Rishi Sunak India Visit: ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक भारत में होने वाले जी-20 शिखर सम्मेलन में शामिल होने के लिए शुक्रवार (8 सितंबर) को नई दिल्ली पहुंचे. भारत आने पर उन्होंने मीडिया से बात करते हुए भारत और ब्रिटेन के मजबूत रिश्ते का जिक्र किया, इसके साथ ही जी-20 समेत कई अहम मुद्दों पर बेबाकी से राय रखी. 


ब्रिटिश पीएम ने कहा कि उन्हें भारत आकर खुशी हुई है, उनका शानदार स्वागत किया गया है. उन्होंने अपने हिंदू होने पर गर्व होने का भी जिक्र किया और यह भी कहा कि वह चरमपंथ को बर्दाश्त नहीं करेंगे. 


'वसुधैव कुटुंबकम' थीम की तारीफ की


जी-20 पर भारत की थीम 'वसुधैव कुटुंबकम' को लेकर ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने कहा, "मुझे लगता है कि यह एक बेहतरीन विषय है. जब आप 'एक परिवार' कहते हैं तो मैं उस अविश्वसनीय जीवंत पुल का उदाहरण हूं, जिसका वर्णन प्रधानमंत्री मोदी ने यूके और भारत के बीच किया है- यूके में मेरे जैसे लगभग 2 मिलियन भारतीय मूल के हैं. इसलिए, ब्रिटिश प्रधानमंत्री के रूप में उस देश में रहना मेरे लिए बहुत खास है जहां से मेरा परिवार है."


भारत की मेजबानी पर ये कहा


न्यूज एजेंसी एएनआई को दिए इंटरव्यू में यूके के पीएम ऋषि सुनक ने कहा, "जी-20 भारत के लिए एक बड़ी सफलता रही है. भारत इसकी मेजबानी के लिए सही समय पर सही देश है. मुझे लगता है कि हमारे पास कुछ दिनों तक विचार-विमर्श और निर्णय लेने का बहुत अच्छा मौका होगा."


व्यापार समझौते को लेकर ये बोले


यूके के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने कहा, "मोदी जी और मैं दोनों हमारे दोनों देशों के बीच एक व्यापक और महत्वाकांक्षी व्यापार समझौते को पूरा होते देखना चाहते हैं... व्यापार सौदों में हमेशा समय लगता है, उन्हें दोनों देशों के लिए काम करने की आवश्यकता होती है. हालांकि, हमने काफी प्रगति की है, लेकिन अभी भी कड़ी मेहनत बाकी है."


खालिस्तान मुद्दे पर ऋषि सुनक बोले- इसे बर्दाश्त नहीं करूंगा


खालिस्तान मुद्दे पर, यूनाइटेड किंगडम के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने कहा, "यह वास्तव में एक महत्वपूर्ण प्रश्न है और मैं स्पष्ट रूप से कहना चाहता हूं कि यूके में किसी भी प्रकार का उग्रवाद या हिंसा स्वीकार्य नहीं है. इसीलिए हम विशेष रूप से 'PKE' खालिस्तान समर्थक उग्रवाद से निपटने के लिए भारत सरकार के साथ मिलकर काम कर रहे हैं. मुझे नहीं लगता कि यह सही है.''


उन्होंने कहा, ''हमारे सुरक्षा मंत्री हाल ही में भारत में अपने समकक्षों से बात कर रहे थे. हमारे पास खुफिया जानकारी और जानकारी साझा करने के लिए एक साथ कार्य करने वाले समूह हैं, जिससे हम इस तरह के हिंसक उग्रवाद को जड़ से खत्म कर सकें. यह सही नहीं है और मैं इसे यूके में बर्दाश्त नहीं करूंगा.''


रूस-यूक्रेन युद्ध पर दी प्रतिक्रिया


ब्रिटिश पीएम ऋषि सुनक ने कहा, "जब यूक्रेन और रूस की बात आती है- एक चीज जो मैं करूंगा वह उस भयानक प्रभाव को उजागर करना है जो रूस के अवैध आक्रमण से दुनियाभर के लाखों लोगों पर पड़ रहा है, खासकर खाद्य कीमतों पर. रूस हाल ही में अनाज सौदे से पीछे हट गया है. हम यूक्रेन से दुनियाभर के कई गरीब देशों में अनाज भेज रहे हैं और अब आपने देखा है कि खाद्य कीमतें बढ़ गई हैं, जिससे लाखों लोगों को परेशानी हो रही है. यह सही नहीं है. जो काम मैं करूंगा उनमें से एक है लोगों को रूस के अवैध युद्ध के प्रभाव के बारे में जागरूक करना."


यह भी पढ़ें- 'गांधी के मिशन का अनुकरण, खुलेगा समावेशी विकास का रास्ता...', जी20 शिखर सम्मेलन से पहले PM का मानव केन्द्रित विकास पर जोर