नई दिल्लीः 2 अक्टूबर 2019 को राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 150वीं जयंती मनाई जाएगी. मोदी सरकार ने 150वीं जयंती से एक साल पहले से ही इसे बड़े पैमाने पर मनाने का फैसला किया है. इसी साल 2 अक्टूबर से शुरू होकर कई समारोहों और गतिविधियों की योजना बनाई जा रही हैं. मोदी सरकार ने इन आयोजनों को अंतिम रूप देना शुरू कर दिया है.


'गांधीपीडिया' से जानें गांधी जी की पूरी जीवनी


गांधी जी की जीवनी, उनके विचारों और उनके कामों के बारे में पूरी जानकारी अब एक ही सरकारी वेबसाइट पर लाने की तैयारी हो रही है. दुनिया भर में चर्चित वेबसाइट विकीपीडिया की तरह ही इसे भी विकसित किया जा रहा है. विकीपीडिया की ही तर्ज पर नये वेबसाइट का नाम ‘गांधीपीडिया’ रखा जाएगा. इस वेबसाइट पर न सिर्फ गांधी जी से जुड़ी सारी जानकारियां दी जाएंगी बल्कि लोगों को आकर्षित करने के लिए गांधी जी से जुड़ी फिल्में, एनमेशन और तस्वीरें भी उपलब्ध करवायी जाएंगी. इसके लिए ' वैष्णव जन ' नाम से एक एनिमेशन फिल्म बनाई जा रही है.


खादी पर होंगे कई कार्यक्रम


महात्मा गांधी के जीवन में खादी का क्या महत्व रहा है ये हम सभी जानते हैं. खादी को गांधी जी देश की आर्थिक आजादी से जोड़कर देखते थे. इसी को ध्यान में रखकर खादी के इर्दगिर्द कई कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा. गुजरात में गांधी जी के जन्मस्थान पोरबंदर से दिल्ली तक 'खादी एक्सप्रेस' नाम से एक नई ट्रेन शुरू की जाएगी. इसके अलावा 50 देशों में भारतीय दूतावासों में ग्लोबल खादी प्रदर्शनी लगाई जाएगी. सबसे पिछड़े 115 जिलों समेत देश के 300 जिलों में 'खादी संगम' के नाम से खादी प्रदर्शनी लगाने के साथ-साथ देशभर में खादी फैशन शो का आयोजन किया जाएगा.


सजायाफ्ता कैदियों की सजा होगी माफ


मोदी सरकार ने महात्मा गांधी की 150वीं जयंती के अवसर पर कुछ शर्तों के साथ देशभर के सजायाफ्ता कैदियों की रिहाई का फैसला किया है. इस साल 2 अक्टूबर को ऐसे कैदियों के पहले बैच को रिहा किया जाएगा. इसके अलावा 30 जनवरी 2019, 2 अक्टूबर 2019, 30 जनवरी, 2020 और 2 अक्टूबर, 2020 को भी ऐसे कैदियों को रिहा किया जाएगा. 30 जनवरी गांधी जी की पुण्य तिथि है.


हालांकि कैदियों की रिहाई के मामले में सरकार ने कई शर्तें लगाई हैं. हत्या और बलात्कार जैसे अपराधों में सजा पाए कैदियों के अलावा कई अन्य श्रेणी के कैदियों को इस फैसले का लाभ नहीं मिलेगा. 2 अक्टूबर को ही गांधी जी की याद में विशेष सिक्के और डाक टिकट भी जारी किए जाएंगे. संयुक्त राष्ट्र में भी इस मौके पर समारोह आयोजित करने के लिए विदेश मंत्रालय तैयारियां कर रहा है.