G-20 Summit India:  एक तरफ जहां देश की राजधानी दिल्ली में जी-20 शिखर सम्मेलन का आयोजन किया जाएगा तो वहीं दूसरी तरफ इसी समय कनाडा के सरकारी स्कूलों में खालिस्तान समर्थकों ने खालिस्तान रेफरेंडम मनाने की घोषणा की है. यही नहीं कनाडा सरकार ने उसकी आर्थिक सहायता की भी बात कही है. इसको लेकर बीजेपी प्रवक्ता सरदार आरपी सिंह ने विरोध किया है.  


इससे पहले प्रतिबंधित संगठन एसजेएफ की ओर से एक वीडियो जारी किया गया था जिसमें मेट्रो स्टेशन्स की दीवारें दिखाई गईं थीं. एसजेएफ प्रवक्ता गुरपतवंत सिंह पन्नून ने इस वीडियो में कहा था, “जी20 देशों, जब आप 10 सितंबर को दिल्ली में मिलेंगे तो हम कनाडा में खालिस्तान जनमत संग्रह का आयोजन कर रहे होंगे.”


मेट्रो स्टेशन की दीवारों पर लिखे गए खालिस्तान जिंदाबाद के नारे


दिल्ली बनेगा खालिस्तान और खालिस्तान जिंदाबाद जैसे नारों से शिवाजी पार्क, मादीपुर, पश्चिम विहार, उद्योग नगर और महाराजा सूरजमल स्टेडियम मेट्रो स्टेशन की दीवारें पटीं पाई गईं थी. घटना 27 अगस्त की है. यहा तक कि गवर्नमेंट सर्वोदय बाल विद्यालय नांगलोई और पंजाबी बाग की दीवारों पर भी स्लोगन लिखे दिखाई दिए. मामले में पुलिस ने कार्रवाई करते हुए दो लोगों को हिरासत में लिया.


दो आरोपी हिरासत में


पुलिस प्रवक्ता सुमन नलवा ने बताया था कि इन दोनों व्यक्तियों को दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने पंजाब से हिरासत में लिया था. फिलहाल पुलिस इन लोगों से पूछताछ कर रही है. जी20 सम्मेलन से ठीक पहले इस घटना की वजह से दिल्ली पुलिस महकमें में हड़कंप की स्थिति बन गई थी.


ये मामला उस समय सामने आया, जब अगले कुछ दिनों बाद दिल्ली में जी20 समिट शुरू होने वाला है. जी20 सम्मेलन की तैयारियों को लेकर सभी तरह की तैयारियों को अंतिम रूप दिया जा रहा है. दिल्ली पुलिस, दिल्ली ट्रैफिक पुलिस, आईबी, सीबीआई, रॉ और अन्य खुफिया एजेंसियां सतर्क हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दिल्लीवालों से अपील भी की है कि वो असुविधा को झेलने के लिए तैयार रहें.


ये भी पढ़ें: G-20 Summit 2023: जी-20 समिट के लिए अचूक सुरक्षा, खाकी नहीं नीले सफारी सूट में नजर आएंगे दिल्ली पुलिस के जवान