PM Modi-Emmanuel Macron Talks: भारत की अध्यक्षता में नई दिल्ली में हुए दो दिवसीय जी-20 शिखर सम्मेलन का रविवार (10 सितंबर) को समापन हो गया. इसमें हिस्सा लेने आए जी-20 समिट से इतर फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ द्विपक्षीय वार्ता की.


मैक्रों ने मीटिंग के बाद हिंदुस्तान और पीएम मोदी की तारीफ की. वहीं पीएम मोदी ने सोशल मीडिया एक्स पर लिखा, ''राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों के साथ दोपहर के भोजन के समय बहुत ही सार्थक बैठक हुई. हमने कई विषयों पर चर्चा की और हम यह सुनिश्चित करने के लिए तत्पर हैं कि भारत-फ्रांस संबंध प्रगति की नई ऊंचाइयों को छुएं.’’'' 


फ्रांस ने क्या कहा?
मैक्रों ने कहा कि जी20 ने देशों की संप्रभुता, क्षेत्रीय अखंडता के सिद्धांतों को बरकरार रखने की बात की. हम अंतरराष्ट्रीय संस्थानों में गहन सुधार का समर्थन करते हैं ताकि वे दुनिया की मौजूदा वास्तविकता को प्रतिबिंबित कर सकें. 






मैक्रों ने बताया कि फ्रांस भारत के साथ रक्षा सहयोग को और विकसित करेगा. मौजूदा विभाजित माहौल को ध्यान में रखते हुए हिंदुस्तान ने जी20 अध्यक्ष के रूप में बेहतर प्रदर्शन किया है.  उन्होंने इसके अलावा सोशल मीडिया एक्स पर पीएम मोदी के साथ फोटो शेयर करते हुए वसुधैव कुटुम्बकम् लिखा है. 









इमैनुएल मैक्रों ने भारत और पीएम मोदी को लेकर क्या कहा?
इमैनुएल मैक्रों ने न्यूज एजेंसी पीटीआई से बात करते हुए कहा, '' यहां बिताए अद्भुत समय के लिए पीएम मोदी और भारतीय लोगों का आभार. मैं पीएम मोदी और लोगों का बहुत-बहुत धन्यवाद करता हूं.'' उन्होंने आगे कहा कि जी20 शिखर सम्मेलन ने एकता का संदेश दिया.


इनपुट भाषा से भी. 


ये भी पढ़ें- G20 Summit: जी20 की अध्यक्षता सौंपते हुए ब्राजील को पीएम मोदी ने दिया क्या मैसेज? जानें