LG VK Saxena On G-20 Summit: नई दिल्ली में शनिवार (9 सितंबर) और रविवार (10 सितंबर) को होने वाले जी 20 सम्मेलन की तैयारियों, शिवलिंग जैसी आकृति वाले फाउंटेन विवाद और पाबंदियों सहित विभिन्न सवालों को लेकर एबीपी न्यूज से एलजी वीके सक्सेना ने बात की. 


दिल्ली के उपराज्यपाल वीके सक्सेना ने कहा कि जी-20 इस वजह से संभव हो पाया क्योंकि सबको साथ लेकर चलने की भावना थी. सबसे कहा गया था कि साथ में काम करें. देश के लिए काम करें. इतने देशों के राष्ट्राध्यक्ष दिल्ली आ रहे हैं. वो दिल्ली की टूटी सड़कों को देखते तो हमारे देश की खराब छवि उनके सामने जाती. इस कारण सबका उत्साह बढ़ाया गया.  


वीके सक्सेना ने क्या कहा?
वीके सक्सेना बताया कि छह महीने जी 20 को लेकर प्लान किया गया था कि कैसे करना है. पिछले 2 महीनों में हमने बहुत मेहनत की है. इसको सड़क पर अंजाम देने की कोशिश की है. सब कुछ रिपेयर किया गया. नई चीजें लगायी गई, फ़ुटपाथ बनाए गए. ग्रीन एरिया बढ़ाया गया. 7 लाख के आस पास गमले लगाए गए. सारी तैयारियां समयबद्ध तरीक़े से की गई है. 


सक्सेना ने ,कहा कि एक राष्ट्रीय राजधानी के अंदर जो चीजें होनी चाहिए वे सारी चीजें लगायी गई है. हमारा देश आज विकसित देश और शक्तिशाली राष्ट्र में गिना जाता है. इस कारण जो तस्वीरें लोगों के मन में पूरी दुनिया में जो जानी चाहिए उसे बदला गया है, लेकिन जो फाउंटेन लगाए गये हैं या अन्य चीज लगाई गई है उसका अलग महत्व है.


पाबंदियों पर क्या कहा?
सक्सेना ने कहा कि दिल्ली पुलिस रोज मीडिया के माध्यम से यह मैसेज देने की कोशिश कर रही है कि क्या-क्या पाबंदियां रहेगी? उसे देखें तो कोई कन्फ्यूजन नहीं रहेगा.  ये जरूर है कि नई दिल्ली एरिया इलाके में पाबंदियां रहेगी. इसके अलावा पूरी दिल्ली में किसी तरह की कोई बंदिश नहीं रहेगी.


शिवलिंग जैसी आकृति वाले फाउंटेन पर क्या कहा?
जी-20 पर केजरीवाल सरकार के साथ चल रही क्रेडिट वॉर को लेकर सक्सेना ने कहा कि मैं अपनी ड्यूटी के तहत काम कर रहा हूं.  मेरी जिम्मेदारी है कि राजधानी दिल्ली की बेहतर तस्वीर नजर आनी चाहिए. इसके लिए मैं काम कर रहा हूं. कौन क्या कह रहा है, इसपर मैं उस पर कुछ नहीं कह सकता.


शिवलिंग जैसी आकृति वाले फाउंटेन विवाद पर उन्होंने कहा कि इसका कोई अंत नहीं होता. किसी भी चीज पर विवाद किया जा सकता है, लेकिन ये सही नहीं है. उस पर कुछ नहीं बोला जा सकता. उन्होंने कहा कि ये लगा रहेगा. दरअसल सौंदर्यीकरण के तहत पालम हवाई अड्डे के टेक्निकल एरिया में हनुमान मंदिर जंक्शन पर ‘शिवलिंग’ की आकृति के 18 फाउंटेन लगाए गए हैं. 



वीके सक्सेना ने चोरी पर क्या कहा?
एलजी और केजरीवाल सरकार के बीच विवाद लगातार जारी है. ऐसे में दिल्ली का कामकाज आगे कैसे चलेगा? इस सवाल पर सक्सेना ने कहा कि मेरी तरफ से कोई विवाद नहीं है. हम सब मिलकर अच्छा काम करेंगे.  


उन्होंने G-20 को लेकर लगे सामन से जुड़ी चोरी की घटनाओं पर कहा कि बहुत छोटी सी एक दो मामले ऐसे हुए हैं. एक दो घटनाओं को हम इतना बड़ा कह दें तो ग़लत होगा. दिल्ली में सारे गमले चोरी हो गए. फाउंटेन चोरी हो गए ये कहना ग़लत होगा. ये बहुत कॉमन बात है. बहुत छोटी सी एक दो घटनाएं हुई हैं. कौन सा ऐसा शहर है जहां कि  चोरी नहीं हुई है. 


ये भी पढ़ें- G20 Summit: जी-20 शिखर सम्मेलन शुरू होने से दो दिन पहले ही भारत आ जाएंगे जो बाइडेन, जानें इसके पीछे की वजह