम में भी तैयारियां हैं. दुनिया के सबसे बड़े और एडवांस  कंवेशन सेंटर में से एक भारत मंडपम को जी20 के लिहाज से खास तरीके से तैयार किया गया है. जहां भारत की संस्कृति और विरासत के अलावा आधुनिक भारत की झलक भी देखने को मिल रही है.


भारत की सरज़मीं पर पहली बार अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन
दुनिया के सबसे बड़े मंचों में से एक जी20 समिट में दुनिया की कई महाशक्तियों भारत में मौजूद हैं. इनमें से एक हैं अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन जिन्होंने दिल्ली पहुंचते ही पीएम मोदी के साथ द्विपक्षीय बातचीत की. बाइडेन और मोदी की मुलाकात के दौरान जबरदस्त कैमिस्ट्री देखने को मिली जिसने चीन को बेचैन कर दिया है. चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग दिल्ली नहीं आए हैं लेकिन मोदी-बाइडेन की द्विपक्षीय बैठक पर जिनपिंग की भी नज़र थी.

- - - - - - - - - Advertisement - - - - - - - - -

TRENDING NOW

© Copyright@2024.ABP Network Private Limited. All rights reserved.