G20 Summit 2023: भारत को जी20 समूह देशों की अध्यक्षता मिलते ही मोदी सरकार (Modi government) तैयारी में जुट गई है. इसके लिए एक तरफ अलग-अलग विषयों पर वर्किंग ग्रुपों की बैठक की तारीख और स्थान तय किया जा रहा है. दूसरी तरफ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) खुद इसकी तैयारी की निगरानी कर रहे हैं.  


इसी सिलसिले में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जल्द ही जी20 से जुड़े कार्यक्रमों की तैयारी पर चर्चा के लिए सभी मुख्यमंत्रियों की बैठक बुला सकते हैं. एबीपी न्यूज़ को सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक 5 दिसंबर को प्रधानमंत्री सभी मुख्यमंत्रियों की बैठक बुला सकते हैं. बैठक के लिए सभी मुख्यमंत्रियों को सूचित किया जा रहा है.  


G20 समूह देशों की शिखर बैठक अगले साल नई दिल्ली में 9 और 10 सितंबर को होना तय किया गया है. इसके पहले विभिन्न विषयों पर समूह देशों के मंत्रियों, अधिकारियों और सिविल सोसाइटी के बीच कई बैठकें होंगी. अभी तक इन बैठकों और कार्यक्रमों का जो कैलेंडर तैयार किया गया है उनमें कुछ प्रमुख बैठकें इस प्रकार हैं.  


G20 को लेकर होने वाली अहम बैठकें



  • जनवरी, 2023 में स्वास्थ्य पर बनी वर्किंग ग्रुप की पहली बैठक तिरुवनंतपुरम में होगी.

  • फरवरी, 2023 में पर्यटन से जुड़ी वर्किंग ग्रुप की पहली बैठक कच्छ के रण में होगी. 

  • फरवरी, 2023 में ही संस्कृति से जुड़ी वर्किंग ग्रुप की पहली बैठक खजुराहो में होगी. 

  • जबकि फरवरी, 2023 में कृषि पर बनी वर्किंग ग्रुप की पहली बैठक इंदौर में करने का फैसला हुआ है.


शिखर बैठक से 75 शहरों में होंगी बैठकें 


आजादी के अमृत महोत्सव के दौरान मिली इस अध्यक्षता को मोदी सरकार उससे जोड़कर भी आयोजित करने की योजना बना रही है. सूत्रों के मुताबिक़ सितंबर में होने वाले शिखर बैठक से पहले सरकार देश के 75 शहरों में 75 बैठकें आयोजित करने की योजना बना रही है.  


ये भी पढ़ें: 


Gujarat Election 2022: बीजेपी के लिए वोट मांगती बच्ची का वीडियो देख PM मोदी हुए हैरान, कांग्रेस ने बनाया मुद्दा