नई दिल्ली: राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 150वीं जयंती पर कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी और पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने राजघाट जाकर उन्हें श्रद्धांजलि दी. वहीं राहुल गांधी ने दिल्ली कांग्रेस के दफ्तर से राजघाट तक पदयात्रा निकाली और बापू को नमन किया. इसके बाद सोनिया गांधी ने कांग्रेस कार्यकर्ताओं को संबोधित किया. इस दौरान उनके निशाने पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी थे.


सोनिया गांधी ने कहा कि भारत में पिछले कुछ वर्षों से जो कुछ हो रहा है उससे गांधी की आत्मा पीड़ा महसूस कर रही होगी. उन्होंने कहा कि देश की हालत बिगड़ी है. उद्योग धंधे बंद हो रहे हैं, महिलाएं सुरक्षित नहीं हैं.


उन्होंने कहा, ''जो झूठ की राजनीति करते रहे हैं वे गांधी के अहिंसा के दर्शन को कभी समझ नहीं पायेंगे. गांधी जी नाम लेना आसान है लेकिन उनके रास्ते पर चलना आसान नहीं है.''


सोनिया गांधी ने कहा, ''गांधी जी भारत का पर्याय हैं. लेकिन कुछ लोगों ने आजकल इसे उल्टा करने की ठान ली है. वह चाहते हैं कि आरएसएस भारत का पर्याय बन जाए. लेकिन ऐसा नहीं हो सकता. जिन्हें सत्ता के लिए सब कुछ करना मंजूर है वह कैसे समझेंगे कि गांधीजी अहिंसा के प्रचारक थे. जिन्होंने लोकतंत्र की सारी शक्ति खुद की मुट्ठी में रखने की प्यास हो वह कैसे समझेंगे कि गांधीजी के स्वराज का क्या मतलब है और जिन्हें मौका मिलते ही अपने को सर्वे सर्वा बनाने की इच्छा हो कैसे समझेंगे कि गांधीजी की निस्वार्थ सेवा का मूल्य क्या है.''


Gandhi Jayanti: पीएम मोदी ने राजघाट पहुंचकर बापू को किया नमन, मनमोहन-सोनिया ने भी दी श्रद्धांजलि


उन्होंने कहा कि पिछले कुछ वर्षों में शाम दाम दंड भेद करके वो (मोदी सरकार) अपने आपको ताक़तवर समझते हैं. आरएसएस को भारत की पहचान बनाना चाहते हैं. सोनिया गांधी ने कहा कि नेहरू, शास्त्री, इंदिरा, राजीव, नरसिम्हा राव या फिर मनमोहन सिंह हों सबने नए भारत का निर्माण किया.