G20 Summit 2023 Varanasi: जी20 देशों के प्रमुख कृषि वैज्ञानिकों की 17-19 अप्रैल को वाराणसी में होने वाली है. इस बैठक में दुनिया के 20 प्रमुख देशों के प्रतिनिधि और अन्य भागीदार देशों के प्रतिनिधि भाग लेंगे. इसके लिए उत्तर प्रदेश सरकार ने पूरी तैयारी कर ली है.  


एक आधिकारिक बयान के अनुसार, तीन दिवसीय आयोजन में पूरे विश्व को स्वस्थ रखने के लिए पौष्टिक आहार, खाद्य सुरक्षा और पर्यावरण के अनुकूल खेती को बढ़ावा देने का संदेश दिया जाएगा. इसके साथ ही यह बैठक, विचार-विमर्श और ज्ञान, विज्ञान और प्रौद्योगिकियों के आदान-प्रदान तथा जी-20 देशों के बीच सहयोग को मजबूत करने के लिए एक अच्छा मंच प्रदान करेगी.


वाराणसी में 6 जी20 बैठकें होंगी


बता दें कि 'वसुधैव कुटुम्बकम' के आदर्श वाक्य के साथ, भारत इस साल जी20 की मेजबानी कर रहा है. वाराणसी में कुल 6 जी20 बैठकें होंगी. इनमें से पहली सभा 17 अप्रैल से शुरू हो रही है. इसके लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर पूरे शहर को सजाया गया है. साथ ही शहर में सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं. जी20 की मुख्य बैठक होटल ताज में होगी. इसके बाद अतिथियों के लिए काशी भ्रमण का कार्यक्रम भी होगा, जिसमें मुख्य रूप से भगवान बुद्ध के निवास स्थान सारनाथ, गंगा में नौका विहार कार्यक्रम शामिल हैं.  


गंगा आरती में भाग लेंगे प्रतिनिधि 


इसके अलावा जी20 के प्रतिनिधि काशी में विश्व प्रसिद्ध गंगा आरती में भी भाग लेंगे. दुनिया भर से आए मेहमान काशी के पारंपरिक हस्तशिल्पियों का हुनर ​​भी देखेंगे. वाराणसी में बैठक के पहले दिन, कृषि प्रमुख वैज्ञानिकों की बैठक होगी, जिसमें स्वस्थ लोगों और पृथ्वी के लिए सतत कृषि खाद्य प्रणाली का उद्घाटन. पहला सत्र खाद्य सुरक्षा और पोषण, विज्ञान, प्रौद्योगिकी और नवाचार की भूमिका विषय पर होगा. दूसरे सत्र में लचीला कृषि-खाद्य प्रणाली विषय पर होगा और शाम को, प्रतिनिधि गंगा आरती देखने के लिए एक क्रूज से भ्रमण करेंगे.


ये भी पढ़ें: Atiq Ahmed Killed: बस कुछ देर में अतीक-अशरफ को किया जाएगा सुपुर्द-ए-खाक, तीनों आरोपी कॉन्ट्रैक्ट किलर, एफआईआर में खुलासा | बड़ी बातें