सड़कों पर दौड़ते सरकारी वाहन और एंबुलेंस के कर्कश हॉर्न की जगह अगर आपको बांसुरी, तबले, हारमोनियम और शंख जैसे पारंपरिक भारतीय वाद्य यंत्रों की आवाज सुनाई देने लगे तो आपको कैसा महसूस होगा? यकीनन ये एक बड़ी राहत की बात होगी और ऐसा जल्द होने भी जा रहा है क्योंकि खुद केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने ये घोषणा की है.


दरअसल गडकरी गुरुवार को राजस्थान के दौसा में निर्माणाधीन दिल्ली मुंबई एक्सप्रेस वे के निरीक्षण के लिए आए थे. उन्होंने कहा कि वाहनों के कर्कश हॉर्न की आवाज से लोगों को निजात दिलाने के लिए अब वाहनों में परंपरागत वाद्य यंत्रों की आवाज़ का इस्तेमाल होगा. साथ ही टोल प्लाज़ा पर लगने वाली लम्बी क़तारों को खत्म करने के लिए वाहनों के जीपीएस से टोल वसूली की प्रक्रिया को अपनाया जाएगा. इसके लिए तैयारी चल रही है. ऐसा होने पर दो साल के भीतर सभी राष्ट्रीय राज मार्गों से टोल प्लाज़ा ख़त्म कर दिए जाएंगे.


जयपुर से दिल्ली के बीच इलेक्ट्रिक वाहन हाईवे बनाए जाएंगे
इलेक्ट्रिक वाहनों को प्रोत्साहित करने की केंद्र सरकार की नीति का हवाला देते हुए गडकरी ने घोषणा कि है कि जयपुर से दिल्ली के बीच इलेक्ट्रिक वाहन हाईवे बनाए जाने की तैयारी है और इस हाइवे पर सिर्फ़ इलेक्ट्रिक वाहन ही चल सकेंगे.


स्कूटरमोटर साइकिल प्रेट्रोल की जगह एथेनॉल से चलेंगे
केंद्रीय मंत्री गडकरी ने इस दौरान एक रोचक लेकिन बेहद काम कि घोषणा भी की. उन्होंने ऐलान किया कि देश में स्कूटर, मोटर साइकिल, और ऑटो रिक्शा अब महंगे पेट्रोल की जगह एथेनॉल से चलेंगे. केंद्र सरकार इसके लिए जल्द ही क़ानून बनाने जा रही है. उन्होंने कहा कि पेट्रोल का भाव एक सौ दस रुपए प्रति लीटर है जबकि एथेनॉल का भाव पैंसठ रुपए प्रति लीटर ही है.


दुनिया का सबसे बड़ा एक्सप्रेस वे होगा दिल्ली और मुंबई का एक्सप्रेस वे


उन्होंने बताया कि दिल्ली और मुंबई के बीच बन रहा एक्सप्रेस वे दुनिया का सबसे बड़ा एक्सप्रेस वे होगा. अभी दिल्ली और मुंबई के बीच क़रीब साढ़े चौदह से किलोमीटर की दूरी है लेकिन नया एक्सप्रेस वे बन जाने के बाद ये दूरी तेरह सौ किलोमीटर रह जाएगीय यानी दोनों शहरों के बीच का सफ़र सिर्फ़ बारह से तेरह घंटों में पूरा हो सकेगा.


गडकरी की कार दौड़ी 170 की रफ्तार से
इन सबके बीच गडकरी के दौसा दौरे के दौरान उनके एक्सप्रेस वे के सफ़र का एक विडियो सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रहा है. इस वीडियो में मंत्री गडकरी कार में ड्राइवर के साथ वाली सीट पर बैठे है और कार चला रहे शख़्स से बातें कर रहे है.कार चला रहे शख़्स और गड़करी के बीच रफ़्तार को लेकर बात हो रही है.एक्सप्रेस वे के एक प्वाइंट पर पहुंचकर कार चला रहा शख़्स रफ़्तार बढ़ा देता है स्पीड एक सौ सत्तर किलोमीटर तक पहुंच जाती है. अब सवाल ये उठ रहा है कि हाइवे पर तो अधिकतम गति सीमा तय है फिर मंत्री जी की गाड़ी इतनी रफ्तार से क्यों दौड़ रही है? क्या मंत्री जी एक्सप्रेस की गुणवत्ता जांच तेज रफ्तार कार से कर रहे है?


ये भी पढ़ें


गुजरात: सड़क पर गिरे युवक के सिर के ऊपर से निकली ट्रैक्टर की ट्रॉली, हेलमेट ने बचा ली जान


PM Modi Birthday LIVE: पीएम मोदी के जन्मदिन पर वैक्सीनेशन की तूफानी रफ्तार, 1.30 बजे तक आंकड़ा एक करोड़ के पार