G20 Summit Delhi: जी-20 शिखर सम्मेलन में अफ्रीकी यूनियन (AU) को G20 की स्थायी सदस्यता मिल गई है. इसके साथ ही अफ्रीकी संघ शनिवार (9 सितंबर) को दुनिया की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्थाओं वाले देशों के समूह जी20 का स्थायी सदस्य बन गया है. इसको लेकर पूर्व राजनयिक दीपक वोहरा का कहना है कि अफ्रीका ने भारत को अपना रोल मॉडल चुन लिया है.


एबीपी न्यूज से बात करते हुए उन्होंने कहा कि चीन निवेश नहीं करता है, बल्कि लोन देता है. चीन अफ्रीकी देशों को रेलवे लाइन आदि बनाने के लिए लोन देता है. उन्होंने दावा किया अब दुनियाभर में भारत रेस्पेक्टेड और चीन सस्पेक्टेड हो रहा है.


पूर्व राजनयिक ने याद दिलाया पुराना किस्सा
पूर्व राजनयिक ने आगे कहा कि हमारे पास 1960 में खाने को नहीं था और इंदिरा गांधी अनाज मांगने के लिए गई थीं, हम दुनिया के सबसे बड़े निर्यातक थे. कहा गया था कि सोमवार को भोजन मत करिए. उन्होने कहा, "मैं खुद 52 दिन भूखा सोया था. हालांकि, ऐसा नहीं था कि हमारे पास पैसा नहीं था, बल्कि यह देश की पुकार थी."


भारत की जीडीपी सबसे नीचे- पूर्व राजनयिक एसडी मुनि
वहीं, पूर्व राजनयिक एसडी मुनि ने कहा कि जब तक देश में समानता और एकता नहीं होगी तो हम कभी महाशक्ति नहीं बन पाएंगे. उन्होंने कहा कि भारत की जीडीपी सबसे नीचे है. इसके अलावा महाशक्ति बनने के लिए जरूरी है कि सोसाइटी और समानता के फ्रंट पर हम काम नहीं करेंगे, तो बड़ी शक्ति नहीं बन सकेंगे.


'लोकतंत्र पर न हो कोई दबाव'
पूर्व राजनायिक ने कहा कि इस बात में कोई दो राय नहीं है कि लोकतंत्र पर कोई दबाव नहीं होना चाहिए और अमेरिका जैसे दोस्त भी आपको बार-बार याद दिलाते हैं कि डेमोक्रेसी में किसी तरह का दबाव नहीं होना चाहिए.


यह भी पढ़ें- G20 Summit: AU को जी20 की स्थायी सदस्यता से लेकर यूक्रेन में शांति बहाली तक, शिखर सम्मेलन में हुए 7 बड़े फैसले