G-20 India: जी-20 शिखर सम्मेलन के दौरान विदेशी प्रतिनिधियों के सुरक्षित और आरामदेह अनुभव के लिए प्रशिक्षित पर्यटक पुलिसकर्मियों को तैनात किया जाएगा. अप्रैल में दिल्ली के उपराज्यपाल वीके सक्सेना ने प्रशिक्षित पुलिस को तैनात करने के निर्देश जारी किए थे. लगभग 400 प्रशिक्षित पुलिसकर्मियों की अलग-अलग जगहों पर ड्यूटी लगाई जाएगी. 


इसके लिए कुल 21 जगह तय किए गए हैं. इन जगहों में रेलवे स्टेशनों, हवाई अड्डा, लाल किला, आईएसबीटी, अक्षरधाम मंदिर, कुतुब मीनार, लोटस टेम्पल शामिल हैं. इन सभी जगहों पर एक विशेष गाड़ी में पुलिसकर्मी ‘टूरिस्ट पुलिस’ के तौर पर तैनात रहेंगे. इंडियन एक्सप्रेस अख़बार ने दिल्ली के उप-राज्यपाल हाउस के अधिकारियों के हवाले से बताया है कि प्रोबेशन पीरियड में काम कर रहे  40 सब-इंस्पेक्टरों को ‘टूरिस्ट पुलिस’ की प्रत्येक वाहन में प्रभारी के तौर पर नियुक्त किया गया है. प्रत्येक वाहन में आईटीबीपी का एक कमांडो, एक गनमैन और एक ड्राइवर के अलावा बाकी प्रशिक्षित पुलिसकर्मी मौजूद रहेंगे. 


‘टूरिस्ट पुलिस’ को अच्छी अंग्रेजी बोलेने के लिए ट्रेनिंग दी गई है. इसके साथ ही उन्हें दिल्ली में शॉपिंग मॉल, होटल, पर्यटक स्थल और सभी रास्तों को लेकर प्रशिक्षित किया गया है.


पीएम ने दिल्ली के नागरिकों से मांगी माफी


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने जी-20 समिट को लेकर दिल्लीवासियों को होने वाली असुविधाओं के लिए माफी मांगी है. पीएम मोदी ने कहा कि जी-20 का मेजबान तो पूरा भारत है, लेकिन मेहमान दिल्ली आ रहे हैं. इसलिए जी-20 सम्मेलन को सफल बनाने की दिल्लीवासियों पर जिम्मेदारी अहम है.


दिल्ली एयरपोर्ट पर स्वागत करने के लिए पहुंचे बीजेपी नेताओं, कार्यकर्ताओं और दिल्ली के लोगों को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि जी-20 समिट के कारण दिल्ली के लोगों को होने वाली असुविधाओं के लिए पहले से ही क्षमा मांगता हूं. उन्होंने सभी से कहा कि जब इतनी बड़ी मात्रा में विश्व से मेहमान आएंगे तो कुछ तो असुविधा होगी ही.अपने घर में भी जब मेहमान आते हैं तो घर वाले अपने मुख्य सोफे पर मेहमानों को बैठाते हैं और खुद साइड में बैठ जाते हैं.


ये भी पढ़ें:


'मिशन चंद्रयान नए भारत की स्पिरिट का प्रतीक', मन की बात कार्यक्रम में बोले पीएम मोदी, पढ़ी अपनी कविता